• Wed. Dec 7th, 2022

जो भी रोजगार चाहता है, उसे देंगे काम : मुख्यमंत्री चौहान
#madhyapradeshnewsdiary,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#mpnews,#madhyapradeshnews,#todayindia,#todayindia24,#todayindialiveबुधनी में 29 सितम्बर को होंगे औद्योगिक क्लस्टर्स के शिलान्यास और लोकार्पण
रोजगार दिवस के लिए की जा रही तैयारियों की हुई समीक्षा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि युवाओं सहित प्रदेश के ऐसे सभी लोगों को जो जीविका चलाने के लिए काम करना चाहते हैं उन्हें स्व-रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध करवाने के प्रयास निरंतर किए जा रहे हैं। सम्मानपूर्वक रोजी-रोटी चाहने वाला हर व्यक्ति इसका हकदार है। हर महीने रोजगार दिवस से लोगों को रोजगार दिलवाने के प्रयासों में सफलता भी मिल रही है। इसी क्रम में इस माह 29 सितम्बर को सीहोर जिले के बुधनी में रोजगार दिवस, औद्योगिक क्लस्टर्स, औद्योगिक क्षेत्र और इन्क्यूबेशन सेंटर्स के शिलान्यास का महत्वपूर्ण कार्यक्रम हो रहा है। इसमें 5521 करोड़ 51 लाख के भूमि-पूजन और लोकार्पण हो रहे हैं। इनसे लगभग 59 हजार व्यक्तियों को रोजगार का लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज निवास पर आगामी 29 सितंबर को होने वाले रोजगार दिवस और विभिन्न एमएसएमई क्लस्टर्स के शिलान्यास कार्यक्रम की तैयारियों के संबंध में समीक्षा बैठक ली। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार द्वारा रोजगार सृजन को बढ़ावा देते हुए निरंतर कार्य किया जा रहा है। इससे युवाओं का आत्म-विश्वास बढ़ा है। अलग नीति बना कर स्टार्टअप को प्रोत्साहन देने से भी युवा वर्ग का मनोबल बढ़ा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं से वास्तविक जरूरतमंद हितग्राही लाभान्वित हों, इस पर निरंतर नजर रखी जाए।

प्रदेश व्यापी रोजगार दिवस की रूपरेखा

रोजगार दिवस पर राज्य स्तरीय और जिला स्तरीय कार्यक्रम होंगे। बुधनी में हो रहे राज्य स्तरीय कार्यक्रम में एक साथ 11 जिलों के 19 औद्योगिक क्लस्टर्स का शिलान्यास होगा और 4 जिलों के 3 औद्योगिक क्लस्टर्स, एक औद्योगिक, क्षेत्र 2 इन्क्यूबेशन सेंटर्स और एक स्टार्टअप सेंटर का लोकार्पण भी किया जायेगा। विभिन्न जिलों में प्रभारी मंत्री और जन-प्रतिनिधियों के मुख्यआतिथ्य में कार्यक्रम होंगे। जिला स्तरीय कार्यक्रम में विभिन्न शिलान्यास के साथ हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति-पत्र भी प्रदान किए जाएंगे। कार्यक्रम में औद्योगिक संघों के प्रतिनिधि, एमएसएमई उद्यमी, भावी उद्यमी और हितग्राही, स्टार्टअप्स और इन्क्यूबेटीस, क्लस्टर्स विकासक प्रतिभागी होंगी। साथ ही स्व-रोजगार योजना से संबंधित विभाग और बैंकर्स समिति सहित वित्तीय संस्थाओं के अधिकारी भी शिरकत करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान स्व-रोजगार योजना में चयनित लाभान्वित हितग्राहियों को ऋण मंजूरी/ वितरण-पत्र प्रदाय करेंगे। साथ ही चयनित जिलों के क्लस्टर्स विकासकों से संवाद भी होगा।

स्व-रोजगार योजनाओं की प्रगति

इस माह के 2 लाख से अधिक हितग्राहियों को विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं से लाभान्वित करने के लक्ष्य को पूर्ण किया जा रहा है। वर्तमान वित्त वर्ष में प्रदेश में रोजगार योजनाओं से 13 लाख से अधिक हितग्राही लाभान्वित हुए हैं। इसके पूर्व जनवरी से मार्च महीनों में भी करीब 11 लाख हितग्राही विभिन्न रोजगार योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं। इस तरह इस कैलेंडर वर्ष में लाभान्वित हितग्राही करीब 24 लाख हो जाएंगे। प्रदेश में संचालित मुख्यमंत्री जन सेवा शिविरों में भी हितग्राहियों को रोजगार उपलब्ध कराने वाली मंजूरियाँ दी जा रही हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 29 सितम्बर को बुधनी में हो रहे शिविर की तैयारियों की कलेक्टर, सीहोर से जानकारी प्राप्त की।
=========================================================
जो भी रोजगार चाहता है, उसे देंगे काम : मुख्यमंत्री चौहान
#madhyapradeshnewsdiary,#shivrajsinghchouhan,#mpcm,#mpnews,#madhyapradeshnews,#todayindia,#todayindia24,#todayindialive

 

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.