• Thu. Apr 25th, 2024

मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में बरगद, नीम और करंज के पौधे रोपे
madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive,motivational,enviornment,motivationforplantation,inspirationforplantation,plantationbyshivrajsinghchouhan,green,bargad,neem,karanjमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में लक्ष्मी नारायण हेल्थ वेलफेयर सोसाइटी आनंदम क्लब के सदस्यों के साथ बरगद, नीम और करंज के पौधे रोपे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री लोकेंद्र पाराशर के जन्म-दिवस पर उनके साथ वटवृक्ष का पौधा रोपा और उन्हें जन्म-दिन की बधाई दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ लक्ष्मी नारायण हेल्थ वेलफेयर सोसाइटी आनंदम क्लब के सदस्य श्री मोहन सोनी, श्री विजय अय्यर, डॉ. जीशान हनीफ और श्री शाहब सलीम ने भी पौध-रोपण किया। क्लब के सदस्यों में शामिल दो बालक श्री प्रतीक सोनी और श्री सार्थक सोनी ने भी पौधे लगाए। टीम के सदस्यों में सीनियर सिटीजन दादी सरस्वती, सर्वश्री मदन बबानी, पुरषोत्तम सोनी, आसुदो लछमानी और अयान खान भी शामिल हैं।

लक्ष्मी नारायण हेल्थ वेलफेयर सोसाइटी आनंदम क्लब

आनंदम क्लब के सदस्यों ने बैरागढ़ सब्जी मण्डी, गाँधीनगर गोंड बस्ती की आँगनवाड़ियों को गोद लेकर उन्हें आदर्श आँगनवाड़ी बना दिया है। क्लब द्वारा आँगनवाड़ियों का सुधार कार्य एवं पुताई कर नया रूप दिया गया है। पंखे, कम्प्यूटर, इंटरनेट, टेलीविजन और सी.डी. प्लेयर भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं। साफ और स्वच्छ जल के लिए वॉटर फिल्टर मशीन आँगनवाड़ी को दी गई है। दो आनंदम केन्द्र भी बनाए गए हैं। क्लब का लक्ष्य है कि बैरागढ़, गाँधी नगर और लालघाटी क्षेत्र में एक भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। हर बच्चा पढ़ाई करे। एक भी बच्चा नशे में लिप्त न रहे। संस्था द्वारा कोरोना काल में बेरोजगार हुए 186 परिवारों को आर्थिक सहायता पहुँचाई गई है। समाजहित में संस्था द्वारा निरंतर योगदान दिया जा रहा है। संस्था के सदस्यों द्वारा सड़क, फुटपाथ पर चोटिल या बीमार लोगों के उपचार में भी मदद की जाती है। साथ ही पशुओं और लोगों को कुएँ, गड्ढों में गिरने या अन्य स्थानों से रेस्क्यू कर उपचार उपलब्ध कराया जाता है। ऐसी किसी भी प्रकार की सहायता के लिए संस्था के सचिव श्री मोहन सोनी के मोबाइल नं. 07869536279, 09893878633 पर संपर्क किया जा सकता है।

पौधों का महत्व

बरगद का धार्मिक महत्व है। आयुर्वेद के अनुसार बरगद के पेड़ से कई बीमारियों का इलाज संभव है। एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को औषधि के रूप में जाना जाता है। करंज आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। करंज का उपयोग धार्मिक कार्यों में भी होता है।
=========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में बरगद, नीम और करंज के पौधे रोपे
madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive,motivational,enviornment,motivationforplantation,inspirationforplantation,plantationbyshivrajsinghchouhan,green,bargad,neem,karanj

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.