• Sun. Nov 27th, 2022

Madhyapradesh News Diary
madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive

मुख्यमंत्री चौहान ने वीरांगना रानी दुर्गावती की समाधि स्थल पर अर्पित किये श्रद्धा-सुमन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जबलपुर में वीरांगना रानी दुर्गावती के 458वें बलिदान दिवस पर उनके समाधि स्थल पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। मुख्यमंत्री ने रानी दुर्गावती और उनके पुत्र वीर नारायण की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनके शौर्य और पराक्रम को नमन किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पत्रकारों से संवाद के दौरान कहा कि रानी दुर्गावती ने अकबर की आधीनता स्वीकार नहीं की। वे पूरी वीरता से लड़ी और बलिदान हो गई। रानी, नारी सशक्तिकरण का अद्वितीय उदाहरण है। नारी स्वाभिमान का प्रतीक है। वे कुशल शासक थी, उन्होंने गुलामी कभी स्वीकार नहीं की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रानी दुर्गावती से हमें स्वाभिमान से जीने की प्रेरणा मिलती है। जनता की सेवा और अनेक विकास कार्य किये। रानी दुर्गावती ने जल-प्रबंधन में अद्वितीय कार्य कर जबलपुर में 52 तालाब और 64 तलैया का निर्माण करवाया। रानी की दूरदृष्टि से जल-प्रबंधन में अद्भुत कार्य हुए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि रानी दुर्गावती के बाद जल-प्रबंधन पर सर्वाधिक ध्यान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दिया है। आजादी के अमृत महोत्सव में हर जिले में 75 अमृत सरोवर का निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने जन-नायकों के सम्मान के लिये राज्य शासन के प्रयास, विकास की दौड़ में पीछे रह गये युवाओं को सुशासन, रोजगार और विकास से आगे बढ़ाकर सबको बराबरी में लाने की कोशिश, सामुदायिक वन प्रबंधन और ग्राम सभाओं द्वारा तेंदूपत्ता संग्रहण एवं बिक्री की जवाबदारी देने के निर्णय के बारे में बताया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रानी दुर्गावती के समाधि स्थल के समीप आज प्रारंभ हुए त्रिवेणी महिला आजीविका संकुल समूह के संस्कारधानी दीदी कैफे में स्वल्पाहार किया। मुख्यमंत्री ने दीदी कैफे को महिला सशक्तिकरण की दिशा में कारगर कदम बताया।

मुख्यमंत्री ने समाधि स्थल पर किया पौध-रोपण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीरांगना रानी दुर्गावती के समाधि स्थल पर बरगद का पौधा रोपा और वृक्षा-रोपण को पर्यावरण-संरक्षण के लिये आवश्यक बताया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने समाधि स्थल पर स्थित बड़ादेव की पूजा-अर्जना की और रानी दुर्गावती के बलिदान दिवस पर लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive
========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने एयर मिसाइल के सफल परीक्षण पर दी बधाई
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वर्टिकल लॉन्च रेंज शॉर्ट सरफेस टू एयर मिसाइल (VL-SRSAM) के सफल परीक्षण पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के वैज्ञानिकों और भारतीय नौसेना को बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व और हमारे वैज्ञानिकों की योग्यता से देश की सुरक्षा उपकरणों में निरंतर वृद्धि हो रही है। यह आत्म-निर्भर भारत के संकल्प को पूरा करने के लिए उठाया गया महत्वपूर्ण और अनुकरणीय कदम है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस अत्याधुनिक मिसाइल से भारत की रक्षा क्षमता को मजबूती तो मिलेगी ही, साथ ही भारतीय नौसेना की ताकत में भी वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि नया वीएल-एसआरएसएएम सीमा पर विभिन्न हवाई खतरों को बेअसर कर भारतीय आसमान को अधिक सुरक्षा प्रदान करेगा। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive
========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने दिल्ली प्रवास पर किया पौध-रोपण
कौटिल्य मार्ग पर रोपा चंपा का पौधा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दिल्ली प्रवास के दौरान चाणक्यपुरी स्थित अपोस्टोलिक नुनसिएचर के निकट कौटिल्य मार्ग पर पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चंपा का पौधा लगाया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पौध-रोपण के दौरान पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि वे पर्यावरण-संरक्षण के लिए प्रतिदिन पौधे लगाते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि भावी पीढ़ी की लिए एक अच्छी धरती छोड़ कर जाने के लिए जरूरी है कि सभी लोग जन्म-दिन, पुण्य-तिथि और वैवाहिक वर्षगाँठ जैसे अवसरों पर पौधे अवश्य लगाये। उन्होंने कहा कि ऐसा कर हम केवल पेड़ ही नहीं बल्कि जिंदगी की साँसें भी लगाते हैं। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive
==========================================================
*कार्यकर्ता 10 दिन पूरी ताकत लगा दें, माहौल हमारे पक्ष में है :विष्णुदत्त शर्मा*
*प्रदेश अध्यक्ष ने प्रवास के दौरान नगर निगम चुनाव प्रभारी, संचालक, विधानसभा एवं मंडल प्रभारियों की बैठक को किया संबोधित*

जबलपुर। पूरे प्रदेश में माहौल भाजपा के पक्ष में है बस कार्यकर्ता को आने वाले 10 दिनों तक पूरी ताकत के साथ चुनाव में उतरना है और जीत पक्की करना है। यह बात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त्त शर्मा ने जबलपुर प्रवास के दौरान पार्टी कार्यालय में चुनाव प्रभारी, संचालक विधानसभा एवं मंडल प्रभारियों की बैठक में कही।
प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि बूथ प्रबंधन को और मजबूत करना होगा। हर बूथ में कार्यकर्ताओं को साथ आकर योजनाबद्ध तरीक़े से मेहनत करनी होगी। श्री शर्मा ने कहा कि चुनाव को दिशा देने का कार्य इस टीम को करना है और आपका माइक्रो मैनेजमेंट ही चुनाव में हमारी जीत को और अधिक मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि हमारी केंद्र और प्रदेश की सरकार ने विकास के नए आयाम तय किये हैं और जनता के सर्वांगीण विकास के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। यह सारी बातें जनता तक पहुंचें इसके लिए कार्य करना होगा। प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने इसके पश्चात चुनाव की व्यवस्था समिति की बैठक को भी संबोधित किया।
बैठक में नगर अध्यक्ष श्री जीएस ठाकुर, प्रदेश मंत्री श्री आशीष दुबे, प्रदेश कोषाध्यक्ष श्री अखिलेश जैन, श्री शैलेंद्र बरुआ, श्री प्रभात साहू, विधायक श्री अशोक रोहाणी, श्री संदीप जैन, श्री दीपांकर बैनर्जी, श्री सदानंद गोडबोले, डॉ अभिलाष पांडे, श्रीराम शुक्ला, श्री सुनील जैन, श्री राजा सराफ, श्री अमर पटेल, श्री मनीष दुबे, श्री विवेक अग्रवाल, श्री सिद्धार्थ शुक्ला, श्री राजीव बेंटिया, श्री मुरली दुबे, श्री रिजवान अंसारी, श्री जयकांत उपाध्याय, श्री भरत मंगलानी, श्री आंनद सोनी, श्री प्रभाशंकर कुशवाहा, श्री नीलेन्द्र चटर्जी, श्री संजय जैन उपस्थित थे। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive
===========================================================
*भाजपा सरकार के शासन में विकास की नई गाथा लिख रहा है रीवाः विष्णुदत्त शर्मा*
*रीवा की जनसभा में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा- महानगर बनने की ओर बढ़ रहा है शहर*

रीवा। विद्यार्थी परिषद में काम के दौरान जब मैं रीवा आता था, तब प्रदेश में मिस्टर बंटाधार का शासन हुआ करता था। रीवा की सड़कों को देखकर यह पता ही नहीं चलता था की सड़क में गड्ढे हैं, या गड्ढे में सड़क। जब से भारतीय जनता पार्टी का शासन आया है, रीवा विकास की एक नई गाथा लिख रहा है। विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्लांट रीवा में स्थित है। रीवा अब एक महानगर बनने की तरफ कदम बढ़ा रहा है। यह बात भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने रीवा में पार्टी के महापौर एवं पार्षद प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित जनसभा में कही। इसके पूर्व प्रदेश अध्यक्ष ने रीवा में पार्टी के चुनाव कार्यालय एवं संभागीय मीडिया कार्यालय का शुभारंभ किया। सभा को पार्टी के जिलाध्यक्ष श्री अजय सिंह, विधायक श्री राजेंद्र शुक्ला एवं महापौर प्रत्याशी श्री प्रबोध व्यास ने भी संबोधित किया और जनता से पार्टी के पक्ष में मतदान का आग्रह किया।
समाज के हर वर्ग की चिंता करती है भाजपा
प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी विचारधारा सदैव से ही अंत्योदय की रही है। समाज के अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति का विकास हो, यही हमारा ध्येय रहा है। यही कारण है कि स्वतंत्रता के 75 वर्षों के बाद देश में पहली बार हमारी सरकार ने एक सामान्य जनजातीय महिला को देश के सर्वोच्च पद के लिए प्रत्याशी बनाया है। जनजातीय समुदाय को मुख्य धारा में लाकर, समुदाय की महिला को राष्ट्रपति के पद पर आसीन करने की परिकल्पना को भाजपा ही साकार कर सकती है। श्री शर्मा ने कहा कि हम सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के सिद्धांतों पर चलने वाले लोग हैं। हम समाज के हर वर्ग के विकास के बारे मे सोचते हैं।
कांग्रेस की सरकार ने मारा था गरीबों की पीठ में छुरा
श्री शर्मा ने कहा कि रीवा जिले में हर प्रकार की शासकीय योजनाएं संचालित हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान योजना, संभल योजना जैसी अनेकों योजनाएं हैं जिन्होंने आम लोगों, गरीबों के जीवन में अभूतपूर्व परिवर्तन लाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। लेकिन कांग्रेस की 15 महीनों की सरकार ने तमाम जनहितकारी योजनाओं को बंद करके हमारे गरीब भाई-बहनों की पीठ में छुरा मारने का काम किया था। उन्होंने कहा कि हमारे संगठन में व्यक्ति नहीं, विचारधारा महत्वपूर्ण होती है। हमारे यहां व्यक्ति नहीं कमल का फूल प्रत्याशी होता है। इसलिए आप सभी भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व, उसकी नीतियों, योजनाओं और सिद्धांतों को समर्थन देते हुये अपना बहुमूल्य मत हमें प्रदान कीजिए। रीवा ने हमें लगातार 5 महापौर दिए हैं और यहां उपस्थित जनता के उत्साह से यह तय हो गया है कि रीवा में फिर से महापौर भारतीय जनता पार्टी का ही होगा।
सभा के दौरान प्रदेश उपाध्यक्ष श्री कांतदेव सिंह, सांसद श्री जनार्दन मिश्रा, पूर्व मंत्री श्री राजेंद्र शुक्ला, विधायक श्री नागेंद्र सिंह, श्री प्रदीप पटेल, श्री श्यामलाल द्विवेदी, श्री केपी त्रिपाठी, श्रीमती प्रज्ञा त्रिपाठी, श्रीमती ममता गुप्ता, श्री वीरेंद्र गुप्ता, श्री राजेंद्र पांडे, वरिष्ठ नेता श्री राम सिंह, श्री अर्जुन सिंह चौहान, श्री कमलेश्वर सिंह, श्री राजेंद्र ताम्रकार मंचासीन रहे। वहीं, सभा के पूर्व संभागीय मीडिया कार्यालय के शुभारंभ के अवसर पर प्रदेश सह मीडिया प्रभारी श्री अनिल पटेल, जिला मीडिया प्रभारी श्री अनिल द्विवेदी, सह मीडिया प्रभारी श्री विवेक पाण्डेय छोटू उपस्थित रहे। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive
===========================================================*हर कार्यकर्ता के साथ पार्टी नेतृत्व की ताकत, पूरी दृढ़ता से चुनाव मैदान में उतरें : विष्णुदत्त शर्मा*
*अनूपपुर के कार्यकर्ता सम्मेलन में प्रदेश अध्यक्ष ने कहा-हमें गर्व है जिले के कार्यकर्ताओं पर*

अनूपपुर। जिले में पार्टी का नेतृत्व शक्तिशाली है। जिले के कार्यकर्ताओं और उन पदाधिकारियों पर हमें गर्व हैं, जो पूरी ताकत से मैदान में उतरेंगे और पार्टी के पक्ष में चुनाव परिणाम हासिल करेंगे। पार्टी के कार्यकर्ता और प्रत्याशी कभी भी खुद को कमजोर न समझें, उनके साथ पार्टी नेतृत्व खड़ा है। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी उनके साथ हैं, जिन्होंने गुड गवर्नेंस के माध्यम से लोगों का जीवन बदला है। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान उनके साथ हैं, जिन्होंने गरीब कल्याण की योजनाओं के जरिए उनका जीवन स्तर ऊपर उठाया है। इसलिए हर कार्यकर्ता और प्रत्याशी पूरी ताकत से चुनाव मैदान में उतरें और पूरी ताकत से काम करें।
भाजपा की सरकार ने बदला गरीबों का जीवन
श्री शर्मा ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पहले की सरकारें गरीबी हटाने का केवल नारा देती थी, लेकिन भाजपा की सरकार ने गरीबों के जीवन को बदलने का कार्य किया है। देश में जो काम भाजपा की सरकार ने किया है, आजादी के बाद वो कभी नहीं हुआ था। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय के सपने को साकार करने की दिशा में बड़े पैमाने पर कार्य किए गए। हर गरीब के सिर पर छत और गैस कनेक्शन दिये गए। आयुष्मान कार्ड के माध्यम से उपचार की सुविधा दी। बेटियों के लिए ऐसी योजनाएं चलाई गईं, जिसके कारण बालक और बालिकाओं के बीच की बढ़ती खाई कम हुई है।
भाजपा सरकारों के विकास कार्य हर कार्यकर्ता की ताकत
श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह बंटाढार नंबर वन हैं, तो कमलनाथ बंटाढार नंबर दो हैं। आज कांग्रेस अगर जमीन पर कहीं नजर नहीं आती, तो इसका कारण यह है कि कांग्रेस के झूठ-फरेब को जनता समझ गई है। कांग्रेस सरकार के दौरान अनूपपुर-शहडोल जिले में सड़कों पर जो गड्ढे थे, वो आज भी भुलाए नहीं जाते। लेकिन अब भाजपा की सरकारों ने सड़कों का ऐसा जाल बिछाया है, ऐसी सड़कें बनाई हैं कि अब पेट का पानी भी नहीं हिलता है। भाजपा सरकार द्वारा किए गए विकास कार्य हर कार्यकर्ता की ताकत है और इन्हें बूथ पर बताने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हर कार्यकर्ता को सरकार की योजनाओं को लेकर मतदाताओं के बीच जाना है और हर बूथ पर जीत दर्ज करानी है।
भाजपा में कहीं तक भी पहुंच सकता है सामान्य कार्यकर्ता
श्री शर्मा ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं की पार्टी है और इसमें कोई भी सामान्य कार्यकर्ता किसी भी स्तर तक पहुंच सकता है। कब, कौन सा कार्यकर्ता कहां पहुंच जाएगा, यह कहा नहीं जा सकता। कोई नहीं जानता था कि एक साधारण परिवार की जनजातीय महिला देश की राष्ट्रपति प्रत्याशी बन जाएगी, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी में यह संभव हो सका कि एक जनजातीय महिला को देश के सर्वोच्च पद के लिए प्रत्याशी मनोनीत किया गया।
रोड शो में हुआ भव्य स्वागत
प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा अनूपपुर जिले के कार्यकर्ताओं को संबोधित करने के लिए दोपहर 2.00 बजे विशेष विमान से पहुंचे। विमानतल पर भाजपा के कार्यकर्ता और पदाधिकारियों द्वारा उनका भव्य स्वागत किया गया। इसके उपरांत श्री शर्मा रोड शो करते हुए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। इस दौरान जगह- जगह पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष ने सामदपुर तिराहा स्थित प्राचीन बजरंगबली मंदिर में दर्शन किए और आशीर्वाद प्राप्त किया। कार्यक्रम स्थल पर श्री शर्मा ने नगर परिषद के वार्ड 12 से निर्विरोध निर्वाचित भाजपा प्रत्याशी सुनील कुमार चौरसिया को बधाई दी और इसे पार्टी के लिए अच्छी शुरुआत बताया। वहीं, कार्यक्रम समापन के पश्चात प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा दिवंगत वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश द्विवेदी के निवास पर पहुंचे और परिजनों को सांत्वना दी।
कार्यकर्ता सम्मेलन में प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मंत्री श्री बिसाहूलाल सिंह, जिला अध्यक्ष श्री बृजेश गौतम, जिला महामंत्री श्री जितेंद्र सोनी, श्री अखिलेश द्विवेदी, श्री हीरा सिंह श्याम, मंडल अध्यक्ष अनूपपुर श्री शिवरतन वर्मा एवं जिले के पदाधिकारी मंचासीन रहे। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive
================================================================================
*प्रदेश के 109 वार्डों में भाजपा के पार्षद निर्विरोध निर्वाचित*
*भाजपा के सुशासन तथा विकास की नीतियों की बड़ी जीत*

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि प्रदेश के नगर निकाय चुनाव में विभिन्न नगर निगमों, नगर पालिकाओं और नगर परिषदों के 109 वार्डो में भाजपा उम्मीदवार निर्विरोध पार्षद चुने गये हैं। नगर निगम में 1 वार्ड, नगरपालिका के 12 एवं नगर परिषद के 96 वार्डो में पार्टी के पार्षद निर्विरोध चुने गए है। प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने सभी पार्षदों को बधाई देते हुए कहा कि यह भाजपा के सुशासन तथा विकास की नीतियों की बड़ी जीत है।
प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने निर्विरोध निर्वाचित सभी पार्षदों को बधाई देते हुए कहा कि यह समन्वय, सामंजस्य और सहयोग का यह अप्रतिम उदाहरण है। इससे पता चलता है कि भारतीय जनता पार्टी की नीतियों के प्रति जनता का निरंतर विश्वास बढ़ा है और हम सब मिलकर स्थानीय चुनाव में विकास के संकल्प को पूरा करेंगे।
सीहोर जिले की शाहगंज नगर पंचायत के 15 वार्डो में से 15 वार्ड, सागर जिले की नगर परिषद बरोदियाकलां के 15 वार्डो में से 15 वार्ड, मालथौन के 15 वार्डो में से 12 वार्ड, बांदरी के 15 वार्डो में से 11 वार्ड, दतिया जिले की नगरपालिका दतिया के 6 वार्ड, छतरपुर जिले के नगरपरिषद बिजावर के 4 वार्ड, नगरपरिषद बढ़ोनी के 3 वार्ड, नगरपरिषद भांडेर में 1 वार्ड, सागर जिले के नगर परिषद देवरी के 2 वार्ड, नगरपरिषद सुरखी के 2 वार्ड, नगरपरिषद शाहपुर के 1 वार्ड, नगरपरिषद बिलहरा के 2 वार्ड, पन्ना नगरपालिका के 2 वार्ड, नरसिंहपुर जिले के नगरपालिका सालीचौका में 1 वार्ड, नगरपरिषद साईंखेड़ा में 1 वार्ड, कटनी जिले के नगरपरिषद विजयराघौगढ़ में 1 वार्ड, पन्ना जिले के नगरपरिषद अमानगंज के 1 वार्ड, अजयगढ़ के 1 वार्ड, छतरपुर जिले के नगरपरिषद बारीगढ़ के 1 वार्ड, नगपालिका टीकमगढ़ के 1 वार्ड, नगरपरिषद खरकापुर के 1 वार्ड, इंदौर जिले के नगरपरिषद मानपुर के 1 वार्ड, सांवेर के 2 वार्ड, दतिया जिले के नगरपरिषद भांडेर के 1 वार्ड, ग्वालियर जिले के नगरपरिषद पिछौर के 1 वार्ड, शिवपुरी जिले के नगरपरिषद बदरवास के 1 वार्ड, भिंड के नगरपरिषद मालनपुर के 1 वार्ड, नगरनिगम रतलाम के 1 वार्ड, देवास जिले के नगरपरिषद टोंकखुर्द के 1 वार्ड, पीपलरवां के 1 वार्ड, कांटाफोड़ के 1 वार्ड, सीहोर जिले के नगरपालिका सीहोर के 1 वार्ड, नगरपरिषद नसरूल्लागंज के 2 वार्ड, नगरपालिका रायसेन के 1 वार्ड, नगरपरिषद सांची के 1 वार्ड, बाड़ी के 1 वार्ड, विदिशा जिले के नगरपालिका सिरोंज के 1 वार्ड, हरदा जिले के नगरपरिषद सिराली के 1 वार्ड, सतना जिले के नगरपरिषद उचहेरा के 1 वार्ड, अनुपपुर जिले के नगरपरिषद डूमरकच्छर के 1 वार्ड, नगरपरिषद मगरौनी के 1 वार्ड एवं रनौद के 1 वार्ड में भाजपा के पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive
===============================Courtesy====================

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.