• Sun. May 5th, 2024

(madhyapradeshnewsdiary) मिट्टी बचाने के लिए राज्य सरकार ईशा फाउंडेशन के साथ मिलकर करेगी कार्य – मुख्यमंत्री चौहान

(madhyapradeshnewsdiary) मिट्टी बचाने के लिए राज्य सरकार ईशा फाउंडेशन के साथ मिलकर करेगी कार्य – मुख्यमंत्री चौहान
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnewsजन-अभियान परिषद और ईशा फाउंडेशन के मध्य हुआ एम.ओ.यू.
सद्गुरू के संदेश को पहुँचाया जाएगा गाँव और विकासखंड तक
मुख्यमंत्री श्री चौहान और सद्गुरू श्री वासुदेव जग्गी की उपस्थिति में हुए हस्ताक्षर
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि परम पूज्य सद्गुरू श्री वासुदेव जग्गी के मिट्टी बचाने के संदेश को प्रदेश के हर गाँव और विकासखंड तक ले जाया जाएगा। राज्य सरकार इस दिशा में ईशा फाउंडेशन के साथ मिलकर कार्य करेगी। मिट्टी बचाने के लिए मध्यप्रदेश जन-अभियान परिषद द्वारा सेव स्वाईल अभियान में जन-जागरण गतिविधियाँ चलाई जायेगी। मिट्टी बचाने के लिए राज्य शासन और ईशा फाउंडेशन जो रोडमेप बनायेंगे, उसे जन-अभियान परिषद और ईशा फाउंडेशन मिलकर क्रियान्वित करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ईशा फाउंडेशन और म.प्र. जन-अभियान परिषद के बीच एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर के बाद मीडिया के प्रतिनिधियों से चर्चा में यह बात कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान और परम पूज्य श्री सद्गुरू वासुदेव जग्गी की उपस्थिति में एम.ओ.यू. पर हस्ताक्षर हुए। यह एम.ओ.यू. मिट्टी बचाने के लिए अभियान संचालित करने के संबंध में है। अटल बिहारी वाजपेई सुशासन संस्थान में संक्षिप्त कार्यक्रम में मध्यप्रदेश जन-अभियान परिषद के महानिदेशक श्री बी.आर. नायडू, उपाध्यक्ष डॉ. जितेन्द्र जामदार तथा फाउंडेशन के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
=====================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने सद्गुरू श्री वासुदेव जग्गी के साथ किया पौध-रोपण
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और सद्गुरू श्री वासुदेव जग्गी ने भोपाल के अटल बिहारी वाजपेई सुशासन संस्थान परिसर में बरगद, पीपल और एक्जोरा के पौधे रोपे। मुख्यमंत्री श्री चौहान की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह उपस्थित थी। श्रीमती साधना सिंह का आज जन्म-दिवस है, इस अवसर पर उन्होंने भी पौध-रोपण किया। मिट्टी बचाओ जन-जागरण अभियान पर निकले सद्गुरू, मोटरसाइकिल से सुशासन संस्थान पहुँचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान और श्रीमती साधना सिंह ने औषधीय पौधे भेंट कर उनका स्वागत किया।

आज लगाए गए पौधों में बरगद का धार्मिक महत्व है, आयुर्वेद के अनुसार इससे कई बीमारियों का इलाज संभव है। पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है। एक्जोरा पौधों में लाल, पीले, सफेद और नारंगी फूल के बड़े समूह होते हैं, जो पूरे साल लगातार सदाबहार पत्तियों से गेंद की तरह निकलते हैं।
========================================================
जल के सदुपयोग और वर्षा की हर बूंद को संचित करने का लें संकल्प – मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विश्व भू-गर्भ जल-दिवस पर दी शुभकामनाएँ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विश्व भू-गर्भ जल-दिवस की शुभकामनाएँ दी हैं। सोशल मीडिया से दिए गए संदेश में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि- “जल बचायें तो जीवन समृद्ध होगा। भू-जल स्रोत तेजी से रसातल में जा रहा है। बढ़ते प्रदूषण और अंधाधुंध जल दोहन के कारण स्वच्छ जल की उपलब्धता अत्यंत कम होती जा रही है। हमें यह स्वीकार करना होगा कि “जल है तो कल है।”

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमें वॉटर हार्वेस्टिंग से भू-जल स्तर को रिचार्ज करना होगा। “वर्ल्ड ग्राउंड वाटर-डे” पर हम सभी जल के सदुपयोग, वर्षा की हर बूंद को संचित करने, जल-संरक्षण के सभी उपाय अपनाने और अधिकाधिक पौधे लगाने का संकल्प लें।
=======================================================
युवाओं को प्रगति पथ पर अग्रसर होते देखना ही मेरा लक्ष्य – मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री ने संभावना कौशल एवं सामाजिक विकास संस्थान के विद्यार्थियों से की भेंट
संस्थान के विद्यार्थियों ने श्रीमती साधना सिंह को दी जन्म-दिन की शुभकामनाएँ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज संभावना कौशल एवं सामाजिक विकास संस्थान के विद्यार्थियों से भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को प्रगति पथ पर अग्रसर होते हुए देखना ही मेरा लक्ष्य है। इसके लिए राज्य सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। युवाओं को अध्ययन के साथ खेलकूद तथा अन्य विधाओं में आगे बढ़ने के लिए सभी सुविधाएँ सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान की धर्मपत्नी तथा अखिल भारतीय क्षत्रीय किरार महासभा की अध्यक्ष श्रीमती साधना सिंह को संस्थान के बच्चों ने उनके जन्म-दिवस की शुभकामनाएँ दी। श्रीमती साधना सिंह ने कहा कि मेरी शुभकामनाएँ हैं कि संस्थान के विद्यार्थी मेहनत कर अध्ययन शीलता के साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करें। विद्यार्थियों की सफलता ही उनकी ओर से मेरे जन्म-दिवस की भेंट होगी। श्रीमती साधना सिंह ने संस्थान के विद्यार्थियों को मिष्ठान खिलाकर शुभकामनाएँ ग्रहण की। संस्थान के स्वामी दयानंद नगर स्थित केंद्र में यह कार्यक्रम हुआ।
========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने 25 समरस ग्राम पंचायतें बनने पर दी बधाई
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश की बुधनी विधानसभा में 25 समरस ग्राम पंयाचतें बनने और 7 वार्डों में जन-प्रतिनिधि निर्विरोध चुने जाने पर बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ट्वीट कर कहा कि – “मध्यप्रदेश की पंचायतें समरसता और विकास के एक नये रचनात्मक पथ पर अग्रसर हैं। मुझे खुशी है कि बुधनी विधानसभा की भी अब तक 25 ग्राम पंचायतें समरस ग्राम पंचायत बन चुकी हैं।” साथ ही जनपद के 7 वार्ड में भी जन-प्रतिनिधि निर्विरोध चुने गये हैं। मैं सभी को अपनी शुभकामनाएँ देता हूँ।
========================================================(madhyapradeshnewsdiary) मिट्टी बचाने के लिए राज्य सरकार ईशा फाउंडेशन के साथ मिलकर करेगी कार्य – मुख्यमंत्री चौहान
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *