• Sun. Nov 27th, 2022

प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन किया
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि विकास परियोजनाओं में अब देरी नहीं होती और किसी प्रकार की रूकावट नहीं आने दी जाती। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने परियोजनाओं के शिलान्‍यास और उनके उद्घाटन की नई कार्य संस्‍कृति शुरू की है। श्री मोदी ने आज अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि सरकार ने सभी विकास परियोजनाओं को समय पर पूरा करना सुनिश्चित किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि परियोजनाओं में देरी करना और किसी प्रकार की बाधा उत्‍पन्‍न होने देना इस सरकार की कार्य संस्‍कृति में नहीं आता। प्रधानमंत्री ने कहा कि सवेरे के समय इतनी बड़ी संख्‍या में पूरे उत्‍साह के साथ लोगों का इस कार्यक्रम में शामिल होना, सरकार की नीतियों के समय पर और सुचारू रूप से कार्यान्‍वयन का परिणाम है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह देश का पहला ग्रीन‍फील्‍ड हवाई अड्डा है। यहां सभी मौसम में सुचारू संचालन के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं। हवाई अड्डे का नाम डोनी पोलो यानी सूर्य और चन्‍द्रमा पर रखा गया है। श्री मोदी ने कहा कि पूर्वात्‍तर क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों तक भी बिजली पहुंचा दी गई है। उन्‍होंने कहा कि इस क्षेत्र के निवासियों को इलाज के लिए आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन औषधि योजना के अंतर्गत पांच लाख रुपये तक की सहायता उपलब्‍ध कराई जा रही है।

श्री मोदी ने कहा कि बांस पूर्वोत्‍तर में जीविका का एक महत्‍वपूर्ण साधन है, औपनिवेशिक शासन के दौरान इस पर रोक लगा दी गई थी लेकिन अब ऐसे कानूनों को बदल दिया गया है। श्री मोदी ने स्‍पष्‍ट किया कि अब किसान बांस की खेती कर सकते हैं और इसे बाजार में बेच सकते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वोत्‍तर के 85 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना के अंतर्गत सडकों का निर्माण किया गया है। उन्‍होंने कहा कि क्षेत्र के किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना का लाभ भी मिल रहा है।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस बात का भी उल्‍लेख किया कि पूर्वोत्‍तर में बुनियादी ढांचे के विकास और सम्‍पर्क में वृद्धि से यहां की पर्यटन अर्थव्‍यवस्‍था को किस प्रकार बढावा मिल रहा है। उन्‍होंने कहा कि आज पूर्वोत्‍तर नई आशाओं और अवसरों की सुबह देख रहा है और आज का यह आयोजन विकास की दिशा में अग्रसर नये भारत का उदाहरण पेश करता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि डोनी पोलो हवाई अड्डा अरुणाचल प्रदेश का चौथा हवाई अड्डा है। उन्‍होंने कहा कि संस्‍कृति से लेकर कृषि तक और वाणिज्‍य से सम्‍पर्क तक पूर्वोत्‍तर का विकास सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।

श्री मोदी ने 600 मेगावाट का कामेंग जल विद्युत केन्‍द्र भी राष्‍ट्र को समर्पित किया।

मुख्‍यमंत्री पेमा खांडू ने कहा कि इस हवाई अड्डे से ईटानगर तक सुचारू संपर्क स्‍थापित हो सकेगा। इससे व्‍यापार तथा पर्यटन को बढावा मिलेगा और राज्‍य की अर्थव्‍यवस्‍था पर सकारात्‍मक प्रभाव पडेगा।
=========================Courtesy=====================
प्रधानमंत्री ने अरुणाचल प्रदेश के ईटानगर में डोनी पोलो हवाई अड्डे का उद्घाटन किया
#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.