• Wed. May 8th, 2024

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंचे

जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंचे
jobide,G-20अमरीकी राष्ट्रपति जो. बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने दिल्ली पहुंच चुके हैं। व्हाइट हाउस ने बताया है कि अमरीकी राष्ट्रपति वैश्विक अर्थव्यवस्था मजबूत करने के लिए सहयोगियों और साझेदारों के साथ मिलकर काम करेंगे।

यह भी बताया गया है कि राष्ट्रपति बाइडेन विभिन्न वैश्विक मुद्दों पर प्रगति तथा आर्थिक सहयोग के प्रमुख मंच के रूप में जी-20 के प्रति अमरीका की प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ने को लेकर उत्सुक हैं।

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचे। केंद्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया।

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज जी-20 शिखर सम्‍मेलन में शामिल नहीं हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि वे कल कोविड पॉजिटिव पाए गए। राष्‍ट्रपति सांचेज ने कहा कि जी-20 शिखर सम्‍मेलन में स्पेन का प्रतिनिधित्व उप-राष्ट्रपति नादिया काल्विनो सेंटमारिया और विदेश मंत्री जोस मैनुअल अलबेयर्स करेंगे।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए आज सुबह ढाका से नई दिल्ली के लिए रवाना हुईं। विदेश मंत्री डॉ. ए. के. अब्दुल मोमन ने बताया कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में शामिल होंगी।

उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच कृषि अनुसंधान, सांस्कृतिक आदान-प्रदान और वित्तीय लेनदेन के सरलीकरण में सहयोग के लिए तीन समझौता ज्ञापनों पर भी हस्ताक्षर होने की संभावना है।

प्रधानमंत्री शेख हसीना शिखर सम्मेलन के मुख्य विषय “एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य” के तहत दो भाषण सहित विभिन्न सत्रों में भाग लेंगी।
======================================Courtesy================
जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंचे
jobide,G-20

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *