• Tue. Aug 9th, 2022

Madhyapradesh News Diary
madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive*मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष एवं प्रदेश संगठन महामंत्री ने प्रतिमा पर माल्यार्पण कर दी डॉ. मुखर्जी को श्रद्धांजलि*
भोपाल। भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर पार्टी के नेताओं ने भाजपा कार्यालय के समीप स्थित डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए।
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा, प्रदेश संगठन महामंत्री श्री हितानंद जी एवं केंद्रीय मंत्री श्री फग्गनसिंह कुलस्ते सहित पार्टी पदाधिकारियों ने गुरूवार को भाजपा कार्यालय के समीप स्थित डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनका स्मरण किया।
इस अवसर पर मध्यप्रदेश शासन के मंत्री श्री विजय शाह, पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री आलोक शर्मा, श्रीमती सीमा सिंह जादौन, प्रदेश महामंत्री श्री भगवानदास सबनानी, सांसद सुश्री कविता पाटीदार, प्रदेश मंत्री श्री राहुल कोठारी, प्रदेश कार्यालय मंत्री डॉ. राघवेन्द्र शर्मा, प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री लोकेन्द्र पाराशर, सांसद श्री गजेन्द्र पटेल, जिला अध्यक्ष श्री सुमित पचौरी, महापौर प्रत्याशी श्रीमती मालती राय, पूर्व सांसद श्री आलोक संजर, प्रदेश प्रवक्ता सुश्री नेहा बग्गा, श्री सत्येन्द्र भूषण सिंह, श्री हीरेन्द्र बहादुर, श्री शैलेन्द्र शर्मा, श्री प्रदीप त्रिपाठी, श्री विकास विरानी, श्री सुरजीत िंसह चौहान, श्रीमती वंदना जाचक, सुश्री राजो मालवीय, श्री बाबूलाल यादव, श्री अनिल अग्रवाल, श्री सुनील पाण्डे, श्री शैतानसिंह पाल, श्री मुकुल लोखण्डे, श्री यशवंत सिंह दरबार, श्री राजेन्द्र गुप्ता, श्री देवेन्द्र योगी, श्री बीएस राजपूत, श्रीमती रानी धाकड़, श्रीमती मृदुला मित्तल, श्रीमती ज्योति शर्मा, श्रीमती अनिता सिंह, श्री अंजली चतुर्वेदी, श्री गायत्री चौरसिया सहित जनप्रतिनिधि एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive
========================================================
*जैसा कभी सपने में भी नहीं सोचा था, भाजपा ने आदिवासी समाज को दिया ऐसा सम्मान*
*द्रौपदी मुर्मू जी के मनोनयन पर आदिवासी बंधुओं, जनप्रतिनिधियों ने जताया मोदी जी का आभार*

भोपाल। हमारा आदिवासी समाज जंगलों में रहता है और अपने रीति-रिवाजों, परंपराओं के बीच जीवन व्यतीत करता है। समाज के लोग कभी यह नहीं सोचते थे कि उनके बीच रहने वाले भाई-बहन बड़े पदों पर बैठेंगे। लेकिन मोदी जी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने, मध्यप्रदेश में शिवराजसिंह चौहान जी की सरकार ने उन्हें अनेक पदों पर नियुक्ति दी है। जनजातीय समाज की ही द्रौपदी मुर्मू को देश के सर्वोच्च पद के लिए प्रत्याशी मनोनीत कर भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व ने जनजातीय समाज को वो सम्मान दिया है, जिसके बारे में कभी सपने में भी नहीं सोचा था। यह बात जनजातीय समाज के जनप्रतिनिधियों, नेताओं ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार जताते हुए कही।

कांग्रेस ने किया सिर्फ शोषण, भाजपा नेतृत्व ने दिया मान-सम्मानः शिवराजसिंह चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं भाजपा तथा एनडीए नेतृत्व के प्रति आभार जताते हुए कहा कि आजादी के बाद इतने सालों तक कांग्रेस वोट के लिए जनजातीय समाज का सिर्फ शोषण करती रही, कभी उनकी भलाई के लिए नहीं सोचा। लेकिन मोदी जी के नेतृत्व में नई क्रांति हो रही है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार सिर्फ विकास के जरिए नहीं, बल्कि मान-सम्मान और उचित स्थान देकर जनजातीय समाज को ऊपर उठा रही है। आदिवासी समाज के जिन नायकों, प्रतिभाओं के बारे में लोग जानते नहीं थे, उन्हें उचित सम्मान दिया जा रहा है। श्री चौहान ने कहा कि इससे पहले तक राष्ट्रपति वही बनते थे, जो या तो बड़ों घरानों के सदस्य होते थे। लेकिन मोदी जी ने इस परंपरा को बदल दिया है। उन्होंने एक सामान्य परिवार की जनजातीय बहन द्रौपदी मुर्मू को देश के सर्वोच्च पद के लिए प्रत्याशी मनोनीत किया है। यह समूचे आदिवासी समाज का सम्मान है। श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में पेसा एक्ट लागू किया जा रहा है। हमने तय किया है कि तेंदूपत्ता तोड़ने और बेचने का अधिकार भी आदिवासी भाइयों को देंगे। इसे हमने प्रायोगिक तौर पर पांच गांवों में लागू किया है। इमारती लकड़ी की बिक्री से मिलने वाले पैसे में से 20 प्रतिशत राशि वन समिति व ग्रामसभा को दी जाएगी। जल्द ही हमारी सरकार एक लाख पदों पर भर्ती भी शुरू करने जा रही है। श्री चौहान ने कहा कि ये हम सभी के लिए आनंद का, खुशियां मनाने का अवसर है, इसलिए कल 12 बजे जब द्रौपदी मुर्मू जी अपना नामांकन भरेंगी, तब पूरे प्रदेश में उत्सव मनाया जाए।

भाजपा की सरकारों ने दिया जनजातीय समाज को सम्मानः विष्णुदत्त शर्मा
कार्यक्रम में संबोधित करते हुए भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि हम सभी के लिए यह गौरव का अवसर है। इस तरह का ऐतिहासिक निर्णय पहले कभी नहीं लिया गया। श्री शर्मा ने कहा कि देश के जनजातीय भाई-बहनों के लिए देश में पहली बार अगर किसी सरकार ने कुछ किया, तो वह स्व. अटलजी की सरकार थी, जिसने अलग से जनजातीय मंत्रालय बनाया। मोदी सरकार ने आजादी के अमृत महोत्सव में उन आदिवासी जननायकों को उचित सम्मान दिया है, जिन्होंने अपने-अपने स्तर पर अंग्रेजों से मुकाबला किया। ऐसे ही एक क्रांतिकारी भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने के शुरुआत मध्यप्रदेश से हुई, जिसे हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लागू कर दिया। श्री शर्मा ने कहा कि अब हमारे प्रधानमंत्री जी और पार्टी नेतृत्व ने एक सामान्य जनजातीय परिवार की द्रौपदी मुर्मू जी को राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनाया है, जो हम सभी के लिए गौरव की बात है। इसके लिए मैं प्रधानमंत्री श्री मोदी जी, पार्टी नेतृत्व और एनडीए के नेतृत्व के प्रति आभार जताता हूं।

द्रौपदी मुर्मू जी को राष्ट्रपति प्रत्याशी बनाना अभूतपूर्व निर्णयः फग्गनसिंह कुलस्ते
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री श्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने कहा कि देश के सर्वोच्च पद के उम्मीदवार के रूप में श्रीमती द्रोपदी मुर्मू जी का चयन किया जाना एक ऐतिहासिक निर्णय है। इस तरह का निर्णय देश में आज तक नहीं हुआ, जो भारतीय जनता पार्टी द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में लिया गया है। श्री कुलस्ते ने इस निर्णय के लिए देश के संपूर्ण जनजातीय भाईयों-बहनों की ओर से भाजपा और प्रधानमंत्री जी का अभिनंदन किया एवं मध्यप्रदेश के जनजातीय समाज की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार श्रीमती द्रोपदी मुर्मू को शुभकामनाएं तथा बधाई दीं।
विपक्षी सिर्फ वोट की बातें करते हैं, जनजातीय समाज के लिए काम भाजपा ने कियाः गजेंद्रसिंह
कार्यक्रम में संबोधित करते हुए अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री श्री गजेंद्रसिंह पटेल ने कहा कि विपक्षी दल केवल वोट लेने के लिए जनजातियों की बातें करते हैं, लेकिन उनके लिए काम भारतीय जनता पार्टी, मोदी जी और शिवराज जी की सरकारों ने किया है। भारतीय जनता पार्टी ने जनजातीय क्रांतिवीरों और जनजातीय नेतृत्व को सम्मान दिया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी के मंत्रिमंडल में जनजातीय समाज के 8 मंत्री शामिल हैं। अब भाजपा नेतृत्व ने बहन द्रौपदी मुर्मू जी को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है, जिसके लिए मैं पार्टी नेतृत्व और प्रधानमंत्री मोदी जी के प्रति आभार जताता हूं।

पार्टी नेतृत्व के इस निर्णय से जनजातीय समाज में उत्साह की लहरः विजय शाह
कार्यक्रम में मध्यप्रदेश शासन के मंत्री श्री विजय शाह ने कहा कि भाजपा नेतृत्व ने एक आदिवासी बहन को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया है, यह प्रदेश ही नहीं पूरे देश के जनजातीय समाज के लिए यह बड़े गौरव की बात है। श्री शाह ने कहा कि बहन द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशी मनोनीत करने के पार्टी नेतृत्व के इस निर्णय से समस्त जनजातीय समाज में उत्साह और उमंग है और पूरा समाज भारतीय जनता पार्टी नेतृत्व के प्रति आभार व्यक्त करता है।

भाजपा ही जनजातीय समाज के विकास के लिए तत्परः कलसिंह भाबर
स्वागत भाषण देते हुए अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री कलसिंह भाबर ने राष्ट्रपति पद के लिए श्रीमती द्रोपदी मुर्मू का नाम प्रस्तावित किये जाने पर केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि हमें ऐसा नेतृत्व मिला, जो जनजातीय समाज को आगे बढ़ाना चाहता है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ही एक ऐसा दल है जो जनजातीय समाज के विकास और उत्थान के लिए तत्पर है। इसके लिए हम पार्टी के केंद्रीय एवं प्रदेश नेतृत्व के आभारी हैं।
जनजातीय नर्तकों के साथ थिरके मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष
अनुसूचित जनजाति मोर्चा द्वारा आयोजित आभार प्रदर्शन कार्यक्रम में पूरे प्रदेश से आए जनजातीय नर्तक दल भी शामिल हुए। पारंपरिक वेशभूषा में सजे नर्तक दलों ने कार्यक्रम स्थल पर परंपरागत नृत्यों से अतिथियों का स्वागत किया। इन नर्तक दलों का उत्साह देख मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान एवं प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा भी परंपरागत वाद्य यंत्रों पर जमकर थिरके।
मंच का संचालन अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री श्री पंकजसिंह टेकाम ने किया।
इस अवसर पर पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री आलोक शर्मा, श्रीमती सीमा सिंह जादौन, प्रदेश महामंत्री श्री भगवानदास सबनानी, सांसद सुश्री कविता पाटीदार, प्रदेश मंत्री श्री राहुल कोठारी, प्रदेश कार्यालय मंत्री डॉ. राघवेन्द्र शर्मा, प्रदेश मीडिया प्रभारी श्री लोकेन्द्र पाराशर, प्रदेश प्रवक्ता सुश्री नेहा बग्गा, जिला अध्यक्ष श्री सुमित पचौरी, श्री आलोक संजर, श्री शैलेन्द्र शर्मा, श्री प्रदीप त्रिपाठी, श्री यशवंत सिंह दरबार, श्री राजेन्द्र गुप्ता, श्री देवेन्द्र योगी सहित जनजातीय जनप्रतिनिधि एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive
=============================================
*मुख्यमंत्री 24 जून को भोपाल में करेंगे रोड शो*
*प्रदेश अध्यक्ष रीवा और अनूपपुर में करेंगे चुनाव प्रचार*

भोपाल। नगरीय निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का चुनाव प्रचार जोरों पर है। मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी नेता अलग अलग नगरीय निकायों में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में रोड शो, आमसभा एवं चुनाव प्रचार कर रहे है। 24 जून को मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान भोपाल में महापौर प्रत्याशी के समर्थन में रोड शो (जनआशीर्वाद रैली) करेंगे। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा रीवा में महापौर प्रत्याशी के चुनाव प्रचार कार्यालय का उदघाटन कर जनसभा को संबोधित करेंगे। अनूपपुर में प्रदेश अध्यक्ष कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल होंगे।
दक्षिण पश्चिम विधानसभा में होगा मुख्यमंत्री का रोड शो
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान 24 जून को शाम 6 बजे भोपाल के दक्षिण पश्चिम विधानसभा के करूणाधाम मंडल में पार्टी की महापौर प्रत्याशी श्रीमती मालती राय के समर्थन में जनआशीर्वाद रैली करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान रैली में जनता का आशीर्वाद लेंगे और महापौर प्रत्याशी एवं पार्षद प्रत्याशियों को जिताने की अपील करेंगे।
प्रदेश अध्यक्ष रीवा में जनसभा और अनूपपुर में कार्यकर्ता सम्मेलन में होंगे शामिल
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा 24 जून को प्रातः 11 बजे रीवा के समदडिया गोल्ड, सिरमौर चौक में महापौर प्रत्याशी श्री प्रबोध व्यास के चुनाव कार्यालय का उदघाटन कर जनसभा को संबोधित करेंगे। जिसके पश्चात प्रदेश अध्यक्ष दोपहर 1.05 बजे अनूपपुर पहुंचकर वार्ड क्र. 14 के अनीता मंडप में कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। दोपहर 2 बजे भाजपा जिला कार्यालय में पार्षद प्रत्याशी, नगर चुनाव संचालन समिति एवं वार्ड संयोजकों के साथ बैठक कर प्रदेश अध्यक्ष जबलपुर रवाना होंगे। श्री शर्मा जबलपुर में स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे। उनका रात्रि विश्राम जबलपुर रहेगा। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive
=========================================================
*मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष ने महापौर चुनाव कार्यालय का किया उदघाटन*

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने गुरूवार को पार्टी नेताओं के साथ भोपाल के मालवीय नगर स्थित पत्रकार भवन के सामने महापौर प्रत्याशी श्रीमती मालती राय के चुनाव कार्यालय का उदघाटन किया। मुख्यमंत्री और प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि इस चुनाव में हमारा मुद्दा विकास है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार में नगर का समुचित विकास किया है। विकास का यह क्रम आगे बढे, इसके लिए हर वार्ड के हर बूथ पर भारतीय जनता पार्टी की ऐतिहासिक विजय हो। नेताद्वय ने उपस्थित पार्टी कार्यकर्ताओं को जीत का संकल्प दिलाया। इस अवसर पर पार्टी के वरिष्ठ नेतागण सभी 85 वार्डो के पार्षद प्रत्याशी और चुनाव संचालक उपस्थित थे।

भाजपा में कार्यकर्ताओं का सम्मान : चौहान
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने चुनाव कार्यालय के उदघाटन अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि भाजपा अदभुत पार्टी है। जो मालती राय जैसी साधारण कार्यकर्ता को महापौर प्रत्याशी बनाती है। तो वहीं द्रौपदी मुर्मू जैसी जनजाति महिला को राष्ट्रपति के लिए उम्मीदवार बनाती है। भारतीय जनता पार्टी में कार्यकर्ताओं को सम्मान मिलता है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में कार्यकर्ताओं की पूछ परख नहीं है, इसलिए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व महापौर को ही चुनाव लडवा दिया। जबकि हमने ऐसा नहीं किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के जमाने का भोपाल देखों ओर आज के जमाने का भोपाल देखो तो विकास के नए प्रतिमान स्थापित किए है। भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने नगरों का विकास किया है। क्योंकि विकास और भाजपा एक दूसरे के पर्याय है। उन्होंने कहा कि वार्ड के विकास के लिए सरकार पैसा भेजेगी। विकास को मुद्दा बनाएं। सरकार की योजनाओं की जानकारी लोगों को दें। जितने भी हितग्राहीमूलक योजनाएं है, उनके लाभार्थियों का सम्मेलन आयोजित करें।

भाजपा की ताकत कार्यकर्ता है : शर्मा
प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा ने चुनाव कार्यालय के उदघाटन करते हुए कहा कि हमारी ताकत हमारा कार्यकर्ता है। जिस ताकत के साथ मैदान में उतरे है उसी ताकत के साथ बूथ स्तर तक पहुंचे और हर एक वोट भाजपा को मिले, इसकी कार्ययोजना पर काम करें। उन्होंने कहा कि भाजपा दूसरे राजनैतिक दलों से अलग है। यहां पार्षद भी राष्ट्रपति पद पर पहुंच सकता है। श्री शर्मा ने उपस्थित महापौर प्रत्याशी और पार्षद प्रत्याशियों को जीत का संकल्प दिलाते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि आप लोगों के नेतृत्व में भोपाल अपने अलग मुकाम पर पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार की नीतियों के कारण आज सामाजिक परिवर्तन हुआ है। जनता में जनजागरण आया है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत के संकल्प को हम पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाएं हमारी ताकत है। प्रत्येक बूथ पर हमें विजय संकल्प लेकर जाना है।
ये रहे मौजूद
इस अवसर पर प्रदेश संगठन महामंत्री श्री हितानंद जी, वरिष्ठ नेता श्री उमाशंकर गुप्ता, प्रदेश उपाध्यक्ष श्री आलोक शर्मा, श्रीमती सीमा सिंह, प्रदेश महामंत्री श्री भगवानदास सबनानी, सांसद सुश्री कविता पाटीदार, प्रदेश शासन के मंत्री श्री विश्वास सारंग, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, श्रीमती कृष्णा गौर, श्री आलोक संजर, प्रदेश मंत्री श्री राहुल कोठारी, प्रत्याशी श्रीमती मालती राय, जिलाध्यक्ष श्री सुमित पचौरी, श्री सुरेन्द्रनाथ सिंह, श्री विकास विरानी, सुश्री नेहा बग्गा, सुश्री राजो मालवीय, श्री सत्यार्थ अग्रवाल, श्री श्याम मोहन श्रीवास्तव, श्री नवल प्रजापति, श्री राजेंद्र गुप्ता श्री अश्वनी राय सहित जिला पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित थे। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive
=======================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने पीपल, केसिया और गूलर के पौधे रोपे
सांध्य दैनिक शाम तक ने पौध-रोपण कर मनाया 18 वां स्थापना दिवस
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से प्रकाशित सांध्य दैनिक शाम तक के 18 वें स्थापना दिवस पर समाचार-पत्र के प्रकाशक एवं संपादक श्री शशांक दुबे तथा उनकी टीम के साथ पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में पीपल, केसिया और गूलर के पौधे लगाए। सुश्री रितु दुबे, सुश्री नंदिनी दुबे, सुश्री जयति दुबे, श्री शेषराव सोलंकी, श्री रामकृष्ण पांडे, श्री सुरजीत प्रजापति, श्री दिनेश सोनी और श्री चंद्रेश भी पौध-रोपण में शामिल हुए।

शाम तक समाचार-पत्र भोपाल से विगत 17 वर्षों से प्रकाशित हो रहा है, जो जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के खतरों से जन-सामान्य को सचेत करने और लोगों को पर्यावरण-संरक्षण गतिविधियाँ संचालित करने के लिए प्रेरित करने प्रतिबद्ध है। साथ ही हरित मध्यप्रदेश बनाने संबंधी गतिविधियों को प्रमुखता से प्रकाशित किया जाता है। समाचार-पत्र परिवार द्वारा अपना 18वां स्थापना दिवस पाठकों, परिवार, मित्र एवं सहयोगियों के साथ पौध-रोपण कर मनाया जा रहा है।

पौधों का महत्व

स्मार्ट उद्यान में आज लगाये गये पौधों में पीपल पर्यावरण शुद्ध करता है और इसका धार्मिक एवं आयुर्वेदिक महत्व भी है। केसिया की छाल और पत्तियों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएँ बनाने में किया जाता है। सप्तपर्णी सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार गूलर कई रोगों के निदान में सहायक है। इसे पूजनीय वृक्ष भी माना गया है। madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive   =========================Courtesy=========================

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.