• Sat. Apr 27th, 2024

(todayindia) वर्ष 2024 तक मध्यप्रदेश की सड़कें अमेरिका की तरह होंगी : केन्द्रीय मंत्री गडकरी

(todayindia) वर्ष 2024 तक मध्यप्रदेश की सड़कें अमेरिका की तरह होंगी : केन्द्रीय मंत्री गडकरी
todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24उज्जैन से झालावाड़ सड़क 50 कि.मी. तक होगी फोरलेन
मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में उज्जैन महाकाल मंदिर में हो रहे अदभुत विकास कार्य
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नर्मदा एक्सप्रेस-वे की स्वीकृति देने की मांग की
केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी और मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 5722 करोड़ की 534 कि.मी. लम्बी सड़क परियोजना का किया शिलान्यास

केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने आज मालवा अंचल को बड़ी सौगात देते हुए 5722 करोड़ की 534 किलो मीटर लम्बी 11 सड़क परियोजनाओं का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि पहले बीमारू राज्य रहा मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में अब प्रगतिशील राज्य की श्रेणी में आ गया है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में प्रदेश का बेहतरीन विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि हम पाँच वर्ष के अन्दर मध्यप्रदेश का रोड स्ट्रक्चर अमेरिका के समान बना देंगे। साथ ही वर्ष 2024 तक भारत के रोड स्ट्रक्चर को अमेरिका की तरह बनाने का प्रयास करेंगे।

केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि उज्जैन में हो रहे महाकाल मंदिर विस्तारीकरण कार्य से मुझे बहुत प्रसन्नता हो रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा किया जा रहा यह कार्य निश्चित रूप से यहाँ आने वाले श्रद्धालुओं को अलौकिक अनुभव प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि भूतल परिवहन मंत्रालय देश में 20 रोड कम एयर स्ट्रिप बना रहा है। उज्जैन में भी इस तरह के प्रस्ताव भेजने पर स्वीकृति दी जायेगी। महाकाल आने वाले श्रद्धालुओं को इन्दौर आने की आवश्यकता नहीं होगी, अपितु उज्जैन में ही एयर बेस बनायेंगे। उन्होंने उपलब्धता होने पर पानी पर चलने वाले प्लेन की सेवाएँ भी उज्जैन संभाग में देने की बात कही।

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि सांसद श्री अनिल फिरोजिया की मांग पर उन्होंने उज्जैन से झालावाड़ रोड जो टू-लेन बननी है, उसमें 50 किलो मीटर तक की रोड फोरलेन बनाने की स्वीकृति प्रदान की है। उज्जैन शहर में हवा से चलने वाली बस एवं बसपोर्ट का निर्माण किया जायेगा, जिसका लाभ धार्मिक नगरी में आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगा। लोक निर्माण विभाग को इस आशय का प्रस्ताव भेजने के लिये कहा गया है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि जावरा-उज्जैन टू-लेन टोल मार्ग पर पुराने टोल की समस्या दूर कर राज्य शासन प्रस्ताव भेजेगा, तो नई सड़क निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर दी जायेगी।

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि कहा कि इन्दौर-पीथमपुर-उज्जैन मार्ग का प्रस्ताव प्राप्त होने पर स्वीकृति प्रदान की जायेगी। देवास-उज्जैन फोरलेन को शहर तक लाने के लिये केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्रालय तैयार है। राज्य सरकार को जमीन अधिग्रहित करके देना होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नर्मदा एक्सप्रेस-वे की स्वीकृति का प्रस्ताव दिया है, जिस पर चर्चा कर स्वीकृति दी जायेगी।

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने कहा कि उज्जैन के आसपास इन्दौर और गरोठ मार्ग के निकट शासकीय जमीन चिन्हित कर यदि प्रदान की जाती है, तो यहाँ लॉजिस्टिक पार्क बनाया जायेगा। प्रदेश के विभिन्न शहरों में बायपास मार्ग के लिये प्रस्ताव आने पर 400 से 600 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी जायेगी।

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने बताया कि इस बार सीआरएफ फण्ड में 1600 करोड़ रुपये हमें ज्यादा मिले हैं। इसलिये इस बार 10 हजार करोड़ रुपये से बहुत सारे रेलवे ओवर ब्रिज बना दिये जायेंगे। श्री गडकरी ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार भी जहाँ-जहाँ आरओबी बनना है, उनके प्रस्ताव भेजे। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास हुआ है, वैसे-वैसे ही शहरों के बीच दूरियाँ घट गई है। अब दिल्ली से मुम्बई सड़क मार्ग से सिर्फ 12 घंटे में पहुँचा जा सकेगा। दिल्ली से देहरादून दो घंटे में, दिल्ली से कटरा छह घंटे में और दिल्ली से श्रीनगर आठ घंटे में पहुँचा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि आज हुए सड़कों के शिलान्यास से अब उज्जैन से मुम्बई आठ घंटे में एवं उज्जैन से दिल्ली छह घंटे में पहुँचा जा सकेगा।

केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने बताया कि दिल्ली-मुम्बई हाई-वे जो मध्यप्रदेश से होकर जा रहा है, उस पर 65 ब्रिज बनाने का कार्य चल रहा है। इन्दौर से हैदराबाद राष्ट्रीय राजमार्ग को एक्सप्रेस-वे बनाना प्रस्तावित है। यह मार्ग 15 हजार करोड़ रुपये की राशि से बनाया जायेगा। इसी तरह अटल एक्सप्रेस-वे 413 किलो मीटर की लम्बाई में 10 हजार करोड़ रुपये की लागत से बनाया जायेगा। शीघ्र ही इनका भूमि-पूजन होगा। उन्होंने बताया कि इन्दौर में 18 किलो मीटर सर्विस रोड का कार्य पूरा होने वाला है।इसमें 32 गाँव रास्ते में पड़ते हैं जिनमें सभी में सर्विस रोड बनाई जायेगी।

केन्द्रीय मंत्री गडकरी मालवा का चारों दिशाओं में विकास करने आये हैं -मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अवंतिका अद्भुत नगरी है। यहाँ बाबा महाकाल की कृपा बरसती है। हमने निर्णय लिया है कि महाशिवरात्रि के दिन उज्जैन में 21 लाख दीपक जलाए जाएंगे। चौतरफा महाकाल बाबा मंदिर के परिसर के विस्तार की योजना का कार्य चल रहा है। एक चरण पूरा होने वाला है, उसके बाद दूसरा चरण प्रारंभ होगा। रुपए 750 करोड़ की लागत से महाकाल बाबा मंदिर परिसर का विस्तार उन्हीं की कृपा से किया जाएगा। एक तरफ बाबा महाकाल की कृपा है, दूसरी तरफ हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी गौरवशाली और वैभवशाली भारत के निर्माण में लगे हुए हैं।केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी जी भी अदभुत नेता हैं, जो विकास की मांग पर सदैव कहते है कि कोई कमी नहीं हैं। आज उनके द्वारा किए गए विकास का स्वरूप हम देख रहे हैं। उज्जैन चारों तरफ से फोर लेन सड़कों से जुड़ा है। वर्ष 2020 में गडकरी जी ने 11 हजार करोड़ रुपए की सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी। वर्ष 2021 में 9 हजार करोड़ से अधिक लागत की परियोजनाओं को स्वीकृति दी। आज 5722 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास किया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक समय था, जब प्रदेश की सड़कों की हालत इतनी खरीब थी कि आदमी के अस्थि पंजर हिल जाते थे और गाड़ियों का कबाड़ा भी हो जाता था। आज प्रदेश चारों तरफ से शानदार सड़कों से जुड़ रहा है। प्रदेश की सरकार ने भी 3 लाख किलोमीटर सड़के बनाई हैं। पैसा कैसे, कहाँ से आए, टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कैसे करें यह गुर सीखना हो तो गडकरी जी से सीखिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब कांग्रेस की सरकार दिल्ली में थी, तब वर्ष 2007 से 2014 तक 7 साल में केवल 2 हजार करोड़ रुपए राष्ट्रीय राजमार्गों पर खर्च हुआ था और आज मुझे कहते हुए खुशी है कि वर्ष 2014 से 2021 तक 7 साल में 27 हजार करोड़ रुपए राष्ट्रीय राजमार्गों पर खर्च हो चुका है। यह सचमुच में अद्भुत है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्री गडकरी जी ने भारतमाला परियोजना में हमारे अटल एक्सप्रेस-वे को स्वीकृति दी,इसके लिए मैं ग्वालियर-चंबल की जनता की ओर से उनको ह्रदय से धन्यवाद देता हूँ। देश के टोल प्लाजा पर फास्‍टेग व्यवस्था सुचारू कर आपने इन्तजार की झंझट से मुक्ति दिला दी है। मैं प्रदेश की साढ़े आठ करोड़ जनता की ओर से आपका अभिनन्दन करता हूँ और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का ह्रदय से आभार व्यक्त करता हूँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्री गडकरी जी टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अलग-अलग प्रयोग कर रहे हैं। उन्होंने महाकाल बाबा की नगरी उज्जैन को मास रेपिड ट्रांसपोर्ट से जोड़ने का निवेदन भी किया, जिससे यहाँ आने वाले श्रद्धालु रेलवे स्टेशन पर उतरें और बस में बैठकर सीधे महाकाल बाबा के मंदिर पहुँच जाएँ। ऐसा अद्भुत प्रयोग गडकरी जी कर रहे हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि बाबा महाकाल की नगरी में भी चमत्कार होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा एक और निवेदन है कि नर्मदा जी के दोनों तरफ हमने नर्मदा प्रगति पथ का प्रोजेक्ट बनाया है। इसके दोनों तरफ लगभग 941 किमी. के दायरे में इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाएंगे। यह मध्यप्रदेश की ग्रोथ का इंजन होगा। अगर आप नर्मदा प्रगति पथ को स्वीकृत कर देंगे तो मध्यप्रदेश की तस्वीर बिल्कुल बदल जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वन टाइम इम्प्रूवमेंट योजना में प्रदेश के 56 शहरों में सड़कों के सुधार के लिए 456 करोड़ रुपए स्वीकृत करने का अनुरोध किया। साथ ही कुछ रिंग रोड बनने की स्वीकृति की बात भी कही। उन्होंने प्रदेश में बन रहे आरओबी का कार्य तेजी से कराने की बात कही, जिससे फाटक पर लगने वाला समय और असहज स्थितियों से मध्यप्रदेश मुक्ति पा सके।

लोक निर्माण मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने कहा कि आज का दिन मध्यप्रदेश और खासकर मालवा के लिये दीपावली के त्यौहार जैसा दिन है। मालवा वैसे भी उन्नत क्षेत्र है। रोड के निर्माण से यह और भी ज्यादा उन्नत हो जायेगा। उन्होंने कहा कि पहले जितने राष्ट्रीय राजमार्ग थे, छह-सात साल में उससे दोगुने राष्ट्रीय राजमार्ग बनाये गये हैं। पहले चार हजार किलो मीटर लम्बा राष्ट्रीय राजमार्ग था, अब उसे बढ़ाकर आठ हजार किलो मीटर कर दिया गया है। सीएसआर फण्ड में भी वृद्धि की गई है। श्री भार्गव ने कहा कि उनका लोक निर्माण विभाग भी ऐसे कार्य करके दिखायेगा, जो इतिहास में याद रखा जायेगा।

सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने कहा कि आज इस क्षेत्र को केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री द्वारा अनोखी सौगात दी जा रही है। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से उज्जैन अंचल के विभिन्न क्षेत्रों में सड़क विकास की मांग रखी। इसके पूर्व अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर शिलान्यास कार्यक्रम की शुरूआत की गई। स्वागत भाषण एनएचएआई के सदस्य श्री आर.के. पाण्डेय ने दिया।

लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस एवं दो चलित एम्बुलेंस का लोकार्पण

केन्द्रीय सड़क, परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी एवं मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने एक लाईफ सपोर्ट एम्बुलेंस एवं दो चलित एम्बुलेंस का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, एमएसएमई मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, पर्यावरण मंत्री श्री हरदीपसिंह डंग, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन, मंदसौर के सांसद श्री सुधीर गुप्ता, देवास-आगर सांसद श्री महेन्द्र सिंह सोलंकी, धार सांसद श्री छतरसिंह दरबार, पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री सत्यनारायण जटिया, विधायक, जन-प्रतिनिधि, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री नीरज मण्डलोई, सचिव श्री शशांक मिश्रा सहित नागरिक एवं अधिकारी उपस्थित थे।

दिव्यांग पार्क का अवलोकन

केन्द्रीय सड़क परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गड़करी ने आज उज्जैन में बने अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति दिव्यांग अनुभूति उद्यान का अवलोकन किया। यहाँ उन्होंने दिव्यांगों के लिए सुरम्य प्राकृतिक वातावरण में उपलब्ध कराई गई सुविधाओं को देखा। केन्द्रीय मंत्री श्री गड़करी ने दिव्यांग भाई-बहनों को उपकरण भी वितरण किये।
(todayindia) वर्ष 2024 तक मध्यप्रदेश की सड़कें अमेरिका की तरह होंगी : केन्द्रीय मंत्री गडकरी
todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24
==============================================================
दीपोत्सव पर भगवान महाकाल नगरी की होगी अदभुत छटा : मुख्यमंत्री चौहान
todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महाशिवरात्रि पर्व पर दीपोत्सव के दौरान भगवान महाकालेश्वर नगरी की छटा निश्चित रूप से अदभुत होगी। महाशिवरात्रि का पर्व भव्य रूप में मनाया जाएगा। इस दिन पूरा नगर दीपों से जगमगायेगा।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज उज्जैन प्रवास के दौरान त्रिवेणी संग्रहालय के ऑडिटोरियम में आगामी महाशिवरात्रि पर्व पर शहर में भव्य रूप में मनाये जाने वाले दीपोत्सव की जानकारी ली। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से अवगत कराया कि आगामी दीपोत्सव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा समय-समय पर लगातार बैठक की जा रही हैं। दीपोत्सव को लेकर शहर की जनता में काफी उत्साह है। सभी सामाजिक संगठन भी बढ़-चढ़कर अपनी ओर से विशेष सहयोग कर रहे हैं। दीपोत्सव के दौरान शहर के प्रमुख घाटों के साथ मुख्य व्यवसायिक क्षेत्रों में भी दीये लगाये जायेंगे। दो सौ दीयों पर दो व्यक्ति लगाये जायेंगे। जिला प्रशासन द्वारा इस दौरान लगभग 12 लाख दीये जलाकर वर्ल्ड रिकार्ड बनाये जाने की तैयारी की जा रही है।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद श्री अनिल फिरोजिया, विधायक, जन-प्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी मौजूद रहे।
todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24
================================================================ केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी और मुख्यमंत्री श्री चौहान ने भगवान महाकालेश्वर का अभिषेक कर किया पूजन-अर्चन
केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज उज्जैन में भगवान महाकालेश्वर मन्दिर में अभिषेक और पूजन-अर्चन किया। श्री महाकालेश्वर मन्दिर के पुजारी पं. प्रदीप गुरू, पं. आशीष गुरू, पं. संजय गुरू एवं अन्य पुजारी और पुरोहितों ने अभिषेक और पूजन-अर्चन सम्पन्न कराया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंधन समिति की ओर से केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी का शॉल और स्मृति-चिन्ह भेंटकर सम्मान किया।

इस दौरान सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, सांसद श्री अनिल फिरोजिया सहित विधायक एवं जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।
=================================================================पौध-रोपण कर बनाए जन्म-दिन को सार्थक – मुख्यमंत्री चौहान
अनियमित वर्षा, ग्लेशियरों के पिघलने और समुद्र का जल-स्तर बढ़ने के खतरों से धरती को बचाने के लिए पौध-रोपण आवश्यक
मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रतिदिन पौध-रोपण का एक वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित कार्यक्रम में हुए सम्मिलित
मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में स्वयंसेवी संस्थाओं ने रोपे 425 पौधे
पेड़ लगाने का अभियान निरंतर रहेगा जारी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि वातावरण के तापमान को कम करने के लिए वृक्षारोपण जरूरी है। क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल वार्मिंग के कारण धरती का तापमान 2 डिग्री सेंटीग्रेड बढ़ जाएगा। जिससे ग्लेशियर पिघलेंगे, समुद्र का जल-स्तर बढ़ेगा और वर्षा अनियमित होगी। इन संकटों से बचने का एक प्रभावी माध्यम वृक्षारोपण है। वृक्षारोपण को हमें अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना होगा। परिजनों की स्मृति और हर खुशी के मौके पर हम पौध-रोपण अवश्य करें। जन्म-दिवस पर फूलों के गुलदस्ते, माला पहनाने और होर्डिंग लगाने जैसी गतिविधियाँ व्यर्थ हैं। पेड़ लगाने से जन्म-दिवस अधिक सार्थक होगा। इससे हम जिस दिन दुनिया में आए हैं उस दिन का स्मरण करते हुए पृथ्वी को कुछ भेंट कर रहे होंगे। यह हमारी धरती के प्रति प्रेम की अभिव्यक्ति होगी। साथ ही जन्म-दिवस आदि पर वंचितों की सहायता, समाज सेवा जैसी गतिविधियों को भी प्रोत्साहित किया जाए। यह गतिविधियाँ हमारे जन्म-दिवस को सार्थक स्वरूप देंगी।
todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया “शिववाटिका प्रकृति की सेवा का संकल्प” पुस्तक का विमोचन

मुख्यमंत्री श्री चौहान सामाजिक संगठनों के साथ भोपाल के तात्या टोपे नगर के ए.बी.डी क्षेत्र में प्रकृति की सेवा का संकल्प वृक्षारोपण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा अमरकंटक में 19 फरवरी 2021 को नर्मदा जयंती के अवसर पर प्रतिदिन पौध-रोपण का संकल्प लिया गया था। इस संकल्प के क्रम में कई संस्थाओं द्वारा मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ पौध-रोपण किया गया। आज आयोजित कार्यक्रम में इन संस्थाओं के प्रतिनिधियों द्वारा वृक्षारोपण किया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह, चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, अखिल भारतीय सह संगठन महामंत्री श्री शिवप्रकाश, मध्यप्रदेश प्रभावी श्री मुरलीधर राव, खजुराहो सांसद श्री वी.डी. शर्मा, भोपाल सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर, विधायक श्रीमती कृष्णा गौर, प्रदेश संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत, पूर्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, पूर्व मंत्री श्री रामकृष्ण कुसमरिया, पूर्व विधायक श्री रमेश शर्मा गुट्टू भैया तथा अन्य जन-प्रतिनिधियों के साथ पीपल और आम सहित पाँच पौधे लगाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा प्रकृति की सेवा के संकल्प के अंतर्गत एक साथ 425 पौधे लगाए गए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपने संकल्प के क्रम में 19 फरवरी 2021 से अब तक किए गए पौध-रोपण पर केन्द्रित “शिव वाटिका प्रकृति की सेवा का संकल्प” पुस्तक का विमोचन किया। वर्षभर लगाए गए पौधों पर केन्द्रित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पर्यावरण संकल्प पट्टिका का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पौध-रोपण करने आयीं स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्यों से भेंट की।

प्रदेश को आगे बढ़ाने में सामाजिक संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पेड़ों के बिना दुनिया नहीं चल सकती है। पर्यावरण को बचाना है तो समाज को भी आगे आना होगा। मैंने 19 फरवरी 2021 को नर्मदा जयंती पर अमरकंटक से प्रतिदिन पौध-रोपण आरंभ किया था। मैं भोपाल में रहूँ या अन्यत्र प्रवास पर मैंने प्रतिदिन पौध-रोपण किया। अब मुझे यह पौधे अपने परिजनों के समान लगते हैं। पौधे लगाने से आत्मीयता और ममत्व का भाव उत्पन्न होता है। मैं जिस दिन पौधा नहीं लगाता उस दिन अधूरापन लगता है। वर्षभर चले पौध-रोपण अभियान में कई संस्थाएँ मेरे साथ पौध-रोपण में सम्मिलित हुईं। इससे यह ज्ञात हुआ कि भोपाल में मैदानी स्तर पर बहुत लोग अनुकरणीय कार्य कर रहे हैं। पर्यावरण, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, बाल कल्याण, महिला सशक्तिकरण और स्वावलंबन के क्षेत्र में अद्भुत कार्य हो रहा है। सामाजिक और स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा संचालित गतिविधियों से यह लगता है कि संस्थाओं के सहयोग से प्रदेश को आगे बढ़ाया जा सकता है, जन-कल्याण के कार्य को विस्तार दिया जा सकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पर्यावरण के लिए सभी की ओर से चिंता व्यक्त की जाती है, परंतु यदि पर्यावरण को बचाना है तो समाज को भी सतत साधना करनी होगी। पेड़ लगाने के कार्य को हमें अपने जीवन की आदत में सम्मिलित करना होगा। इससे हमें संतोष भी होगा और हम अन्य साथियों को भी प्रेरणा दे सकेंगे।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने वर्ष 2070 तक नेट जारी कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य दिया

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत पर्यावरण के अपने संकल्पों को पूरा करेगा। प्रधानमंत्री ने वर्ष 2070 तक नेट जीरो कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य दिया है। इसके लिए उनके द्वारा किये जा रहे अनेक प्रयास में प्रमुख प्रयास है वृक्षारोपण। परंतु एक व्यक्ति के पेड़ लगाने से यह लक्ष्य पूर्ण नहीं होगा। हम सबको आगे आना होगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश की जीवनदायिनी नर्मदा नदी की धार पेड़ों से प्रकट होती है। पेड़ जो बूंद-बूंद के रूप में जल छोड़ते हैं उससे ही नदी की धार बनती है। पृथ्वी पर 3 ट्रिलियन से अधिक वृक्ष मौजूद हैं। अमेजन वर्षा वन, जिसमें पृथ्वी के शेष वर्षा वनों का आधा भाग सम्मिलित हैं, में 390 अरब पेड़ हैं। यह वृक्ष ही ऑक्सीजन देने के साथ-साथ कार्बन उत्सर्जन को सोखने का कार्य कर रहे हैं। इनके कारण ही आज धरती बची हुई है।

पौध-रोपण के लिए जारी है अंकुर अभियान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा पौध-रोपण के लिए अंकुर अभियान आरंभ किया गया है। अभियान के अंतर्गत पौध-रोपण के समय की फोटो अपलोड करने, पेड़ लगाने के तीस दिन बाद और फिर 80 दिन बाद पुन: फोटो अपलोड करने की व्यवस्था है। भावना यह है कि पौध-रोपण भी करें और पौधे की देखभाल व सुरक्षा भी करें। इस गतिविधि में सम्मिलित होने वाले रचनात्मक कार्यकर्ताओं को वृक्ष वीर और वृक्ष वीरांगना कहा जाएगा। इन्हें पुरस्कृत भी किया जाएगा। राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेशवासियों में पौध-रोपण और पौधों को संरक्षित रखने की प्रवृत्ति का विकास हो।

धरती को सुरक्षित रखने के लिए गतिविधियाँ जारी रहेंगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार समाज के साथ मिलकर पौध-रोपण के कार्य को निरंतर जारी रखेगी। प्रतिदिन दो पेड़ लगते रहेंगे। आने वाली पीढ़ियों के लिए हम अच्छी और सुरक्षित धरती छोड़कर जाने के उद्देश्य ये गतिविधियाँ जारी रहेंगी। यह कार्य धरती का ऋण उतारने के समान है। पेड़ लगाने का अभियान निरंतर जारी रहेगा।
todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24

देश ही नहीं दुनिया को भी पर्यावरण केन्द्रित विकास की आवश्यकता – श्री शिवप्रकाश

कार्यक्रम में उपस्थित सह संगठन महामंत्री श्री शिवप्रकाश ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के संकल्प के परिणाम स्वरूप वृक्षारोपण का शुभ एवं कल्याणकारी कार्यक्रम हो रहा है। राष्ट्र के सम्मुख विद्यमान समस्याओं में से पर्यावरण भी एक प्रमुख समस्या है। इसके समाधान के लिए वृक्षारोपण जैसी गतिविधियाँ निरंतर जारी रहेंगी। भारतीय संस्कृति की पर्यावरण प्रेम की दृष्टि को हमें जीवन में उतारना होगा। देश को ही नहीं दुनिया को भी पर्यावरण केन्द्रित विकास की आवश्यकता है। श्री शिवप्रकाश ने अपील की कि हम पेड़ लगाएं, नदियों को स्वच्छ रखें और स्वास्थ्ययुक्त, रोगमुक्त भारत के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करें। खजुराहो सांसद श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के प्रतिदिन पौध-रोपण के संकल्प का एक वर्ष पूर्ण हो रहा है। इस अवसर पर प्रदेश की स्वयंसेवी संस्थाओं का आगे आकर पौध-रोपण करना आज के दिन को ऐतिहासिक बनाता है।

सामाजिक संगठनों द्वारा रोपे गए 14 प्रजातियों के पौधे

प्रकृति की सेवा का संकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा 14 प्रजातियों के 425 पौधे लगाए। इसके अंतर्गत मोलश्री के 100, कोनो कार्पस के 50, कचनार, बेलपत्र, पीपल, बरगद, शीशम, नीम, आम, सकोदिया और अमरूद के 25-25, सप्तपर्णी व पार्किया के 20-20 और पारिजात के 10 पौधे लगाए गए। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ गत माहों में वृक्षारोपण में सम्मिलित हुईं संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने आज ए.बी.डी. एरिया में पौध-रोपण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ गत माहों में मन्नत सोशल वेलफेयर, गौ-शिल्प इंटरप्राइजेज, नटराज परफार्मिंग एंड वेलफेयर सोसायटी, वॉटर एड इंडिया, ऑस्क संस्थान, अवनी वेलफेयर सोसायटी, संगिनी संस्था, कबाड़ से जुगाड़ स्वच्छता टीम, पंडित दीनदयाल उपाध्याय बोरवन क्लब, सार्थक, गौ-ग्रास एक पहल, पैसेफिक ब्लू सोसायटी, आवृत्ति, पर्व फाउंडेशन, आई क्लीन टीम, निर्माण परिवर्तन की ओर, केजीएन सोशल फाउंडेशन, ड्रीम भोपाल ग्रीन भोपाल, हेल्प बॉक्स फाउंडेशन, नर सेवा नारायण सेवा समिति, आर वन, आई.एन.सी और क्रिकेट एसोसिएशन फॉर ब्लाइंड संस्थाओं के पदाधिकारियों द्वारा पौध-रोपण किया गया है।
todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24

मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ भोपाल सिटी लाइव, धर्मश्री फाउंडेशन, द लॉयन सिटी ग्रुप, बुक वाला, दिशांजलि सोसायटी, जीवन सार्थक फाउंडेशन, स्वेच्छा, कुंजल वेलफेयर सोसायटी, रिटर्न गिफ्ट टू मदर अर्थ, रोबिन हुड आर्मी, स्क्वायर एलएलपी स्वैच्छिक संगठन, एंजल्स वेलफेयर सोसायटी, गौकाष्ठ संवर्धन एवं पर्यावरण संरक्षण समिति, एक्सेलवेंचर सोसायटी, नवरचना, सामाजिक न्याय परिषद, दीपरेखा, टीम क्लीन एंड ग्रीन, बचपन, मुस्कान, एटमोस वेलफेयर सोसायटी, आवाज जन-कल्याण समिति, तृप्त सामाजिक सेवा संस्थान, द होप ऑफ चेंज तथा अटल बिहारी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान के पदाधिकारियों ने भी पौध-रोपण किया है।

अन्नाशेष वेलफेयर सोसायटी, सेवा संकल्प युवा संगठन, पर्यावरण प्रेमी कुहू शर्मा एंड ग्रुप, शिव सोशियो कल्चरल सोसायटी, बंसल न्यूज, न्यूज नेशन, जी-न्यूज, आई.बी.सी-24 न्यूज चैनल, सहर्ष वेलफेयर सोसायटी, मुस्कान सोशल वेलफेयर सोसायटी, प्रयास टीम, रक्षिता वेलफेयर सोसायटी, उमंग गौरवदीप वेलफेयर सोसायटी, रेडियो आर.जे., बाल कल्याण एवं बाल साहित्य शोध केन्द्र, लेट आर.सी.एस, मेमोरियल हेल्थ एज्युकेशन एण्ड सोशल वेलफेयर सोसायटी तथा लेकसिटी जे.एल.यू. संस्थाएँ भी पौध-रोपण अभियान से जुड़ी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ विभिन्न योजनाओं के हितग्राही, अंकुर अभियान से जुड़े अंकुर मित्र, नगर निगम के साथ कार्य कर रहे स्वच्छता मित्रों सहित प्रसिद्ध शायर श्री मंजर भोपाली, जन-प्रतिनिधि श्री सुरजीत सिंह चौहान, श्री राहुल कोठारी, श्री सुमित पचौरी आदि भी वृक्षारोपण में शामिल हुए।
=============================================================
todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindianews24

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.