• Sat. May 4th, 2024

पीएम मोदी ने ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा से फोन पर की बातचीत        narendra modi,Primeminister narendra modi,PM,prime minister of india

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को टोक्यो ओलंपिक की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा को टेलीफोन कर बधाई दी। प्रधानमंत्री ने 23 वर्षीय खिलाड़ी की सराहना करते हुए कहा कि यह नीरज की कड़ी मेहनत ही है, जिसने उन्हें यह मुकाम हासिल करने में मदद की है। प्रधानमंत्री मोदी ने नीरज से बातचीत में कहा कि आज जैसे ओलंपिक खत्म होने वाला है, आपने देश को गौरवान्वित किया है।

तारीफ में पीएम बोले- “पानीपत ने पानी दिखा दिया”
हरियाणा के पानीपत निवासी नीरज के साहस की प्रशंसा करते हुए पीएम मोदी ने उनसे कहा कि पानीपत ने पानी दिखा दिया। कोरोना के कारण टोक्यो ओलंपिक 2020 के स्थगित होने के परिपेक्ष्य में पीएम मोदी ने कहा कि आपको एक अतिरिक्त वर्ष के लिए मेहनत करनी पड़ी और कोरोना के कारण आपको बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि आप घायल भी हुए और फिर भी आपने इतना अच्छा प्रदर्शन किया। यह सब कड़ी मेहनत के कारण होता है।

नीरज बोले- “सभी भारतीयों का समर्थन हुआ महसूस”
उधर, नीरज ने प्रधानमंत्री से कहा कि उन्हें पता था कि उनकी प्रतियोगिता आखिरी में होगी और वह कुछ खास करना चाहते थे। उन्होंने कहा कि मुझे पता था कि मेरा इवेंट आखिरी में से एक होगा, इसलिए अच्छा प्रदर्शन करना और सोना जीतना चाहता था। उन्होंने कहा कि यह बहुत अच्छा लगता है और मुझे उन सभी भारतीयों का समर्थन महसूस हुआ जो मुझे घर से देख रहे थे। यह वह समर्थन है जिसने मुझे यहां पहुंचाया है।

याद हो, प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय एथलीटों के टोक्यो रवाना होने से पहले उनसे वर्चुअल माध्यम से संवाद किया था। उस समय को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने नीरज से कहा कि मैंने तब देखा था कि आप जीत के प्रति आश्वस्त थे और आपके चेहरे पर कोई दबाव भी नहीं दिख रहा था। जवाब में नीरज ने कहा कि मैं बस यही सोच रहा था कि मुझे अपना सौ प्रतिशत देना होगा क्योंकि ये मेरे करियर के सबसे महत्वपूर्ण दिन हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी
बाद में प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि अभी नीरज चोपड़ा से बात की और स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी। उनकी कड़ी मेहनत और अभ्यास की सराहना की, जो टोक्यो 2020 के दौरान पूरे प्रदर्शन पर रहे हैं। वह खेल प्रतिभा और खिलाड़ी भावना का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हैं। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

उल्लेखनीय है कि हरियाणा के पानीपत के रहने वाले 23 वर्षीय खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर दूर भाला फेंका और स्वर्ण पदक हासिल किया। यह एथलीट में भारत का पहला स्वर्ण पदक है। ओलंपिक की व्यक्तिगत स्पर्धा में भारत को 13 साल बाद दूसरा स्वर्ण मिला है। बीजिंग ओलंपिक 2008 में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने का कारनामा दिग्गज शूटर अभिनव बिंद्रा ने किया था। 12 एथलीटों के स्पर्धा में नीरज ने अपने पहले प्रयास में 87.03 मीटर दूरी तक भाला फेंका। उन्होंने जर्मनी के जूलियन वेबर और जोहानेस वेटर जैसे दिग्गजों को पछाड़ा।

सेना के सूबेदार नीरज ने पूरा किया भारतीय सेना का वादा
बताना चाहेंगे कि जेवलिन थ्रो में गोल्ड जीतने के साथ ही 13 साल बाद एथलेटिक्स में यह कमाल हुआ है। दरअसल, पांच साल पहले जब भारतीय सेना ने ब्राजील के रियो डि जेनेरो शहर से मिशन ओलंपिक की शुरुआत की थी तो एथलेटिक्स में पदक की कोई उम्मीद नहीं थी, लेकिन आज भारतीय सेना ने अपना वादा पूरा किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सैन्य बलों के प्रमुख सीडीएस जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने इस स्वर्णिम विजय पर सूबेदार नीरज चोपड़ा को बधाई दी है।

4 राजपूताना रायफल्स, पुणे में तैनात हैं नीरज

पानीपत, हरियाणा के रहने वाले सूबेदार नीरज चोपड़ा मौजूदा समय में 4 राजपूताना रायफल्स, पुणे में तैनात हैं। उन्होंने 2016 में सेना की ओर से जूनियर वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भाग लिया और जेवलिन थ्रो में नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाकर वह देश के फलक पर चमकते सितारे के रूप में उभरे थे। इसके बाद 2018 में जकार्ता के एशियन गेम्स और ऑस्ट्रेलिया में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मैडल हासिल किया। उन्हें 2018 में ही देश के सबसे प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से नवाजा गया। भारतीय सेना के सूबेदार ने जनवरी, 2020 में साउथ अफ्रीका में 87.86 मीटर पर भाला फेंककर टोक्यो ओलंपिक के लिए अपना स्थान पक्का कर लिया था।

सैन्य बलों के प्रमुख सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने अपने संदेश में कहा कि नीरज चोपड़ा ने साबित कर दिया है कि जब चाह होती है तो राह भी होती है। उन्होंने कई अन्य ओलंपियनों की तरह सशस्त्र बलों और राष्ट्र को गौरवान्वित किया है जिन्होंने टोक्यो-2020 में इतिहास रचा है। हमें विश्वास है कि आने वाले वर्षों में आप और अधिक ऊंचाइयों तक पहुंचेंगे। आपकी उपलब्धि अन्य खिलाड़ियों को हमारे राष्ट्र के लिए बड़ा सम्मान और अधिक सम्मान दिलाने की आकांक्षा और सफल होने के लिए और प्रेरित करेगी। सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे और भारतीय सेना के सभी रैंकों ने सूबेदार नीरज चोपड़ा को भाला फेंक में देश का पहला स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई दी।=======================Courtesy==========================

narendra modi,Primeminister narendra modi,PM,prime minister of india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *