• Sat. May 4th, 2024

(madhyapradeshnewsdiary) मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिलाओं के विरूद्ध अपराध घटित करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्यवाही की जाएगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिलाओं के विरूद्ध अपराध घटित करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्यवाही की जाएगी।
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnewsमुख्यमंत्री श्री चौहान ने घायल महिला से भेंट कर सौंपी प्रोत्साहन राशि
सुबह सबेरे बुलाई आला अफसरों की बैठक
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिलाओं के विरूद्ध अपराध घटित करने वाले असामाजिक तत्वों के खिलाफ कठोरतम कार्यवाही की जाएगी। कल भोपाल में हई घटना के संबंध में पुलिस कमिश्नर भोपाल को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रविवार को सुबह मुख्यमंत्री निवास पर आला अफसरों की बैठक में आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज शिवाजी नगर स्थित श्रीमती सीमा के निवास पर उनसे भेंट कर स्वास्थ्य की जानकारी ली। शनिवार को एक घटना में श्रीमती सीमा पर कुछ बदमाशों द्वारा ब्लेड से हमला कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया गया था। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने घायल महिला को एक लाख रूपए की प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की।

सराहनीय है सीमा का साहस

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि श्रीमती सीमा का साहस सराहनीय है। उन्होंने बदमाशों की आपत्तिजनक और अश्लील हरकत का हिम्मत से मुकाबला किया। श्रीमती सीमा का उपचार राज्य शासन द्वारा करवाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अन्याय का प्रतिकार करना अन्य लोगों के लिए प्रेरणा का काम है। घटना का प्रतिरोध करने वाली सीमा अन्य महिलाओं के लिए प्रेरक भी है। मुख्यमंत्री ने श्रीमती सीमा के बेटा और बेटी, जो भोपाल में पढ़ते हैं, के सहयोग के लिए भी कलेक्टर भोपाल को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि घटना के आरोपी गिरफ्तार किये जा चुके हैं। उनके विरूद्ध कठोरतम कार्रवाई के निर्देश पुलिस कमिश्नर भोपाल और अन्य अधिकारियों को दिए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्रीमती सीमा के पति और अन्य परिजन से भी बातचीत की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि घटना में तीन अपराधी शामिल हैं। उन्होंने भयानक अपराध किया है। मुख्य अपराधी ऑटो चलाने का कार्य करता है। वह कुछ दिन पूर्व ही जेल से छूट कर आया है। उसे गिरफ्तार किया जा चुका है। साथ ही उसके वाहन का लायसेंस रद्द कर दिया गया है। श्रीमती सीमा ने साहस का काम किया है। मैं उसे प्रणाम करता हूँ और बधाई देता हूँ। वे अन्याय और हिंसा के खिलाफ प्रेरणा बन कर सामने आई हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि डॉक्टरों से विचार-विमर्श कर श्रीमती सीमा की प्लास्टिक सर्जरी भी करवाई जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैठक में दी सख्त हिदायतें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इसके पहले आज सुबह मुख्यमंत्री निवास में आला अफसरों की बैठक बुलाकर कल राजधानी में हुई हिंसा की इस घटना पर चिंता और दु:ख व्यक्त किया। उन्होंने अप्रसन्न्ता के स्वर में कहा कि इस घटना से मैं बहुत अपसेट हूँ। महिलाओं के विरूध छेड़खानी की घटनाएँ हिंसा का स्वरूप लेंगी, यह अकल्पनीय है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पुलिस कमिश्नर भोपाल श्री मकरंद देऊस्कर को निर्देश दिए कि महिलाओं के सम्मान पर आँच पहुँचाने वाले अपराधिक तत्वों को किसी भी कीमत पर बखशा नहीं जाए। उनके विरूद्ध सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही की जाए। उन्हें जिला बदर भी करना पड़े तो प्रकरण तैयार कर तेजी से क्रियान्वित किया जाए। ऐसे जघन्य अपराधियों को सिर्फ कारावास में भेजने से काम नहीं चलेगा। आवश्यक धाराओं में और अधिक कठोर कार्यवाही की जाए। मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव श्री मनीष रस्तोगी, विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी मुख्यमंत्री कार्यालय श्री योगेश चौधरी, कमिश्नर भोपाल श्री गुलशन बामरा और कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया उपस्थित थे।
======================================================
बड़े कार्य और उपलब्धि के लिए जरूरी है संवेदना और बैचेनी : मुख्यमंत्री चौहान
सुशासन में सहयोगी बन रहे हैं युवा सीएम फेलो
जिलों में योजनाओं के क्रियान्वयन के अध्ययन का लाभ सुशासन और विकास में लिया जाएगा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चीफ मिनिस्टर्स यंग प्रोफेशनल्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम की संगोष्ठी में किया युवाओं से संवाद
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जन-कल्याण का कोई बड़ा कार्य करने के लिए तड़प, व्याकुलता और संवेदना हो, तो कार्य आसान होता है। युवाओं में कुछ श्रेष्ठ करने की बैचेनी होना चाहिए। चीफ मिनिस्टर्स यंग प्रोफेशनल्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम से सुशासन क्षेत्र में बेहतरी के लिए एक प्रयोग किया गया है। इसका लाभ जनता को होगा। किसी भी स्तर पर योजनाओं की मॉनिटरिंग होती है तो कार्य ठीक होने लगते हैं। प्रात: साढ़े छह बजे से हो रही जिलावार समीक्षा बैठकों के भी सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। अधिकारियों को यह अहसास होता है कि कार्यों पर मुख्यमंत्री की नजर है, तो काफी कुछ ठीक होने लगता है। जिलों से चर्चा का क्रम जारी रहेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन और नीति विश्लेषण संस्थान (एग्पा) में चीफ मिनिस्टर्स यंग प्रोफेशनल्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम (सीएमवायपीडीपी) के रिसर्च एसोसिएट्स को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सीएम फेलोज द्वारा जिलों में किए गए योजनाओं के क्रियान्वयन के परीक्षण, अध्ययन और सर्वे का सुशासन एवं विकास में उपयोग किया जाएगा।

बदल गया है मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश वर्ष 2003 तक कैसा था, सभी जानते हैं। अधो-संरचनात्मक विकास के साथ अच्छी नागरिक सेवाओं से आज परिदृश्य बदल गया है। पहले प्रति एक हजार पर 912 बेटियों का जन्म होता था, जो बढ़ कर 956 हो गया है। कुछ जिले बेटे-बेटियों के जन्म की संख्या को बराबरी तक लाने में भी सफल हुए हैं। समाज की मानसिकता में भी बदलाव आया है। जन-भागीदारी बढ़ी है और मध्यप्रदेश अनेक क्षेत्रों में उन्नत स्थिति में आ चुका है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आँगनवाड़ियों को सुविधाजनक बनाने के लिए प्रारंभ अभियान के अच्छे नतीजे आ रहे हैं। इंदौर और भोपाल में आँगनवाड़ी केंद्रों के लिए खिलौने ही नहीं, कम्प्यूटर, पुस्तकें, पोषण आहार और अन्य सामग्री दिल खोलकर नागरिकों ने दी है। जन अभियान परिषद ने भी स्वैच्छिक संगठनों को प्रोत्साहित किया है। कन्या विवाह योजना और लाड़ली लक्ष्मी योजना का प्रारंभ हुआ तो समाज भी सहयोगी बना। आज प्रदेश में 43 लाख लाड़ली लक्ष्मी बेटियाँ हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना-02 से उच्च शिक्षा के लिए बेटियों को मदद मिल रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कल भोपाल में एक बहन पर असामाजिक तत्वों ने ब्लेड से हमला कर बुरी तरह घायल कर दिया। आज सुबह मैंने उस बहन की तकलीफ को महसूस करते हुए उससे मुलाकात कर जरूरी मदद पहुँचाने का कार्य किया। यह संवेदनशीलता शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में भी दिखाई देना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि निरंतर समीक्षा के फलस्वरूप कल्याणकारी कार्यक्रमों के अच्छे अमल को जनता भी अनुभव कर रही है।

सुशासन के उपायों का जनता को मिलता है सीधा लाभ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि योजनाओं के स्वरूप बदलने, उनकी प्रक्रिया में सुधार करने और योजनाओं का क्रियान्वयन करने वाले व्यक्तियों की कार्यशैली का अध्ययन कर सुशासन के प्रयास किए जाते हैं। सुशासन के इन उपायों का जनता को सीधा लाभ प्राप्त होता है। चीफ मिनिस्टर्स यंग प्रोफेशनल्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम से राज्य में सुशासन को प्रभावशाली बनाने का कार्य हो रहा है। प्रथम चरण में मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना, पोषण अभियान और लोकसेवा केंद्रों के कार्यों का युवाओं द्वारा अध्ययन किया गया है। गत 4 और 5 अप्रैल को नई दिल्ली में नीति आयोग द्वारा सीएम फैलोज के प्रशिक्षण के लिए कार्यशाला हुई थी। इसके बाद 28 -29 अप्रैल को प्रशासन अकादमी भोपाल में अटल बिहारी वाजपेयी सुशासन और नीति विश्लेषण संस्थान ने पीएचडी संगोष्ठी में सीएम फेलोज को अपना कार्य प्रस्तुत करने का अवसर दिया। आज इस संवाद कार्यक्रम में युवाओं के अनुभव सामने आए हैं। इन अनुभवों को एक प्रतिवेदन के रूप में भी तैयार किया जा रहा है। यह प्रतिवेदन जिला स्तरीय समीक्षा बैठकों और कल्याणकारी कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए महत्वपूर्ण आधार बनेंगे।

युवाओं ने बताए जिलों में भ्रमण के अनुभव

संगोष्ठी में चीफ मिनिस्टर्स यंग प्रोफेशनल्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम के लिए चयनित योग्य युवा पेशेवरों ने जिला, ब्लॉक और ग्राम स्तर की भागीदारी से विकास प्रक्रियाओं के अनुभव सुनाए। युवाओं ने संबंधित सरकारी विभागों से निरंतर परामर्श और फीडबेक से प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न योजनाओं के प्रभाव मूल्यांकन की जानकारी प्राप्त की। प्रथम चरण में लोक सेवा केंद्र, पोषण अभियान और मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स योजना से संबंधित अनुभव प्रस्तुत किए गए। युवाओं ने 430 लोक सेवा केंद्रों का सर्वे किया। कुल 4199 हितग्राहियों की प्रतिक्रिया प्राप्त की गई। आपूर्ति पक्ष के 430 सेवा प्रदाताओं के साक्षात्कार लिए गए। पोषण अभियान में 1178 आँगनवाड़ियों का सर्वे कर 2319 गर्भवती महिलाओं, 2236 धात्री माताओं और 1178 आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साक्षात्कार लिए गए। मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना में 2600 पथ विक्रेताओं का सर्वे किया गया और 1443 संभावित लाभार्थियों से भी संपर्क किया गया। प्रारंभ में एग्पा के उपाध्यक्ष प्रो. सचिन चतुर्वेदी ने मुख्यमंत्री श्री चौहान का स्वागत किया और युवाओं द्वारा संपादित दायित्वों की जानकारी दी ।

क्या है सीएम वायपीडीपी

मुख्यमंत्री श्री चौहान का मानना है कि युवा हर समाज की नींव होते हैं। वे आज और आने वाले कल का निर्माण करते हैं। आज प्रदेश में सुशासन, प्रगति और लोक सेवा प्रदाय के लिए कई योजनाएँ चल रही हैं। सीएम वायपीडीपी की शुरूआत नागरिक केंद्रित प्रशासन को ध्यान में रखकर युवाओं की भागीदारी से योजनाओं को सशक्त बनाने के लिए की गई है। इस प्रोग्राम में चिन्हित की गई योजनाओं का डेटा संग्रह, विश्लेषण, मूल्यांकन कर पब्लिक सर्विस डिलेवरी सिस्टम को मजबूत बनाना है। साथ ही प्रदेश में किए गए नवाचारों और हितग्राहियों से बातचीत कर स्थानीय चुनौतियों की पहचान करते हुए महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत करना है। इसके अलावा प्रदेश में विकास के महत्वपूर्ण विषयों के प्रकाशन का कार्य भी किया जा रहा है। इस क्रम में संस्थान द्वारा मासिक पत्रिका कनेक्ट का प्रकाशन भी किया गया है। इसके प्रवेशांक का आज मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विमोचन किया।
======================================================
बच्चों में नैसर्गिक प्रतिभा है, उन्हें दें अनुकूल परिस्थितियाँ : मुख्यमंत्री चौहान
चाइल्ड कंजर्वेशन फाउंडेशन ने मनाया बाल श्रम निषेध दिवस
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रत्येक बच्चे में नैसर्गिक प्रतिभा और क्षमता है। यदि हमने बच्चों के लिए अनुकूल परिस्थितियाँ निर्मित कर दी, तो वे चमत्कार कर सकते हैं। हम सब मिल कर बेहतर कार्य का प्रयास करेंगे, तभी अच्छे परिणाम आयेंगे। अनेक लोग बच्चों को नशे की लत लगा देते हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बच्चे भीख न मांगे, उनकी पढ़ाई-लिखाई, कपड़े, भोजन इत्यादि की व्यवस्था हो। बच्चों से बाल श्रम न कराया जा सके और उन्हें शोषण से बचाया जाए, इस दिशा में सरकार के साथ समाज को भी आगे आना होगा। उनकी पढ़ाई और आश्रय की बेहतर व्यवस्था करनी होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज चाइल्ड कंजर्वेशन फाउंडेशन द्वारा नरोन्हा प्रशासन अकादमी में बाल श्रम निषेध दिवस और संस्था के 100वें वेबिनार के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मेरे मन में वेदना होती है, जब किसी बच्चे को भीख मांगते हुए या भोजन के लिए याचना करते हुए देखता हूँ। बच्चों के कल्याण के लिए केवल सरकार के प्रयास काफी नहीं हैं, समाज को भी साथ जुड़ना चाहिए। लोगों को सही प्लेटफॉर्म मिल जाए, तो वह कसर नहीं छोड़ते। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं भोपाल में आँगनवाड़ी के बच्चों के लिए हाथ ठेला लेकर निकला था। लोगों ने 10 ट्रक सामान भर दिया और 1 करोड़ 86 लाख के चेक भी प्रदान किए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि बाल श्रम के बारे में यह नहीं होना चाहिए कि बच्चे घर का कार्य भी न करें। उनसे मजदूरी करवाना गलत है। उनका शोषण न हो। हमें बच्चों को शोषण से मुक्त करने का प्रयास करना चाहिए। मुझे खुशी है कि हमारे युवा बेटे-बेटियों में स्वयं आगे बढ़ने के साथ राष्ट्र एवं समाज की उन्नति के लिए कार्य करने की ललक है। मैं अपने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य के निर्माण के लिए कटिबद्ध हूँ।

कार्यक्रम में संस्था के अध्यक्ष श्री राघवेंद्र शर्मा ने मुख्यमंत्री श्री चौहान और अन्य अतिथियों का स्वागत किया। श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के व्यक्तित्व में दो माताएँ हैं, तभी तो वे बच्चों के प्रिय मामा हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री शर्मा की पुस्तक “भारत के अनमोल रत्न” का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान को संगोष्ठी के प्रतिवेदन की प्रति भी सौंपी गई और उनका अभिनंदन किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नृत्य प्रस्तुति के लिए प्रतिभाशाली बालिका सुश्री वत्सला को पुरस्कृत किया।
=========================================================
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बरगद, नीम और करंज के पौधे लगाए
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में पीरामल फाउंडेशन के सदस्यों के साथ बरगद, नीम और करंज के पौधे लगाए। अटल बिहारी वाजपयी सुशासन एवं नीति विश्लेषण संस्थान, भोपाल के उपाध्यक्ष श्री सचिन चतुर्वेदी भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान के साथ श्री चतुर्वेदी और फाउंडेशन के श्री विशाल पंडित, श्री आशीष कराले, मोहम्मद सफदर और श्री हिमांशु गुप्ता ने भी पौधे लगाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान को संस्था के पर्यावरण-संरक्षण और जागरूकता प्रयासों की जानकारी दी गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान को श्री पांडे द्वारा बनाया गया उनका चित्र भी भेंट किया गया।

पौधों का महत्व

बरगद का धार्मिक महत्व है, साथ ही आयुर्वेद के अनुसार इससे कई बीमारियों का इलाज संभव है। इसी तरह एंटीबायोटिक तत्वों से भरपूर नीम को सर्वोच्च औषधि के रूप में जाना जाता है। करंज का पौधा आयुर्वेदिक चिकित्सा में महत्वपूर्ण माना गया है। इसका उपयोग धार्मिक कार्यों में भी किया जाता है।
=================================================
मुख्यमंत्री श्री चौहान से केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने की सौजन्य भेंट
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से आज केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने सौजन्य भेंट की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया का मुख्यमंत्री निवास पहुँचने पर पुष्प-गुच्छ से स्वागत किया।
========================================================
गिरफ्तारी काफी नहीं, अपराधियों को कठोरतम दंड देंगे: मुख्यमंत्री चौहान
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *