• Thu. Sep 19th, 2024

अच्छा प्रशिक्षण ही हज-यात्रियों की यात्रा आसान बनाता है-मध्यप्रदेश अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव

भोपाल : मंगलवार, मई 9, 2017
मध्यप्रदेश  पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती ललिता यादव ने कहा है कि अच्छा प्रशिक्षण ही हज-यात्रियों की यात्रा आसान बनाता है। अच्छा प्रशिक्षण हज-यात्रियों को असुविधा नहीं होने देता और उनकी यात्रा को सुगम बना देता है। श्रीमती यादव स्टेट हज कमेटी द्वारा सिंगारचोली स्थित हज-हाउस के ट्रेनर्स ट्रेनिंग के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रही थी।

श्रीमती यादव ने कहा कि हज-यात्रा के दौरान यात्रियों को सऊदी अरब में अलग-अलग स्थान पर रहना है। हज-यात्रियों को विशेष तैयारी, प्रशिक्षण, मार्गदर्शन और सहायता के लिये इस प्रशिक्षण का आयोजन किया गया है। प्रदेश सरकार द्वारा विशेष रूप से इस बात का ख्याल निरंतर रखा जा रहा है कि प्रदेश के हज-यात्रियों को बेहतर सुविधाएँ उपलब्ध करवायी जायें। राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव ने कहा कि जिला-स्तरीय हज-कमेटियों के माध्यम से हज-यात्रियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है, जिसमें प्रदेश के हज-यात्रियों को विशेष प्रशिक्षक प्रदेश भर में हज का प्रशिक्षण देंगे। हज-यात्रा की पूरी अवधि के दौरान हज कमेटी कार्यालय 24 घंटे कॉल-सेंटर संचालित करेगा।

राज्य मंत्री श्रीमती ललिता यादव ने हज प्रशिक्षण गाइड-2017 का भी विमोचन किया। हज-2017 के ट्रेनर्स को बैग, डीवीडी एवं हज केलेंडर वितरित किये। श्रीमती यादव ने हज कमेटी अध्यक्षों को बैग तथा अन्य जरूरी सामग्री और मध्यप्रदेश राज्य हज कमेटी के स्टॉफ को बैग, प्रशंसा-पत्र प्रदान किये।

राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष श्री इनायत हुसैन कुरैशी ने प्रशिक्षकों को जरूरी बातों की जानकारी दी।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *