• Fri. May 17th, 2024

सामर्थ्यवान व्यक्ति कुपोषण मुक्त प्रदेश बनाने में आगे आएँ – श्रीमती माया सिंह

ग्वालियर | 30 जुलाई 2017
नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने कहा कि जिले को कुपोषण से मुक्त कराने के लिये अटल बाल पालक सम्मेलन का आयोजन जिला प्रशासन की महती पहल है। उन्होंने कहा कि कुपोषण एक सामाजिक समस्या है। इसको सामाजिक सहभागिता के द्वारा ही समाप्त किया जा सकता है।
उन्होंने कहा है कि समाज के सामर्थ्यवान व्यक्ति प्रदेश को कुपोषण से मुक्त कराने में आगे आएँ। उनके नाम मात्र के सहयोग से किसी जरूरतमंद बच्चे को नवजीवन मिल सकता है। उन्होंने यह बात जिला चिकित्सालय मुरार परिसर में आयोजित अटल बाल पालक सम्मेलन में कही। सम्मेलन का आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग और स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। जिसमें पूर्व से चिन्हित 174 बच्चों का विशेष स्वास्थ्य ‍परीक्षण किया गया।

उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास मंत्री के कार्यकाल के दौरान कुपोषित बच्चों के लिये उन्होंने सभी जिलों में 12 दिवसीय स्नेह शिविरों का आयोजन किया गया था। जिसके आशाजनक परिणाम प्राप्त हुए थे। इन शिविरों के बाद पूरे प्रदेश में 18 दिन का फोलोअप कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। इसी प्रकार उनके प्रभार वाले दतिया जिले में प्रशासनिक अधिकारियों और सामाजिक लोगों द्वारा भी कुपोषित बच्चों को गोद लेने की पहल की गई थी, जो काफी कारगर रही है। उन्होंने ग्वालियर जिला प्रशासन द्वारा भी इसी प्रकार के आयोजन के लिये सराहना की। इससे पूर्व उन्होंने सम्मेलन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बनाए गए पौष्टिक भोजन सामग्री का अवलोकन भी किया।

संभाग आयुक्त श्री एस एन रूपला ने कहा कि अभिभावकों को कुपोषण और बच्चों की बीमारियों के संबंध में शिक्षित किया जाना आवश्यक है। उन्होंने अटल बाल पालक सम्मेलन की पहल को मील का पत्थर बताया और कहा कि सामाजिक सरोकार से जुड़े लोग आगे आएँ। जरूरतमंद बच्चों की मदद करें, इससे उन्हें आत्मिक खुशी मिलेगी।

अटल बाल पालक वेबसाइट का लोकार्पण
सम्मेलन में नगरीय विकास मंत्री श्रीमती माया सिंह द्वारा कलेक्टर श्री राहुल जैन के निर्देशन में बनाई गई atalbalpalakgwalior.in वेबसाइट का लोकार्पण किया गया। इस वेबसाइट पर जिले में कुपोषण की श्रेणी में दर्ज सभी बच्चों की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई है। साथ ही यह व्यवस्था भी दी गई है कि कोई भी व्यक्ति इन दर्ज बच्चों में से किसी भी बच्चे की जिम्मेदारी उठा सकता है, उसे वेबसाइट में अपना सम्पूर्ण विवरण प्रस्तुत करना होगा।

“वंशिका” की जिम्मेदारी अब उठायेंगे कलेक्टर
जिले को कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिये जिला प्रशासन द्वारा की जा रही पहल में पहली जिम्मेदारी कलेक्टर श्री राहुल जैन ने स्वयं उठाई है। उन्होंने सम्मेलन में आई 4 वर्षीय कु. वंशिका पुत्री संजीव सेंगर की देखरेख और कुपोषण से मुक्ति दिलाने के लिये स्वयं मॉनीटरिंग करेंगे।

कार्डधारी बच्चों को निजी चिकित्सालयों में मिलेगी नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा
कलेक्टर राहुल जैन ने बताया कि ग्वालियर शहर में शिशु बाल विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि अटल बाल पालक कार्डधारक बच्चों का अपने क्लीनिक पर प्रत्येक गुरूवार को नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *