भारत की वैश्विक नीति ने दुनिया में भारत की भूमिका को निर्णायक बनाया- राजो मालवीय

Latest

11/08/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता सुश्री राजो मालवीय ने कहा कि भारत की विदेश नीति के सुफल से ही विश्व शक्तियां अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, जापान जैसे देश भारत के समर्थक बनें और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इंगित आतंकवाद, कालाधन, दुनिया में क्षेत्रीय विस्तारवाद जैसे मुद्दों के निवारण के लिए एक मंच पर सहमत हो गए। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने भारत का विश्व पटल पर सम्मान बनाया।
उन्होंने कहा कि विदेश नीति को लेकर विपक्षी कल्पित आशंकाएं व्यक्त करते थे लेकिन जिस तरह भारत की सफल विदेश नीति की सार्थकता श्रीमती सुषमा स्वराज ने संसद में साबित की विपक्षी दलों की सदन में बोलती बंद हो गयी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जिस तरह प्रोटोकाल को बलाए ताक रखकर पाकिस्तान पहंुचे और तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के दरे दौलत पर तशरीफ ले गए सारी दुनिया ने भारत की मैत्री, शांति की पहल की खुले दिल से तारीफ की। भारत की पहल जहां आज दुनिया में निर्णायक हो चुकी है वहीं पाकिस्तान महज चीन का एक प्रदेश बनकर रह गया है। भारत की बात आज दुनिया में गौर से सुनी जाती है वहीं पाकिस्तान चीन का मोहरा बनकर रह गया है। भारत के समर्थन में जहां विश्व समुदाय है वहीं पडौसी चीन दुनिया के 18 देशों में विस्तारवादी, निरंकुश मुल्क के रूप में कुख्यात साबित हो चुका है।
सुश्री राजो मालवीय ने कहा कि भारत ने डोकलाम मुद्दे पर अपनी प्रामाणिकता साबित करके चीन को बेनकाब कर दिया है। चीन की पीएलए 100 मीटर हटने का प्रस्ताव कर रही है। यह सब भारत की विदेश नीति का ही परिणाम है। भूटान ने दुनिया में चीन के चेहरे से नकाब उताकर भारत की विश्वसनीयता और प्रामाणिकता पर मोहर लगा दी है।

Leave a Reply