• Fri. May 17th, 2024

स्वदेशी की भावना से आत्म निर्भरता मेक इन इंडिया की सफलता सुनिश्चित होगी- राजो मालवीय

31/07/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता सुश्री राजो मालवीय ने प्रधामनंत्री श्री नरेंद्र मोदी की स्वदेशी उत्पादन को प्रोत्साहन देने की अपील को सार्थक पहल बताते हुए कहा कि इससे जहाॅ उत्पादन के क्षेत्र में प्रोत्साहन मिलेगा वहीं मेक-इन-इंडिया के प्रति जन जागरूकता का विस्तार होगा।
उन्होंने कहा कि स्वेदशी भावना के विस्तार से भारत के परम्परागत शिल्प उत्पादन का अर्थशास्त्र संवरेगा। जो शिल्प मृतप्राय हो गये हैं और शिल्पकार आजीविका के लिए मुंहताज हो रहे हैं उन्हें संजीवनी मिलेगी। इसके अभाव में तीज त्योहारों के अवसर पर भी हम आयातित सामग्री पर निर्भर हो जाते हैं, इससे न केवल देश की मुद्रा विदेशों को जाती है अपितु पर्यावरण प्रदूषण की आशंका भी पैदा हो जाती है।
श्री मालवीय ने कहा कि आज दुनिया के लिये भारत की पहचान सिर्फ बाजार के रूप में है, लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मेक इन इंडिया के माध्यम से भारत को एक विशाल मेनुफेक्चरिंग हब के रूप में विकसित करने का संकल्प किया है। मध्यप्रदेश में मुख्य मंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान ने प्रदेश को मेक-इन-मध्यप्रदेश के माध्यम से वृहत उत्पादक केंद्र बनाने के लिए ताना बाना बुना है। इसका उद्देश्य स्वदेशी उत्पादन में गुणवत्ता लाकर इसे विदेशों की रूझान के अनुरूप बनाकर निर्यात बढ़ाना भी है। इससे भारत का व्यापार संतुलन बढ़ेगा और विदेशों में भारतीय उत्पादन की पहचान बनेगी।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *