• Wed. May 1st, 2024

आदिपुरुष के कॉन्ट्रोवर्शियल डायलॉग |
आदिपुरुष के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में अपील (courtesy)
adipurush,manojmuntshir,bollywood,movie

आदिपुरुष फिल्म को बैन करने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई है। याचिका हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने लगाया है। इसमें फिल्म के कई सीन, डायलॉग्स और किरदारों को हटाने की मांग की गई है।
हिंदू सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने याचिका में कहा आदिपुरुष फिल्म में हमारे आराध्य देवताओं का गलत तरीके से चित्रण किया गया है, जो कि आपत्तिजनक है। इसलिए ऐसी फिल्म की स्क्रीनिंग पर रोक लगनी चाहिए।’ फिल्म 16 जून को रिलीज हुई है।

प्रभास और कृति सेनन स्टारर फिल्म आदिपुरुष अब डायलॉग्स को लेकर विवाद में है। इन डायलॉग्स को लिखने वाले राइटर मनोज मुंतशिर को सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का सामना करना पड़ रहा है। सोशल मीडिया पर फिल्म का बायकॉट ट्रेंड हो रहा है।

कॉन्ट्रोवर्शियल डायलॉग, जिन पर लोगों को आपत्ति है

कपड़ा तेरे बाप का! तेल तेरे बाप का! जलेगी भी तेरे बाप की। (हनुमानजी ने रावण के बेटे इंद्रजीत से कहा)
तेरी बुआ का बगीचा है क्या जो हवा खाने चला आया। (इंद्रजीत ने हनुमानजी से कहा)
जो हमारी बहनों को हाथ लगाएगा उनकी लंका लगा देंगे। (हनुमानजी ने रावण की सभा में कहा)
आप अपने काल के लिए कालीन बिछा रहे हैं। (विभीषण ने रावण से कहा)
मेरे एक सपोले ने तुम्हारे शेषनाग को लंबा कर दिया अभी तो पूरा पिटारा भरा पड़ा है। (लक्ष्मण के ऊपर वार करने के बाद इंद्रजीत ने कहा)

आदिपुरुष की कहानी सीता हरण से शुरू होती है। इसके बाद प्रभु श्रीराम, सीता को वापस लेने लंका जाते हैं और वहां राम-रावण के बीच युद्ध होता है।
रावण लेटेस्ट हेअरकट में नजर आता है। उसकी सोने की लंका काली और ग्रे रंग में है। कुछ किरदार टैटू के साथ नजर आते हैं। रावण की फौज में ढेर सारे चमगादड़ हैं।
‘आदिपुरुष’ देखते समय महसूस होता है कि आप रामायण का ‘एवेंजर वर्जन’ देख रहे हों। राम-रावण का जो युद्ध दिखाया गया है, वो पारंपरिक तरीके का नहीं लगता। उसे उसी तरह से फिल्माया गया है जैसे एवेंजर सीरिज की फिल्मों का क्लाइमैक्स होता है।
फिल्म के संवाद इतने साधारण हैं कि इन्हें सुन हैरत होती है। जैसे सीता कहती है, जानकी सिर्फ राघव की है। हनुमान की पूंछ में आग लगाई जाती है तो वे कहते हैं कि तेल तेरे बाप का, आग तेरे बाप की, लंका तेरे बाप की, जली… अब तेरी जलेगी,

प्रभास की फिल्म ‘आदिपुरुष’ के डायलॉग्स ने दर्शकों को काफी निराश किया. (courtesy)

‘आदिपुरुष’ के डायलॉग्स ने दर्शकों को काफी निराश किया. जिसकी वजह से पहले दिन से ही फिल्म की खूब आलोचना हुई. ‘आदिपुरुष’ के डायलॉग लिखने वाले राइटर मनोज मुंतशिर ने कहा है कि इसी हफ्ते फिल्म के विवादित डायलॉग बदले जाएंगे और उन्हें फिल्म में शामिल किया जाएगा.

‘आदिपुरुष’ के डायलॉग लिखने वाले राइटर मनोज मुंतशिर ने शनिवार को अपने डायलॉग्स के बचाव में कहा था कि ऐसी भाषा गलती से इस्तेमाल नहीं हुई, बल्कि ये जानबूझकर किया गया है ताकि यंग ऑडियंस रिलेट कर सके. उन्होंने कहा कि भारत के कई कथावाचक इसी तरह की भाषा में कथा सुनाते आए हैं.

मगर अब मनोज मुंतशिर ने फिल्म के डायलॉग्स को लेकर ट्विटर पर एक पोस्ट शेयर की है. उन्होंने कहा कि जनता की भावना से बढ़कर उनके लिए कुछ भी नहीं है.

अपने ट्वीट में मनोज मुंतशिर ने लिखा कि उन्होंने ‘आदिपुरुष’ में प्रभु श्रीराम का यशगान किया जिसके लिए उन्हें तारीफ नहीं मिली. लेकिन 5 लाइनों के लिए उनकी आलोचना में लोगों ने बहुत कुछ कहा. ट्वीट में मनोज मुंतशिर ने लिखा, ‘रामकथा से पहला पाठ जो कोई सीख सकता है, वो है हर भावना का सम्मान करना. सही या ग़लत, समय के अनुसार

बदल जाता है, भावना रह जाती है. आदिपुरुष में 4000 से भी ज़्यादा पंक्तियों के संवाद मैंने लिखे, 5 पंक्तियों पर कुछ भावनाएं आहत हुईं.

उन सैकड़ों पंक्तियों में जहां श्रीराम का यशगान किया, मां सीता के सतीत्व का वर्णन किया, उनके लिए प्रशंसा भी मिलनी थी, जो पता नहीं क्यों मिली नहीं.’

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से फिल्म आदिपुरुष के प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग |
भोपाल- संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से फिल्म आदिपुरुष के प्रदर्शन पर रोक लगाने की मांग | तिवारी ने कहा की भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जा सकता | फिल्म आदिपुरुष में जिस प्रकार से भगवान राम और हनुमान के बीच संवाद दिखाए गए है , वह हमारी संस्कृति का अपमान है | जिस तरह फिल्म में फिल्मांकन किया गया है | वह हमारे धर्म का अपमान है | जब भी हम रामायण के विषय में सोचते है तो मन में एक मर्यादित चरित्र भगवान राम का मर्यादा पुरषोत्तम का आता है | उसमे हम बहुत कुछ सीखने का प्रयास करते है | आज इस तरह की फिल्मो के निर्माण से हमारी संस्कृति और धर्म का अपमान हुआ है | केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्रालय व सेंसर बोर्ड जल्द ही फिल्म पर रोक लगाये |
==================================Courtesy==========================
आदिपुरुष के कॉन्ट्रोवर्शियल डायलॉग |
आदिपुरुष के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में अपील
adipurush,manojmuntshir,bollywood,movie

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.