• Fri. Mar 29th, 2024

(madhyapradeshnewsdiary) अमरूद के विपुल उत्पादन के अनुरूप प्र-संस्करण इकाइयाँ लगे

Byaum

Jun 20, 2022

(madhyapradeshnewsdiary) अमरूद के विपुल उत्पादन के अनुरूप प्र-संस्करण इकाइयाँ लगे
मुख्यमंत्री चौहान से की निवेशकों ने भेंट
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में फलोत्पादन और उसके प्र-संस्करण की संभावनाओं को साकार करने में औद्योगिक संस्थान सहयोग करें। विशेष रूप से अनेक जिलों में अमरूद के विपुल उत्पादन को देखते हुए इस तरह की इकाइयाँ लगाई जा सकती हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में उनसे भेंट करने आए मेसर्स पारले एग्रो प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमेन श्री प्रकाश चौहान, सीईओ सुश्री सचौना और अन्य प्रतिनिधियों से चर्चा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को संस्थान के पदाधिकारियों ने मध्यप्रदेश में प्रस्तावित नवीन निवेश के संबंध में जानकारी दी। इसके अनुसार मंडीदीप जिला रायसेन में डेरी और फल आधारित पेय पदार्थ रेडी टू सर्व फ्रूट ड्रिंक निर्माण इकाई का विस्तार किया जा रहा है। इस परियोजना के लिए 2.06 एकड़ भूमि भी संस्थान ने सुरक्षित रखी है। प्रस्तावित पूंजी निवेश 340.86 करोड़ रुपए का होगा और डेढ़ सौ से अधिक लोगों को रोजगार दिया जा सकेगा। वर्तमान में पारले समूह खाद्य प्र-संस्करण क्षेत्र में मंडीदीप सहित देश में 10 औद्योगिक इकाइयाँ संचालित कर विभिन्न फ्रूट ड्रिंक और डेयरी पदार्थ बना रहा है। वर्ष 1985 से पारले समूह ने इस क्षेत्र में प्रयास किए हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से जॉन डियर इंडिया लिमिटेड के एमडी श्री शैलेंद्र जगताप और डायरेक्टर श्री मुकुल ने भी भेंट की। औद्योगिक संस्थान के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को प्रदेश में ट्रेक्टर निर्माण और अन्य व्यवसायिक गतिविधियों की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी और प्रमुख सचिव, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन श्री संजय कुमार शुक्ला उपस्थित थे।
=========================================================== कनाडा और भारत के दोतरफा व्यापारिक संबंधों के विकास में महत्वपूर्ण भागीदारी करेगा मध्यप्रदेश : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री चौहान से कॉन्सुलेट जनरल ऑफ कनाडा श्रीमती केली की भेंट
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज मंत्रालय में कॉन्सुलेट जनरल ऑफ कनाडा श्रीमती डीएडरेह केली ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्रीमती केली का स्वागत किया और उन्हें सांची स्तूप की प्रतिकृति भेंट की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भारत और कनाडा के काफी प्राचीन संबंध हैं और उद्योग के क्षेत्र में दोनों राष्ट्रों का परस्पर सहयोग है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारत और कनाडा के संबंधों और दोतरफा सहयोग को विस्तार मिला है, मध्यप्रदेश इसमें भागीदारी बढ़ाएगा। सिर्फ व्यापारिक, वाणिज्य और व्यापार क्षेत्र ही नहीं बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी संयुक्त रूप से कार्य के प्रयास होंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश ने प्राकृतिक कृषि के क्षेत्र में प्रगति की है। जैविक उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है। साथ ही खाद्य प्र-संस्करण इकाइयों की भी निरंतर स्थापना हो रही है। मध्यप्रदेश और कनाडा के मध्य ऑटोमोबाइल डिफेंस एयरोस्पेस और फार्मा सेक्टर में भी अच्छा निवेश हो सकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कौशल विकास और स्मार्ट सिटी के विकास में भी कनाडा बेहतर सहयोग कर सकता है। कनाडा और मध्यप्रदेश के बीच सहयोग की संभावनाओं में “एक जिला-एक उत्पाद” के उत्पादों को भी कनाडा में विपणन के अवसर प्रदान करने की रणनीति पर विचार हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्रीमती केली की इस यात्रा को कनाडा के साथ व्यापार में वृद्धि की संभावनाओं को साकार करने में सहयोगी बताया। मध्यप्रदेश में नवीन निवेश के संबंध में कनाडा के निवेशकों के साथ पृथक बैठक की रूपरेखा पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा मध्यप्रदेश में आगामी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा रोड शो के लिए कनाडा जाने का कार्यक्रम भी प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को श्रीमती केली ने बताया कि विभिन्न कैनेडियन कंपनियाँ मध्यप्रदेश में कार्य के लिए इच्छुक हैं। कनाडा द्वारा एशियाई देशों में व्यापारिक क्षेत्र में हाल ही में कुछ अनुबंध किए गए हैं। भारत में भी ऐसे अनुबंध बढ़ाए जाएंगे।

मध्यप्रदेश और कनाडा के व्यापारिक संबंध

इंदौर में फोनिक्स मॉल फीनिक्स- सीपीपीआईबी संयुक्त उद्यम के तहत विकसित किया जा रहा है। सीपीपीआईबी एक कनाडाई क्राउन निगम है। कनाडा की ऑटो पार्टस निर्माण करने वाली कंपनी लिनामार का एक विनिर्माण संयंत्र देवास में है। कनाडा की कंपनी एलईए ग्रुप होल्डिंग्स इंक और आर.वी. एंडरसन एसोसिएट्स लिमिटेड मध्यप्रदेश के स्मार्ट शहरों में साथ कार्य कर रहा है। गत वर्ष मध्यप्रदेश ने कनाडा को 89 मिलियन अमेरिकी डॉलर का माल निर्यात किया है। मध्यप्रदेश से कनाडा में टेक्सटाईल, ऑटो पार्टस, इंजीनियरिंग उत्पाद, फार्मास्यूटिकल एवं जैविक रसायन और खाद्य प्र-संस्करण सेक्टर आदि से निर्यात होता है। कनाडा की कम्पनी सीपीपी इन्वेस्टमेंट ने प्रदेश में एक प्रतिष्ठान को वित्त पोषण के लिए 115 मिलियन डालर की प्रतिबद्धता जताई है। कनाडा के पेंशन फंड रियल स्टेट एण्ड इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा वित्तीय और नवकरणीय ऊर्जा के क्षेत्रों में निवेश संभावनाओं का अध्ययन किया जा रहा है।
=================================================
मुख्यमंत्री श्री चौहान से मिले केंद्रीय राज्य मंत्री श्री वर्मा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज शाम मुख्यमंत्री निवास में केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने सौजन्य भेंट की। श्री वर्मा रायसेन जिले के सांची में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर हो रहे कार्यक्रम में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उनका स्वागत किया और सांची स्तूप की प्रतिकृति भेंट की।
==================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने बरगद, केसिया और सप्तपर्णी के पौधे लगाए
मुख्यमंत्री चौहान के पुत्र श्री कुणाल ने अपने जन्म-दिवस के उपलक्ष्य में लगाया बरगद का पौधा
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट सिटी उद्यान में अपने पुत्र श्री कुणाल और उज्ज्वल भूमि फाउंडेशन के सदस्यों के साथ पौध-रोपण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के पुत्र श्री कुणाल का 19 जून को जन्म-दिवस था। मुख्यमंत्री श्री चौहान की व्यस्तता के कारण श्री कुणाल उनके साथ कल पौध-रोपण नहीं कर पाए। श्री कुणाल ने अपने जन्म-दिवस के उपलक्ष्य में आज मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ बरगद का पौधा लगाया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ फाउंडेशन के सदस्य श्री प्रदीप कुशवाहा, श्री नीलेश श्रीवास्तव, श्री प्रमोद पटेल और श्री शिवेन्द्र कुशवाह ने केसिया और सप्तपर्णी का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने फाउंडेशन की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की। सदस्यों ने बताया कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में पर्यावरण-संरक्षण एवं अन्य क्षेत्रों में विभिन्न गतिविधियाँ जैसे पौध-रोपण, पार्क सौंदर्यीकरण, बच्चों को पढ़ाने तथा महिला सशक्तिकरण के लिए कार्य किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों से अपने जन्म-दिवस, वैवाहिक वर्षगाँठ तथा परिचित एवं परिजन के पुण्य-स्मरण में पौध-रोपण करने की अपील की है।

पौधों का महत्व

आज लगाए गए पौधों में बरगद का धार्मिक महत्व है, साथ ही आयुर्वेद के अनुसार बरगद के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज संभव है। केसिया की छाल और पत्तियों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएँ बनाने में किया जाता है। सप्तपर्णी का पौधा, सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है।
========================================================
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम अब मुख्यमंत्री निवास में
आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम अब मुख्यमंत्री निवास स्थित पंडाल में होगा। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान सुबह 6 बजे चयनित विद्यार्थियों के साथ योग करेंगें। अन्य विद्यार्थी अपने-अपने विद्यालयों में योगाभ्यास करेंगे। योग कार्यक्रम में स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राओं के अतिरिक्त, एनसीसी कैडेट्स, भारतीय योग संगठन की योग संस्थाएँ जैसे पातंजलि योग संस्थान, ईशा योग फांउडेशन, ऑर्ट ऑफ लिविंग, बिहार स्कूल ऑफ योग, ब्रम्हकुमारी आदि से जुड़े योग साधक भाग लेंगे।

राजधानी भोपाल में हुई भारी बरसात और मौसम के पूर्वानुमान अनुसार रात में भी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। उल्लेखनीय है कि पूर्व में यह कार्यक्रम लाल परेड मैदान में होना था। मुख्यमंत्री निवास के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दूरदर्शन एवं क्षेत्रीय चैनलों सहित यूट्यूब, फेसबुक आदि संचार माध्यमों पर किया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान विद्यार्थियों को योग के महत्व और जीवन में सकारात्मक परिणामों के बारे में भी बताएंगे। इस मौके पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के योग के संबंध में संदेश का प्रसारण भी किया जाएगा।

सुबह 6:30 से 6:40 तक मुख्यमंत्री श्री चौहान और 6:40 से 7 बजे तक प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का प्रसारण होगा। प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों की उपस्थिति में 7 बजे से सामान्य योग अभ्यास होगा।
======================================================== 
मुख्यमंत्री 22 को उज्जैन और 23 जून को उमरिया, सिंगरौली एवं सतना प्रवास पर*

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान 22 को उज्जैन एवं 23 जून को उमरिया, सिंगरौली एवं सतना प्रवास पर रहेंगे।
मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान 22 जून को दोपहर 2.30 बजे भोपाल से उज्जैन पहुंचेंगे। दोपहर 2.45 बजे बाबा महाकाल के दर्शन एवं पूजन करने के पश्चात दोपहर 3.15 बजे पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में महाकाल चौराहे से प्रारंभ जनआशीर्वाद रैली में शामिल होंगे। शाम 4.45 बजे शहीद पार्क में जनसभा को संबोधित करेंगे। श्री चौहान शाम 5.30 बजे उज्जैन से भोपाल प्रस्थान करेंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान 23 जून को प्रातः 11.30 बजे भोपाल से उमरिया पहुंचेंगे। प्रातः 11.45 बजे उमरिया में पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर 1.45 बजे उमरिया से सिंगरौली पहुंचकर दोपहर 2 बजे पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे। शाम 4 बजे सिंगरौली से सतना पहुंचकर पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा में शामिल होंगे। श्री चौहान शाम 5.30 बजे सतना से भोपाल रवाना होंगे।
======================================================
*प्रदेश अध्यक्ष 21 को खजुराहो लोकसभा में चुनाव प्रचार पर*
*योग दिवस पर खजुराहो में आयोजित कार्यक्रम में होंगे शामिल*

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व खजुराहो सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा 21 जून को खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार पर रहेंगे। इस दौरान वे छतरपुर जिले के नगरपालिका एवं नगर परिषद के पार्षद प्रत्याशियों एवं चुनाव प्रभारियों के साथ बैठक कर चुनाव की तैयारियों पर चर्चा करेंगे। श्री विष्णुदत्त शर्मा विश्व योग दिवस के अंतर्गत खजुराहो में होने वाले योग दिवस के कार्यक्रम में भाग लेंगे।
निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रदेश अध्यक्ष श्री विष्णुदत्त शर्मा 21 जून को प्रातः 5.30 बजे खजुराहो के कंदारिया महादेव मंदिर प्रागंण में विश्व योग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। प्रातः 10 बजे खजुराहो एवं राजनगर के प्रमुख कार्यकर्ताओं से भेंट करेंगे। श्री शर्मा दोपहर 1 बजे छतरपुर जिले के किशोर सागर तालाब ऑडिटोरियम पहुंचकर नगर पालिका एवं नगर परिषद के पार्षद प्रत्याशियों की बैठक का मार्गदर्शन करेंगे। श्री शर्मा दोपहर 2 बजे भाजपा जिला कार्यालय छतरपुर में समन्वय बैठक में शामिल होंगे एवं दोपहर 3 बजे स्थानीय कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे।
==============================================
*आपराधिक प्रवृत्ति के लोगों को प्रत्याशी नहीं बनायेगी भाजपा : विष्णुदत्त शर्मा*
*भाजपा ने भोपाल के वार्ड 40 और 44 के प्रत्याशियों का टिकट वापस लिया*

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपराधी मुक्त और स्वच्छ राजनीति की पक्षधर है। इस चुनाव में आपराधिक पृष्ठभूमि के लोग न आएं उसके लिए पार्टी नेतृत्व ने तय किया है कि हम जीरो टॉलरेंस पर जायेंगे। स्थानीय चुनाव को लेकर बनायी गयी अपील समिति के सामने जिन प्रत्याशियों के आपराधिक रिकार्ड आए है उन पर पार्टी ने संज्ञान लिया है। उन्होंने बताया कि भोपाल के वार्ड 40 और 44 के प्रत्याशियों के संबंध में शिकायत अपील समिति के संज्ञान में आयी, जिस पर पार्टी ने निर्णय लेते हुए दोनों प्रत्याशियों के टिकट वापस लिया है।
श्री शर्मा ने बताया कि इंदौर में एक प्रत्याशी के आपराधिक रिकार्ड होने की जानकारी अपील समिति को प्राप्त हुई थी, जिसके बाद पार्टी ने तत्काल आपराधिक प्रवृत्ति वाले प्रत्याशी का टिकट वापस लिया। इसी तरह की आज वार्ड क्रमांक 40 की प्रत्याशी श्रीमती मर्सरत के पति बाबू मस्तान एवं वार्ड क्रमांक 44 के भूपेन्द्र चौहान उर्फ पिंकी भदौरिया का आपराधिक रिकार्ड होने पर पार्टी की अपील समिति ने संज्ञान लिया और दोनों के टिकट वापस लिए है। प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी में आपराधिक प्रवृत्ति वाले लोगों का कोई स्थान नहीं है। समाज और पुलिस प्रशासन के प्रति जिनकी आपराधिक प्रवृत्ति है, इस तरह के लोगों के लिए अपील समिति ने सूची तैयार की है और उनका टिकट भी वापस लिया जायेगा।
प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने पार्टी के अधिकृत प्रत्याशियों के खिलाफ नामांकन भरने वाले कार्यकर्ताओं से अपील करते हुए कहा कि वे अपना नामांकन वापस लें। अगर वे नामांकन वापस नहीं लेते है तो पार्टी संविधान के अनुरूप उनके खिलाफ जो भी संवैधानिक व्यवस्था है उसके तहत कार्यवाही करेगी। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि पार्टी प्रत्याशी स्थानीय चुनाव में कार्यकर्ताओं के परिश्रम से ऐतिहासिक मतों से विजयी होंगे।
==================================================
*योग दिवस पर प्रदेश कार्यालय में पार्टी पदाधिकारी कार्यकर्ता करेंगे सामूहिक योग*
*प्रदेश के प्रत्येक बूथ पर होंगे योग दिवस के कार्यक्रम*

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रदेश के प्रत्येक बूथ पर योग के कार्यक्रम आयोजित करेगी। शिक्षण संस्थानों, सामाजिक संस्थाओं एवं सार्वजनिक उद्यानों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में भी पार्टी के पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे। पार्टी प्रत्येक बूथ पर योग शिविर आयोजित करेगी। सभी मोर्चा मंडल स्तर पर एक योग शिविर एवं प्रकोष्ठ जिला स्तर पर योग शिविर लगायेंगे।
भारतीय जनता पार्टी, प्रदेश कार्यालय, पं. दीनदयाल परिसर में प्रातः 7.30 बजे पार्टी पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता सामूहिक योग करेंगे।
======================================================(madhyapradeshnewsdiary) अमरूद के विपुल उत्पादन के अनुरूप प्र-संस्करण इकाइयाँ लगे
मुख्यमंत्री चौहान से की निवेशकों ने भेंट
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.