मध्यप्रदेश राज्य महिला आयोग द्वारा महिला उत्पीड़न, नारी के प्रति अपराध और घरेलू हिंसा एवं अन्य अपराधों को रोकने के लिये जन-जागृति के लिये समितियाँ गठित

Latest

भोपाल : रविवार, जून 18, 2017
मध्यप्रदेश राज्य महिला आयोग द्वारा महिला उत्पीड़न, नारी के प्रति अपराध और घरेलू हिंसा एवं अन्य अपराधों को रोकने के लिये एवं समय रहते सूचना देने एवं जन-जागृति के उददेश्य से विभिन्न श्रेणी की 6 समितियों का गठन किया गया है।
ये समितियाँ समाज में महिलाओं के प्रति स्वस्थ मानसिकता विकसित करने, सामाजिक कुरीतियों को दूर करने, अपराध की सूचना ग्रामीण क्षेत्र से आयोग तक पहुँचाने, शोध कार्य करने, आयोग को सुझाव देने एवं महिला सशक्तिकरण के लिए सामाजिक क्षेत्र में बुनियादी कार्य करेंगी।

मध्यप्रदेश राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती वानखेड़े ने बताया है कि आयोग द्वारा सलाहकार, दिव्या, करूण, मुक्ति, आनन्द एवं आयोग सखी समिति का गठन किया गया है। आयोग द्वारा घोषित समितियों की 19 जून को एक दिवसीय कार्यशाला भोपाल में आयोजित की गई है  आयोग की अध्यक्ष श्रीमती लता वानखेड़े एवं आयोग के समस्त सदस्यों द्वारा मध्यप्रदेश राज्य महिला आयोग अधिनिम प्रावधानों के तहत इन समितियों की घोषणा की गई है।

आयोग द्वारा नारी के प्रति सामाजिक विसंगति के विशेष मामलों, रूढ़ियों के आधार पर संज्ञान में लिए मामलों के निपटारे में सहयोग के लिए समितियों की मदद ली जायेगी।

 

Leave a Reply