• Mon. Jun 17th, 2024

विकास योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए हर गाँव में बनेगी लाड़ली बहना सेना: मुख्यमंत्री चौहान
ladlibahna,ladlibahnayojna,ladlibahnasena,#madhyapradeshnewsdiary,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#mpnews,#madhyapradeshnews,#todayindia,#todayindia24,#todayindialive,smartschool,smartclass,smarteducationभूमिहीन परिवारों को आवासीय भूमि का पट्टा देना सामाजिक क्रांति का शंखनाद
डिफाल्टर किसानों का ब्याज माफ करने बजट में होगा प्रावधान
मुख्यमंत्री ने मड़वास उप तहसील को तहसील बनाने की घोषणा की
रामपुर नैकिन में 100 बिस्तर अस्पताल बनाने इसी बजट में मंजूर होगी राशि
मुख्यमंत्री ने विकास यात्रा में किया 385 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि माता, बहनें और बेटियों का अभिनंदन करना एक सामाजिक क्रांति का शंखनाद है। माताएँ और बहनें सशक्त होंगी तो परिवार सशक्त होगा और परिवार से प्रदेश और प्रदेश से देश सशक्त होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज सीधी जिले में चुरहट के लहिया गाँव में विकास यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार पत्र, जनहित योजनाओं का हितलाभ वितरण, विकास कार्यों के भूमि-पूजन एवं लोकार्पण में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश का विकास और देश की इज्जत बढ़ाई है। हमारी माता-बहने मातृशक्ति हैं, हमें इनका आदर करना चाहिए और उनको उनके अधिकार देकर सशक्त बनाना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बहनों से आहवान किया कि वे ‘‘लाड़ली बहना सेना‘‘ का गठन करें और बहनों को अपने अधिकार, लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 और लाड़ली बहना योजना के लिए सरकार द्वारा दी जा रही आर्थिक सहायता के लिए पंजीकृत करवाने में योगदान दें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संसाधनों पर सबका बराबर का हक है। गरीबों को उनके हक से कोई वंचित नहीं कर सकता, यह शिव संकल्प है जिसको मैं पूरा करूँगा। प्रदेश में सभी का हक है कि उनके पास रहने के लिए जमीन हो, जिसमें वह अपनी जरूरत अनुसार रहने के लिए मकान बनवा सके। प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्के मकान दिये जा रहे हैं। साथ ही भूमिहीन गरीबों को आवास के लिये पट्टा उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में सभी पात्र परिवारों को नि:शुल्क अनाज बाँटा जा रहा है। नागरिकों को नि:शुल्क इलाज का अधिकार देने आयुष्मान भारत योजना का सफल क्रियान्वयन हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना है जिससे, वह आत्म-सम्मान की जिन्दगी जी सकें। इसी उद्देश्य से लाड़ली लक्ष्मी योजना-2 और लाड़ली बहना योजना शुरू की है। लाड़ली बहना योजना में पात्र लाड़ली बहन को प्रतिमाह 1000 रूपये दिये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि वृद्धावस्था पेंशन योजना में दी जाने वाली राशि को बढ़ाकर 1000 रूपये किया जा रहा है।

5 मार्च को होगा मातृशक्ति सम्मेलन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी 5 मार्च को मातृशक्ति सम्मेलन होगा, जिसमें जन-प्रतिनिधि, आशा कार्यकर्ता, लाडली बहना सेना के लोग जगह-जगह शिविर लगा कर लाड़ली लक्ष्मी-2 और लाड़ली बहना योजना में लाभार्थियों का पंजीयन करवाने में मदद करेंगे। अप्रैल माह में आवेदन-पत्रों की जाँच होगी और जून माह की 10 तारीख से सभी लाभार्थियों के खातों में योजना की राशि अंतरित होना शुरू हो जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी को पीने के पानी का अधिकार भी है। जल जीवन मिशन से इस कार्य को तेजी से किया जा रहा है। अगले 2 साल में सभी को नल से जल उपलब्ध हो जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि डिफाल्टर किसानों द्वारा लिये गये ऋण का ब्याज अब राज्य सरकार भरेगी। कोविड के दौरान अनाथ हुए बच्चों के अभिभावकों को हर महीने 5 हजार रूपये उनकी शिक्षा-दीक्षा के लिए दिये जा रहे हैं। इस योजना का लाभ अब प्रदेश के सभी अनाथ बच्चों को मिलेगा।

समारोह में पहुँचने पर मुख्यमंत्री श्री चौहान का परांपरागत रूप से शैला तथा कोलदहका नृत्य से स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने कन्या-पूजन कर बेटियों का सम्मान किया और 385 करोड़ रूपये के निर्माण कार्यों का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि चुरहट क्षेत्र 60 सालों तक विकास से वंचित रहा है। अब यहाँ विकास की गंगा बहेगी। मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के विकास के लिए अनेक घोषणाएँ करते हुए कहा कि रामपुर नैकिन में 100 बिस्तर का अस्पताल बनाने के लिए इसी बजट में राशि दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने मड़वास उप तहसील को तहसील बनाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना के हितग्राहियों को आवासीय पट्टे वितरित किये। सीधी जिले में 10 हजार से अधिक गरीब परिवार योजना से लाभांवित हुए हैं। मुख्यमंत्री ने तिलवारी से जनकपुर सड़क के निर्माण एवं सोन नदी के जोगदहा पुल पर यातायात शीघ्र बहाल करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण भी किया।

सांसद श्रीमती रीती पाठक के मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए क्षेत्र को विकास की सौगातें देने तथा मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना शुरू करने के लिए धन्यवाद दिया। विधायक चुरहट श्री शरदेन्दु तिवारी ने क्षेत्र के विकास संबंधी मांगे रखी और शिवशक्ति संकल्प यात्रा के उदेश्यों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि खोलमाई से रीवा तक के लिए 6 करोड़ रूपये सड़क निर्माण के लिये मंजूर हो गये हैं।

राज्य सभा सदस्य श्री अजय प्रताप सिंह, विधायक, जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित रहे।
===========================================
विकास योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए हर गाँव में बनेगी लाड़ली बहना सेना: मुख्यमंत्री चौहान
ladlibahna,ladlibahnayojna,ladlibahnasena,#madhyapradeshnewsdiary,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#mpnews,#madhyapradeshnews,#todayindia,#todayindia24,#todayindialive,smartschool,smartclass,smarteducation

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *