• Sun. May 19th, 2024

todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india
भारत ने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्‍टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो- स्‍मार्ट का सफलतापूर्वक परीक्षण कियाभारत ने सुपरसोनिक मिसाइल असिस्‍टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो- स्‍मार्ट का ओडिसा तट पर व्‍हीलर द्वीप से सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह एक ऐसा सिस्‍टम है जिसमें टॉरपीडो के साथ मिसाइल भी होती है। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ ने बताया कि मिसाइल के सभी उद्देश्‍य हासिल कर लिए गए। मिसाइल परीक्षण के दौरान लक्षित दूरी और ऊचाई तक गई और अन्‍य सभी लक्ष्‍यों पर पूरी तरह खरी उतरी।

यह एक तरह की सुपरसोनिक ऐंटी-शिप मिसाइल है। इसके साथ कम वजन का टॉरपीडो लगा है जो पेलोड की तरह इस्‍तेमाल होता है। दोनों मिलकर इसे सुपरसोनिक ऐंटी-सबमरीन मिसाइल बना देते हैं। इस परीक्षण से पनडुब्‍बी रोधी युद्ध क्षमता का प्रदर्शन किया गया। डीआरडीओ की डीआरडीएल, आरसीआई हैदराबाद, एडीआरडीई आगरा और एनएसटीएल विशाखापटनम सहित विभिन्‍न प्रयोगशालाओं में स्‍मार्ट मिसाइल के लिए अपेक्षित तकनीक विकसित की हैं।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इस महत्‍वपूर्ण उपलब्धि के लिए डीआरडीओ के वैज्ञानिकों और अन्‍य सम्‍बंधित पक्षों को बधाई दी है। रक्षा और विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर जी. सतीश रेड्डी ने कहा कि पनडुब्‍बी रोधी युद्ध क्षमता के प्रदर्शन में स्‍मार्ट मिसाइल निर्णायक प्रौद्योगिकी है।
=============
courtesy
==============
todayindia,todayindianews,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood news,today india news,today india

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *