• Thu. Sep 19th, 2024

मध्यप्रदेश में 32 हजार 272 क्विंटल से ज्यादा महुआ फूल खरीदी

भोपाल : मंगलवार, मई 9, 2017
लघु वनोपज संघ ने प्रदेश में अब तक 32 हजार 272 क्विंटल महुआ फूल की खरीदी कर संग्राहकों को 9 करोड़ 68 लाख 17 हजार 380 रुपये का भुगतान किया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा महुआ फूल एवं गुल्ली संग्रहण का समर्थन मूल्य दोगुना से अधिक करने की घोषणा के बाद से काफी संख्या में संग्राहक संग्रहण केन्द्र पहुँच रहे हैं।

संघ के अध्यक्ष श्री महेश कोरी ने बताया कि 60 जिला लघु वनोपज यूनियन के माध्यम से 1189 महुआ संग्रहण केन्द्र बनाये जाकर खरीदी निरंतर जारी है। सबसे ज्यादा संग्रहण शहडोल और उमरिया जिला वनोपज यूनियन ने किया है।

तेंदूपत्ता तुड़ाई 31 मई तक : 1 लाख 72 हजार से ज्यादा मानक बोरा संग्रहीत

श्री महेश कोरी ने बताया कि प्रदेश के अधिकांश जिलों में तेंदूपत्ता तोड़ने का काम भी जारी है, जो 31 मई तक चलेगा। अब तक एक लाख 72 हजार 110 मानक बोरा तेंदूपत्ता तोड़ा जा चुका है। इस वर्ष प्रदेश में 22 लाख मानक बोरा तेंदूपत्ता संग्रहण का लक्ष्य निर्धारित है। इस वर्ष बंपर तेंदूपत्ता उत्पादन होने तथा अग्रिम निविदा में रिकार्ड विक्रय मूल्य प्राप्त होने से लगभग 33 लाख संग्राहक को संग्रहण पारिश्रमिक एवं लाभांश के रूप में काफी लाभ होने की उम्मीद है।

लघु वनोपज संघ ने संग्राहकों से अपील की है कि वे बिचौलियों के बहकावे में न आयें। निर्धारित खरीदी केन्द्र पर पहुँचकर ही वनोपज का उचित विक्रय मूल्य प्राप्त करें।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *