• Sun. May 19th, 2024

चंबल एक्सप्रेस-वे बनने से बीहड़ों में उत्पादन क्रांति आयेगी- अरविंद भदौरिया

09/06/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री अरविंद भदौरिया ने कहा कि एनडीए सरकार की समावेशी विकास नीति के तहत चंबल अंचल में 5 हजार करोड़ रू. लागत से बनाये जा रहे चंबल एक्सप्रेस वे के निर्माण से भिंड, मुरैना, श्योपुर जिलों में सामाजिक आर्थिक बदलाव के साथ उत्पादन क्रांति आयेगी।
उन्होंने कहा कि 300 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस वे चंबल नदी के समानान्तर बीहड़ों से होगा। जहा पिछले दिनों तक बारूद की गंध और गोलियों की गड़गड़ाहट गूंजती थी। एक्सप्रेस वे का निर्माण इस गुणवत्ता के साथ होगा कि वाहन 150 कि.मी. घंटा की रफ्तार से दूरी तय कर सकेंगे। एक्सप्रेस वे के किनारे दोनों ओर लाजिस्टिक पार्क, औद्योगिक केंद्र, कृषि उत्पाद केंद्र, खाद्य प्रसंस्करण इकाईया और शिक्षा संकुल बनाये जायेंगे।
श्री भदौरिया ने कहा कि परिवहन विकास का मेरूदंड है। 1 जुलाई से जीएसटी व्यवस्था लागू होने के बाद परिवहन व्यवस्था को पंख लगेंगे। सड़क परिवहन यातायात के वाहनों को जगह-जगह बेरियर पार करने में समय लगता है। मुश्किल से दिन भर में 250 कि.मी. का फासला जो अभी तय होता है। 1 जुलाई से सड़क परिवहन यातायात निर्बाध होगा। बेरियर व्यवस्था समाप्त हो जाने से माल परिवहन वाहन 800 कि.मी. का फासला तय करेंगे। चंबल एक्सप्रेस वे के निर्माण के साथ देश में ऐसे 11 अलग-अलग राज्यों में एक्सप्रेस वे बनाये जायेंगे।
श्री अरविंद भदौरिया ने कहा कि ग्वालियर-झांसी हायवे के अधूरे निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए 365 करोड़ रू. मंजूर किये गये हैं। इसके निर्माण से प्रदेश में पर्यटन को प्रोत्साहन मिलेगा। ग्वालियर खजुराहो की यात्रा सुगम होने के साथ झांसी-खजुराहो मार्ग सुगम हो जाने से पर्यटन का प्रचुर विकास होगा।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *