• Sat. May 18th, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान के सीकर में एक लाख पच्चीस हजार पीएम किसान समृद्धि केंद्र, राष्ट्र को समर्पित किये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान के सीकर में एक लाख पच्चीस हजार पीएम किसान समृद्धि केंद्र, राष्ट्र को समर्पित किये
naredramodi,kisansamriddhikendra

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान के सीकर में एक लाख पच्चीस हजार पीएम किसान समृद्धि केंद्र राष्ट्र को समर्पित किये। प्रधानमंत्री ने ‘यूरिया गोल्ड’ का भी शुभारम्भ किया। श्री मोदी ने डिजिटल वाणिज्य के ओपन नेटवर्क पर एक हजार पांच सौ किसान उत्पादक संगठनों-एफपीओ को शामिल किये जाने का शुभारंभ किया। श्री मोदी ने बटन दबाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अंतर्गत 14वीं किश्त के रूप में लगभग 17 हजार करोड़ रुपये की धनराशि डीबीटी के माध्यम से साढ़े 8 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को जारी की। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने पांच नये मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया, जबकि सात मेडिकल कॉलेजों की आधारशिला भी रखी। प्रधानमंत्री ने छह एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय तथा एक केन्द्रीय विद्यालय का भी उद्घाटन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के इतने दशक बाद देश में ऐसी सरकार आई है जो किसानों का दुख दर्द और चिंता को समझती हैं। साथ ही किसानों की आय बढाने और उनके खर्चे कम करने के लिए लगातार कदम उठाये जा रहे हैं। इसीलिये बीते 9 साल में भारत सरकार द्वारा लगातार किसानों के हित में फैसले लिये गये हैं। श्री मोदी ने कहा कि पीएम किसान समृद्धि केंद्र, किसानों की समृद्धि का मार्ग प्रशस्त करेंगे। ये किसानों के लिए वन स्टॉप सेंटर की तरह काम करेंगे, जिससे किसानों की मुश्किलें कम होंगी।

प्रधानमंत्री ने किसानों से आहवान किया कि किसान समृद्धि केंद्रों में जाने की आदत डालें, इससे उन्हें नई जानकारियां मिलती रहेंगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल के अंत तक देश में पौने दो लाख से ज्यादा पीएम किसान समृद्धि केंद्र और बनाये जायेंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि दुनिया की सबसे बड़ी योजना है जिसमें किसानों के बैंक खातों में सीधे पैसे स्थानांतरित किये जाते हैं। अब तक 2 लाख 60 हजार करोड़ से भी ज्यादा रूपये किसानों के बैंक खातों में सीधे भेजे गये हैं। इन पैसों ने छोटे छोटे खर्च निपटाने में किसानों की बहुत मदद की है। प्रधानमंत्री ने किसानों के पैसे बचाने संबंधी सरकार के प्रयासों की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने कई चुनौतियां होने के बावजूद यूरिया की कीमतें नहीं बढने दी। उन्होंने कहा कि अन्य देशों में यूरिया की कीमतें भारत के मुकाबले कहीं ज्यादा हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने मोटे अनाजों के श्रीअन्न की पहचान दी है और इसे दुनिया के बडे़ बडे़ बाजारों में ले जाया जा रहा है। देश में श्रीअन्न का उत्पादन, प्रोसेसिंग और एक्सपोर्ट सभी बढ रहा है। इन प्रयासों का लाभ देश और प्रदेश के उन किसानों को हो रहा है जो मोटे अनाज की खेती कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश का विकास तभी हो सकता है, जब गांवों का विकास हो। आज सरकार देश के गांवों में हर वो सुविधा पहुंचाने का प्रयास कर रही है जो शहरों में मिलती है। साथ ही आज देश के हर हिस्से में नये एम्स और नये मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं, जिससे स्थानीय जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं अपने नजदीक मिल सकें।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार ने शिक्षा के लिए बजट और संसाधनों को बढ़ाया है। एकलव्य मॉडल स्कूल खोले जा रहे है, जिसका लाभ आदिवासी परिवारों को मिला है। प्रधानमंत्री ने कहा कि राजस्थान में आधुनिक सुविधाएं पहुंचाना सरकार की प्राथमिकता है और राजस्थान को हाल ही में दो एक्सप्रेस-वे मिले हैं। उन्होंने कहा कि बुनियादी सुविधाएं होने से राज्य में पर्यटन और विकास के नये रास्ते खुलेंगें।

कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल कलराज मिश्र, केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया, नरेंद्र सिंह तोमर, गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी तथा राज्य सरकार के मंत्रीगण भी मौजूद रहे।
=============================================Courtesy===============
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजस्थान के सीकर में एक लाख पच्चीस हजार पीएम किसान समृद्धि केंद्र, राष्ट्र को समर्पित किये
naredramodi,kisansamriddhikendra

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *