भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया ।

एडिलेड.भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 31 रन से हराया ।भारतीय टीम ने पहली पारी 250 और दूसरी 307 रन बनाए थे। मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 विकेट लिए। एडिलेड में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया|
भारत से मिले 323 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरी पारी में आखिरी दिन 291 रन पर सिमट गई। शॉन मार्श ने सर्वाधिक 60 और कप्तान टिम पेन ने 41 रन बनाए। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 235 रन बनाए थे। चार मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट 14 दिसंबर से पर्थ में खेला जाएगा।

विराट कोहली इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट जीतने वाले पहले एशियाई कप्तान बने। वहीं टीम इंडिया एक कैलेंडर ईयर में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट जीतने वाली पहली एशियाई टीम बनी।
दोनों टीमों के बीच 71 साल के टेस्ट इतिहास में पहली बार भारत सीरीज का पहला मैच जीता।
ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया को 10 साल बाद जीत मिली। पिछली जीत अनिल कुंबले की कप्तानी में 2008 में मिली थी। तब भारत ने पर्थ में 72 रन से मेजबान टीम को हराया था। साथ ही एडिलेड में 15 साल बाद जीत हासिल हुई है। पिछली बार 2003 में सौरव गांगुली की कप्तानी में एडिलेड टेस्ट में सफलता मिली थी।

टीम इंडिया के लिए यह टेस्ट ऐतिहासिक रहा क्योंकि उसने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को सीरीज के पहले टेस्ट में मात दी। भारत ने 71 सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उसके घर में पहला टेस्ट मैच जीता। इस मैदान पर भारत ने 15 साल के बाद जीत हासिल की। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर भारत की यह छठी टेस्ट जीत रही।
==================
Courtesy

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *