• Sat. May 4th, 2024

(madhyapradeshnewsdiary) मुख्यमंत्री चौहान ने केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह से की भेंट

(madhyapradeshnewsdiary) मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह से की भेंट
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnewsमुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्री श्री शाह को प्रदेश की सहकारिता नीति जारी करने का दिया निमंत्रण
प्रदेश के नक्सल विरोधी अभियान में सहयोग का किया अनुरोध
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दिल्ली में केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह से भेंट कर राज्य की सहकारिता नीति और नक्सल विरोधी अभियानों के संबंध में विस्तार से चर्चा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि प्रदेश में नीति एवं योजना आयोग, सहकारिता एवं अन्य विशेषज्ञों से व्यापक विचार-विमर्श के बाद सहकारिता नीति तैयार की गई है। नीति के जरिये अलग-अलग क्षेत्रों में सहकारिता के माध्यम से नवीन क्षेत्रों में रोजगार सृजन, लोगों की आमदनी बढ़ाने और उन्हें संगठित करने का प्रयास किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सहकारिता नीति का प्रारूप श्री अमित शाह को भेंट किया। मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्रभावशील स्थानीय निकायों के चुनाव की आचार संहिता समाप्त होते ही इस नीति को विधिवत लागू किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री शाह को भोपाल में आयोजित होने वाले सहकारिता सम्मेलन में शामिल होने और राज्य की सहकारिता नीति जारी करने का अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री श्री शाह को मध्यप्रदेश के तीन जिलों बालाघाट, मण्डला और डिण्डोरी में हॉकफोर्स के नक्सल विरोधी अभियानों में प्राप्त सफलताओं से अवगत कराया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य के नक्सल विरोधी अभियान को अधिक गति प्रदान करने के लिए केन्द्रीय सुरक्षा बलों की चार अतिरिक्त बटालियन की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बालाघाट और मण्डला जिलों के थानों और पुलिस चौकियों का सुदृढ़ीकरण करने के लिए सहायता राशि उपलब्ध कराने का भी आग्रह किया।
====================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने की केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री प्रधान से भेंट
मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय शिक्षा मंत्री को सीएम राइज स्कूलों के उद्घाटन का दिया निमंत्रण
प्रदेश के कौशल विकास कार्यों से कराया अवगत
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज दिल्ली में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान से भेंट कर प्रदेश के कौशल विकास कार्यों से अवगत कराया और सी.एम. राइस स्कूलों के उद्घाटन का निमंत्रण दिया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री श्री प्रधान को राज्य सरकार के कौशल विकास से संबंधित प्रयासों से अवगत कराया। उन्होंने जानकारी दी कि प्रदेश में 10 आदर्श आई.टी.आई. के अलावा ग्लोबल स्किल पार्क बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय मंत्री को इनके अवलोकन का निमंत्रण भी दिया। मुख्यमंत्री ने बताया कि वर्तमान में प्रभावशील स्थानीय निकायों के चुनाव की आचार संहिता समाप्त होते ही सी.एम. राइज स्कूलों का शुभारंभ किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय शिक्षा मंत्री श्री प्रधान से इन विद्यालयों का उद्घाटन करने का अनुरोध भी किया।
==================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने स्वर्ण पदक जीतने पर मुक्केबाज हिमांशु को दी बधाई

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने हरियाणा के पंचकुला में खेले जा रहे “खेलो इंडिया यूथ गेम्स” में मध्यप्रदेश स्पोर्टस अकादमी, भोपाल के मुक्केबाज हिमांशु श्रीवास को स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं। हिमांशु ने 57 किग्रा वर्ग में शानदार जीत दर्ज कर प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ट्वीट कर हिमांशु को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि भगवान से प्रार्थना है कि आप अपना स्वर्णमयी प्रदर्शन जारी रखें।
================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने खेलो इंडिया में श्री पंकज को तीन स्वर्ण पदक जीतने पर दी बधाई
पहली बार खेलो इंडिया में शामिल मलखंभ में म.प्र. रहा अग्रणी

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के खिलाड़ी श्री पंकज गारगामा को “खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022” में मलखंभ में तीन स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि “बिना त्याग और तपस्या के बड़ी उपलब्धि नहीं मिलती। शरीर का फिट और लचीला होना खिलाड़ियों को सफलता दिलवाता है। उज्जैन जिले के कृषक परिवार के सदस्य इस प्रतिभा सम्पन्न खिलाड़ी ने छोटी सी उम्र से ही नियमित व्यायाम शाला जाने का नियम बनाया। प्रतियोगिता के पहले पंकज ने तीन साल तक नमक का सेवन भी नहीं किया। खेलो इंडिया में पंकज ने 5 में से 3 स्वर्ण पदक जीते, वे मलखंभ के खिलाड़ियों के लिए प्रेरक हैं।”

राज्य खेल मलखंभ के खिलाड़ियों को मिला है भरपूर प्रोत्साहन

प्रदेश में मलखंभ को करीब दस वर्ष पहले राज्य खेल घोषित करने की पहल हुई। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने उज्जैन में मलखंभ के फीडर सेंटर स्थापित करने का कार्य किया। इसके परिणामस्वरूप खिलाड़ियों को प्रोत्साहन प्राप्त हुआ। यही वजह है कि हरियाणा के पंचकुला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में मध्यप्रदेश ने ओवर ऑल ट्राफी अपने नाम की है। मध्यप्रदेश को कुल 12 पदक मिले, जिनमें 5 स्वर्ण, 5 रजत और 2 कांस्य पदक शामिल हैं। पंकज के साथ ही प्रदेश के खिलाड़ी सिद्धि गुप्ता, प्रणव कोरी, इंद्रजीत नागर, हर्षिता कनाड़कर ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। भारतीय खेलों को प्रोत्साहन देने में मध्यप्रदेश आगे है। यूथ गेम्स में पहली बार मलखंभ को जोड़ा गया है।
==============================================
मुख्यमंत्री चौहान से मिले निर्विरोध निर्वाचित पंचायत पदाधिकारी

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से आज प्रातः निवास पर प्रदेश के निर्विरोध निर्वाचित कुछ पंचायत पदाधिकारियों ने भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पंचायत पदाधिकारियों को बधाई दी और जन-कल्याण के लिए सक्रिय रूप से भूमिका निभाने की अपेक्षा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से विदिशा जिले की कुरवाई जनपद सदस्य श्रीमती ममता ठाकुर, महाराज सिंह डाबरी ने विधायक श्री हरि सिंह सप्रे के साथ भेंट की। इसी तरह विदिशा जिले की भौंरासा ग्राम पंचायत में निर्विरोध निर्वाचित सरपंच श्रीमती चंद्रा उदय सिंह चौहान के सुपुत्र श्री सोनू चौहान ने भेंट की। इस पंचायत में बीस पंच भी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। विदिशा जिले के ही ग्राम पंचायत भदार बड़ागाँव में भी बी.कॉम. के विद्यार्थी श्री सौरभ दांगी निर्विरोध सरपंच और 11 पंच भी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। सौरभ के परिवार द्वारा पूर्व में भी पंचायत राज संस्थाओं में नेतृत्व किया गया है। मुलाकात के दौरान श्री तोरण सिंह दांगी, अध्यक्ष जिला पंचायत विदिशा उपस्थित थे।
===================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने पीपल, सप्तपर्णी और नीम के पौधे लगाए
स्वैच्छिक संगठन और बाल चित्रकार ने भी किया पौध-रोपण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान श्यामला हिल्स में संस्कार सुधा फाउंडेशन भोपाल की सदस्य श्रीमती रश्मि अग्रवाल, सुश्री यशस्वी और बाल चित्रकार सुश्री रिया जैन के साथ पीपल, सप्तपर्णी और नीम के पौधे लगाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्रमदान भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने फाउंडेशन की गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को बाल चित्रकार सुश्री रिया जैन ने बताया कि वह प्रधानमंत्री श्री मोदी को भी तस्वीरें भेंट कर चुकी है। अन्य देशों में उनकी चित्र प्रदर्शनी लगी है। अनेक संस्थाओं ने सम्मानित किया है। सुश्री जैन के आग्रह पर उनको मुख्यमंत्री निवास आमंत्रित किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को उनके द्वारा शीघ्र ही कुछ विशेष कलात्मक चित्र भेंट किये जायेंगे।

पौधों का महत्व

आज लगाए गए पौधों में सप्तपर्णी का पौधा, सदाबहार औषधीय वृक्ष है, जिसका आयुर्वेद में बहुत महत्व है। इस पौधे का उपयोग विभिन्न औषधियों के निर्माण में किया जाता है। इसी तरह एंटीबॉयटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। पीपल एक छायादार वृक्ष है। यह पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व है।
=================================================(madhyapradeshnewsdiary) मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह से की भेंट
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *