विराट कोहली ने 25वां टेस्ट शतक पूरा किया

16 दिसंबर 2018
पर्थ। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे क्रिकेट के तीसरे दिन यहां 25वां टेस्ट शतक पूरा किया | यह ऑस्ट्रेलिया में उनका छठा शतक है। इस मामले में उन्होंने अपने आदर्श सचिन तेंडुलकर की बराबरी कर ली। सचिन ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 20 पारियों का सहारा लिया था, जबकि कोहली ने सिर्फ 10 पारी लिए। और इस दौरान सर डॉन ब्रैडमैन के बाद सबसे कम पारियों में यह उपलब्धि हासिल करने में सफल रहे।
कोहली ने 127 पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए जबकि तेंदुलकर 130 पारियों के साथ इस सूची में वे
तीसरे स्थान पर हैं। ब्रैडमैन ने सिर्फ 68 पारियों में यह कारनामा किया था।

वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय और कुल तीसरे कप्तान हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के बॉब सिम्पसन और दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ऐसा कर चुके हैं।

कोहली का ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर यह 6ठा शतक है और वे तेंदुलकर की बराबरी करने में सफल रहे। भारतीय कप्तान नए पर्थ स्टेडियम में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज हैं। कोहली 1 कैलेंडर वर्ष में विदेशी सरजमीं पर 1,000 रन पूरे करने वाले दुनिया के 11वें और भारत के तीसरे बल्लेबाज हैं। भारतीय बल्लेबाजों में उनसे पहले राहुल द्रविड़ (2002 में 18 पारियों में 1,137 रन) और मोहिंदर अमरनाथ (1983 में 16 पारियों में 1,065 रन) यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।
कोहली हालांकि लंच से पहले विवादास्पद कैच का शिकार बने लेकिन वे भारत को काफी हद तक वापसी दिलाने में सफल रहे। कोहली ने मिशेल स्टार्क पर चौके के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना 7वां शतक पूरा किया।
===============
Courtesy

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *