• Sat. May 4th, 2024

कोरोना प्रभावित परिवार के बच्चों को हर संभव सहयोग
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnewsमुख्यमंत्री चौहान से मिली प्रतिभाशाली छात्रा सुश्री वनिशा पाठक
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कहा है कि ऐसे बच्चे जिन्होंने कोरोना के कारण माँ-बाप को खो दिया है। उनकी शिक्षा से संबंधित विभिन्न समस्याओं का समाधान किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज उनसे भेंट करने आई गत वर्ष की दसवीं कक्षा की टॉपर सुश्री वनिशा पाठक से चर्चा के दौरान यह बात कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वनिशा को अन्य आवश्यक सहयोग के संबंध में वे केंद्रीय वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण से भी अनुरोध करेंगे।

सुश्री वनिशा पाठक ने आज अपने मामा-मामी श्री अशोक शर्मा और श्रीमती शर्मा के साथ मुख्यमंत्री श्री चौहान से भेंट कर शैक्षणिक और अन्य उपलब्धियों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वनिशा को जीवन के हर क्षेत्र में सफल होने के लिए आशीर्वाद और शुभकामनाएँ दी।
========================================================
मुख्यमंत्री चौहान से मिले माउंटेन मेन श्री जोशी
मध्यप्रदेश में पर्यावरण संरक्षण के प्रयासों की सराहना की
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज निवास पर पद्मभूषण माउंटेन मेन श्री अनिल प्रकाश जोशी देहरादून (उत्तराखंड) ने भोपाल प्रवास के दौरान सौजन्य भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री जोशी का अभिनंदन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश में पर्यावरण-संरक्षण और हरियाली के विकास के लिए जन-भागीदारी से संचालित अभियान और कार्यों की जानकारी भी दी। श्री जोशी ने कहा कि मध्यप्रदेश में पानी बचाओ, मिट्टी बचाओ, पेड़ बचाओ और हरियाली बढ़ाओ जैसे अभिनव कार्य किए जा रहे हैं, जो प्रेरक और अनुकरणीय हैं।
==========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने बरगद, नीम और सप्तपर्णी के पौधे लगाए
माउंटेन मेन श्री जोशी ने भी रोपे पौधे
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज माउंटेन मेन पद्मभूषण श्री अनिल प्रकाश जोशी देहरादून (उत्तराखंड) के साथ स्मार्ट उद्यान, श्यामला हिल्स भोपाल में बरगद, नीम और सप्तपर्णी के पौधे लगाए।

पद्मभूषण डॉ. अनिल प्रकाश जोशी ने कहा कि वृक्ष प्रकृति का चुंबक हैं। पानी और हवा इनके साथी हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रतिदिन पौधा लगाकर प्रकृति की सेवा कर रहे हैं। यह मानवता की भी सेवा है। आज के पौध-रोपण में भोपाल के सामाजिक संगठन हेल्थ कोपिया फाउंडेशन के सदस्य श्री बृजेश सिंह, श्रीमती रूपाली, डॉ. रेनू यादव और सुश्री अन्वेषा ने भी पौधे लगाए। यह संस्था बालिकाओं और महिलाओं को जागरूक बनाकर स्वास्थ्य, पर्यावरण-संरक्षण और स्वच्छता के क्षेत्र में उनका योगदान प्राप्त कर रही है।

पौधों का महत्व

आज लगाए गए पौधों में सप्तपर्णी सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। इसका उपयोग विभिन्न औषधियों के निर्माण में किया जाता है। बरगद का धार्मिक महत्व है, साथ ही आयुर्वेद के अनुसार बरगद के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज संभव है। इसी तरह एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है।
=============================
मुख्यमंत्री चौहान ने जननायक भगवान बिरसा मुंडा के चित्र पर माल्यार्पण किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मुख्यमंत्री निवास सभा कक्ष में भगवान बिरसा मुंडा की पुण्य-तिथि पर उनकी तस्वीर पर माल्यार्पण कर नमन किया। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह और विधायक श्री रामपाल सिंह भी उपस्थित थे। इस दौरान भगवान बिरसा मुंडा के योगदान का स्मरण भी किया गया।
===================================================
कोरोना प्रभावित परिवार के बच्चों को हर संभव सहयोग
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,birsamunda,mountainmananiljoshi

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *