• Sun. Sep 22nd, 2024

पासपोर्ट सेवा केंद्रों के रूप में मध्यप्रदेश को विदेश मंत्रालय का उपहार – कृष्णा गौर

29/07/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश मंत्री श्रीमती कृष्णा गौर ने कहा कि आर्थिक उदारीकरण के साथ जब विश्व एक गांव में तब्दील हो चुका है, पेशेवर युवकों, व्यवसायियों, सैलानियों की विदेश यात्रा के अवसर प्रचुरता से बढ़ हैं और पासपोर्ट सेवा की आवश्यकता बढ़ी है। इस दिशा में विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने पासपोर्ट प्रक्रिया का सरलीकरण और पासपोर्ट बनाने के लिये पासपोर्ट सेवा कार्यालयों के अपेक्षित विस्तार की वांछित पहल की है। विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज की इस पहल से प्रदेश के लाखों युवक लाभान्वित होंगे। श्रीमती स्वराज बधाई की पात्र हैं।

उन्होंने कहा कि भोपाल, इंदौर में पासपोर्ट कार्यालय पहले ही स्थापित हो चुके है। तेरह जिलों में भी कार्यालय की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। इसके अलावा भी एक दर्जन कार्यालयों को खोलने की मंजूरी हो चुकी है। प्रदेश के क्षेत्रफल को देखते हुए दूरस्थ जिलों जैसे नीमच, रतलाम और छतरपुर को प्राथमिकता के साथ सूची में रखकर मालवा और बुन्देलखंड अंचल को विशेष तरजीह दी गई है।

श्रीमती कृष्णा गौर ने कहा कि इससे बड़ी खुशी की बात क्या होगी कि सुषमा जी का इरादा हर 50 किलोमीटर के अन्तर पर एक पासपोर्ट सेवा केंद्र खोलने की व्यवस्था करना है। अब तक प्रदेश में तेरह जिलों में पासपोर्ट बनाने के केंद्र खोले जा चुके हैं। इससे पासपोर्ट बनवाने के लिए भोपाल के चक्कर काटने की अनिवार्यता से छुट्टी मिल गयी है।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *