• Sun. May 19th, 2024

(todayindia) बुधनी को देश का पहला वाटर प्लस और अद्भुत शहर बनाया जाएगा-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

(todayindia) बुधनी को देश का पहला वाटर प्लस और अद्भुत शहर बनाया जाएगा-मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,budhniमुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि सभी के सहयोग से बुधनी को देश का पहला वाटर प्लस और अद्भुत शहर बनाया जाएगा। शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के साथ यहाँ स्वास्थ्य, पर्यावरण, शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में भी उत्कृष्ट कार्य किये जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान बुधनी के गौरव दिवस पर 44 करोड़ 56 लाख रुपए की लागत से बने सीवरेज सिस्टम का लोकार्पण और 59 करोड़ के निर्माण और विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि-पूजन कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर भ्रमण कर नागरिकों को गौरव दिवस कार्यक्रम के लिए आंमत्रण भी दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने 63वें जन्म-दिन पर 63 कन्याओं का पूजन भी किया।

सीहोर जिले के प्रभारी और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, सांसद श्री रमाकांत भार्गव सहित जन-प्रतिनिधि तथा नगरवासियों ने गौरव दिवस में शामिल होकर खुले संवाद में बुधनी के विकास की चर्चा की। सभी ने नगर विकास में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने का संकल्प भी लिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इंदौर देश का पहला वाटर प्लस महानगर बन चुका है। अब हम सबके सहयोग से बुधनी को भी देश के छोटे शहरों की श्रेणी में पहला वाटर प्लस शहर बनाएंगे। उन्होंने कहा कि एक माह में सभी घरों के निस्तारी पानी को सीवरेज प्लांट से जोडा जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नागरिकों से अपील की कि खुले में शौच, सड़क पर कचरा फेंकने और पॉलीथिन के उपयोग आदि को छोड़ने का संकल्प लें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अगले वर्ष से बुधनी के गौरव दिवस पर 3 दिवसीय कार्यक्रम होंगे। इस वर्ष मई में भी ये कार्यक्रम किये जायेंगे। बुधनी में शिक्षा की उत्कृष्ट व्यवस्था की जाएगी, जिससे कोई भी गरीब प्रतिभाशाली बच्चा उच्च शिक्षा के लिए भटके नहीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुधनी में सीएम राइज़ स्कूल खोलने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि शासकीय सेवाओं की परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग संस्थान के साथ आईटीआई में विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षण दिलाकर युवाओं और समूहों को जोड़ा जाएगा। युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ने के लिये प्रदेश में हर माह रोजगार दिवस मनाया जा रहा है, जिसमें अभी तक 10 लाख से अधिक युवाओं को बैंक से ऋण उपलब्ध करवा कर स्व-रोजगार उपलब्ध कराया गया है। रोजगार दिवस का आयोजन निरंतर जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गरीबों को रोजी-रोटी उपलब्ध करवाना सरकार की पहली प्राथमिकता है। इसके लिये राज्य सरकार द्वारा अनेक योजनाएँ चलाई जा रही हैं। स्व-सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं के उत्पादों की ब्रांडिंग का कार्य भी राज्य सरकार कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि बुधनी के खिलौना व्यवसाय को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि गौरव दिवस का यह सन्देश भी है कि हम बेटियो का सम्मान करें, उनके जन्म लेने पर खुशियाँ मनाएँ। बुधनी में बेटियों की शादी का भी ऐतिहासिक कार्यक्रम किया जाएगा, जिसका संदेश पूरे देश में जाएगा और दूसरों के लिए प्रेरणा भी बनेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज हम सब मिल कर तय करें कि बुधनी का कोई भी बच्चा कमजोर और कुपोषित न हो। इसके लिए सरकार द्वारा संचालित की जा रही आँगनवाड़ियों को नागरिक गोद लें। सरकार के साथ जन-सहयोग से आँगनवाड़ियों का बेहतर संचालन हो और बच्चों को कुपोषण से मुक्त करें। मुख्यमंत्री के आव्हान पर अनेक व्यक्तियों ने आँगनवाड़ी गोद भी ली। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुधनी के व्यापारी संघ का आव्हान किया कि वे बुधनी को एक अलग पहचान देने के लिए अपने प्रतिष्ठान और अन्य व्यापारिक परिसरों के लिए किसी एक रंग का चयन करें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शासन की जितनी भी योजनाएँ है, उनको आदर्श तरीके से क्रियान्वित करने के लिए जनता की भागीदारी जरूरी है। इससे विकास को गति मिलेगी और निर्माण कार्यों पर निगरानी भी रखी जा सकेगी। उन्होंने वार्डवार समितियाँ बनाने का सुझाव भी दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर के विकास में भागीदार बनने वाले नागरिकों, व्यवसाइयों और सामाजिक संगठन के प्रतिनिधियों को भी सम्मानित किया। साथ ही शासन की विभिन्न योजनाओं में हितलाभ भी वितरित किए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर भ्रमण के दौरान कचरा गाड़ी में कचरा डालकर स्वच्छता का संदेश दिया। उन्होंने नागरिकों को स्वच्छ और सुंदर नगर बनाने की अपील की। मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और नगर परिषद द्वारा स्वच्छता अभियान में बनाए गए पार्क, का निरीक्षण भी किया। मुख्यमंत्री ने श्री राजेश पाल तथा सुभाष पंजाबी के घर पहुँच कर उनके परिजन के निधन पर शोक संवेदना और श्रद्धांजलि अर्पित की।

विहान फूड इंडस्ट्री की रखी आधार-शिला

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुधनी के जर्रापुर में निजी क्षेत्र की विहान फूड इंडस्ट्री का भूमि-पूजन किया। उन्होंने कहा कि कृषि आधारित इस उद्योग से क्षेत्र के किसानों को बेहतर दाम मिलेंगे और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। फूड इंडस्ट्री से 900 लोगों को रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बुधनी में नए युग की शुरुआत हुई है। क्षेत्र में औद्योगीकरण को गति देने के लिए राज्य सरकार की ओर से उद्योगों के लिए भूमि उपलब्ध कराने और सरकारी प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है, जिससे उद्यमियों को उद्योग स्थापित करने में किसी तरह की कोई कठिनाई का सामना न करना पड़े। इस उद्योग द्वारा कृषि उत्पादों का प्रसंस्करण कर अनेक तरह के खाद्य एवं पेय पदार्थ तैयार किए जाएंगे। सांसद श्री रमाकांत भार्गव, प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी सहित जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

यज्ञ एवं राम कथा में भी शामिल हुए

मुख्यमंत्री श्री चौहान बुधनी तहसील के बासगहन में श्री लक्ष्मी नारायण 9 कुंडी यज्ञ एवं राम कथा में भी शामिल हुए। उन्होंने पद्म विभूषण संत श्री रामभद्राचार्य महाराज से आशीर्वाद लिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ईश्वर को पाने के तीन मार्ग है। एक ज्ञान मार्ग, दूसरा भक्ति मार्ग और तीसरा कर्म मार्ग है। उन्होंने कहा कि संत ज्ञान मार्ग से ईश्वर को प्राप्त करते हैं। todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,budhni
===============================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने केसिया का पौधा लगाया
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज राजकीय विमानतल (स्टेट हैंगर) पर केसिया का पौधा लगाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान अपने संकल्प के क्रम में 19 फरवरी 2021 से निरंतर प्रतिदिन पौध-रोपण कर रहे हैं। आज लगाये गए केसिया की छाल और पत्तियों का उपयोग आयुर्वेदिक दवाएँ बनाने में किया जाता है।
================================================================ मुख्यमंत्री चौहान ने वृद्धजनों के साथ मनाया अपना जन्म-दिन
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने सेवा भारती वृद्धाश्रम पहुँचकर अपना जन्म- दिन मनाया। उन्होंने वृद्धजनों से आशीर्वाद लिया और पुष्पाहार तथा फल वितरित कर वृद्धजनों का सम्मान किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सेवा भारती संगठन अनेक सेवाओं का काम कर रहा है। मैं यहाँ वृद्धजनों का आशीर्वाद लेने सदैव आता रहूँगा। नर सेवा नारायण सेवा है। “परहित सरस धर्म नहीं भाई” की भावना के साथ जनता की सेवा में हमेशा जुटा रहूँगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह भी उपस्थित थीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि वृद्धजन प्रसन्नता के साथ अपने जीवन का उत्तरार्द्ध गुजारें। कोई हताश और निराश नहीं रहे। उन्होंने कहा कि जन्म-दिन समाज के भाई-बहनों के बीच पहुँचने का प्रतीक है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारे देश में वसुधैव कुटुम्बकम की भावना है। सारी दुनिया एक परिवार है। मैं आपका सेवक हूँ। आपके बीच आकर मुझे प्रसन्नता होती है। मुख्यमंत्री श्री चौहान को वृद्धजनों ने जन्म- दिन की बधाई और शुभकामनाएँ दीं। todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,budhni
===============================================================
बच्चों ने सिद्ध कर दिया, कोशिश करो तो कोई भी काम असंभव नहीं : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपना जन्म-दिन एसओएस बाल ग्राम के बच्चों के साथ मनाया
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि एसओएस बालग्राम निकेतन के बच्चों ने यह सिद्ध कर दिया है कि कोशिश करो तो दुनिया में कोई भी काम असंभव नहीं है। यहाँ के सभी बच्चों से मिलकर बहुत अच्छा लगा। बच्चों में अद्भुत प्रतिभा है, वे बड़े-बड़े पदों पर पहुँच सकते हैं। उन्होंने बच्चों द्वारा बनाई गई पेंटिंग और अन्य कलाकृतियों की सराहना की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने जन्म दिवस पर एसओएस बालग्राम निकेतन के बच्चों से भेंट कर बच्चों के लिए खेल और अन्य सामग्री संस्था को भेंट की। मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह, विधायक श्रीमती कृष्णा गौर, कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया, संस्था के पदाधिकारी और जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बच्चों से चर्चा के दौरान उनके प्रश्नों और जिज्ञासाओं का समाधान किया। उन्होंने कहा कि जब मैं छोटा था तब मजदूरों के हित में कुछ करने का विचार आया। लोगों के लिए मेहनत करने और उनके हित में काम करने के लिए जुटे रहे। उन्होंने कहा कि बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिए मेहनत करना पड़ती है। मेहनत करने से ही सफलता मिलती है। आप भी खूब मेहनत करो तो सफलता जरुर मिलेगी। उन्होंने बच्चों को अच्छी पढ़ाई करने एवं आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लक्ष्य निर्धारित कर मेहनत करोगे तो उच्च पद भी प्राप्त कर सकते हो।

बच्चों ने किए मुख्यमंत्री से सवाल

छात्रा गीता पाराशर ने पूछा आप अपना बर्थ-डे कैसे मनाते हैं। उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैंने आज सुबह पौधा लगाया। साथ ही प्रतिदिन पौधे लगाने का प्रण भी लिया है। उन्होंने बच्चों से कहा कि पेड़ नहीं काटना चाहिए, बल्कि पेड़ लगाना चाहिए। यह हमें ऑक्सीजन देते हैं। पशु-पक्षी और जीव- जंतुओं को भी पेड़ कुछ न कुछ देते हैं।

छात्र युवराज ने पूछा कि मामा जी आपकी रुचि कौन-कौन से खेलों में रही है। इसके जवाब में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गाँव में खेले गए खेलों के बारे में बताते हुए कहा कि कब्बडी, गिल्ली-डंडा, लुका-छिपी का खेल खेला करते थे। वॉलीबाल, क्रिकेट भी खेला है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए खेलना बहुत जरूरी है। उन्होंने बच्चों को समय पर उठने और सोने की सीख दी।

कु. नंदनी ने पूछा आपके आदर्श कौन हैं। इसके जवाब में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने स्वामी विवेकानंद को अपना आदर्श बताया। उन्होंने कहा कि स्वामी जी के शब्द मुझे हमेशा उत्साह से भरते हैं। मुख्यमंत्री ने बच्चों को स्वामी विवेकानन्द की पुस्तकें पढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करें और कभी अपने आपको अकेला नहीं समझें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी बच्चों के साथ ग्रुप फोटो खिंचवाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को बच्चों ने स्वयं निर्मित पेंटिंग, फोटो और अन्य वस्तुएँ भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बच्चों को मुख्यमंत्री निवास आने का निमंत्रण दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान बालग्राम में फेमिली हाउस भी गए। मुख्यमंत्री श्री चौहान के बालग्राम में पहुँचने पर रंगबिरंगी पौशाक पहने बच्चों ने उनका उत्साह और हर्षोल्लास से स्वागत किया और जन्म-दिन की बधाई दी। todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,budhni
================================================================ शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों को 31 प्रतिशत डीए अप्रैल माह से : मुख्यमंत्री चौहान
लाड़ली लक्ष्मी को कॉलेज में प्रवेश पर देंगे 25 हजार रूपये की एक मुश्त राशि
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अप्रैल माह से शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत की दर से दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि लाड़ली लक्ष्मी योजना की हितग्राही बालिकाओं को कॉलेज में प्रवेश लेने पर एक मुश्त 25 हजार रूपये की सहायता राशि और दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज विदिशा जिला मुख्यालय स्थित श्री बाढ़ वाले गणेश मंदिर पर उनके जन्म-दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज अपने जन्म-दिन पर धर्मपत्नि श्रीमती साधना सिंह के साथ विदिशा पहुँचकर श्री बाढ़ वाले श्री गणेश मंदिर में पूजा-अर्चना की और मंदिर परिसर में जारी हवन यज्ञ में शामिल होकर आहूतियाँ दीं। उन्होंने मंदिर में भण्डारे में भोजन प्रसादी ग्रहण कर रहे धर्माबलंवियों को भोजन-प्रसादी भी परोसी। इस दौरान उन्होंने संवाद भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंदिर परिसर में रूद्राक्ष का पौधा लगाया और सामान्यजनों से अपने-अपने जन्म-दिन के उपलक्ष्य में पौध-रोपण करने की अपील की। उन्होंने कहा कि मानव जीवन के लिए हरे-भरे पेड़ पौधे आवश्यक हैं। इसलिए हर व्यक्ति को न केवल पौध-रोपण जरूर करना चाहिए बल्कि पौधों को सुरक्षित रखने के लिए भी पहल करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि वृक्ष मानव सहित अन्य सभी को जीवन भर देने का कार्य करते हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सरकार गरीबों और किसानों की है। गरीब कल्याण के लिए योजनाएँ संचालित की जा रही हैं।

साधु-संतों से लिया आशीर्वाद

जन्म-दिन कार्यक्रम में मंदिर में पधारे साधु-संतों ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को फूल-माला पहनाकर आशीर्वाद दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को जन-प्रतिनिधियों और गणमान्य नागरिकों ने भी जन्म-दिन की शुभकामनाएँ दी।

रक्तदान करने वालों का आभार माना

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उनके जन्म-दिन पर 371 यूनिट रक्तदान करने वाले सभी नागरिकों के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि दूसरों की भलाई करने से बड़ा कोई धर्म नहीं है और यदि जीवन बचाने के लिए हम रक्तदान करते हैं तो इससे बड़ा दान और क्या हो सकता है।

यूक्रेन से लौटी छात्रा सृष्टि ने दी जन्म-दिन की शुभकामनाएँ

यूक्रेन से लौटी बासौदा की छात्रा कुमारी सृष्टि सोनी ने आज विदिशा में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से भेंट कर उन्हें जन्म-दिन की शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सृष्टि को आशीर्वाद दिया और उसकी कुशलक्षेम पूछी। todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,budhni
=================================================================

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *