• Sat. May 18th, 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम का उद्घाटन किया
@narendramodi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि पूरी दुनिया अब यह स्वीकार कर रही है कि भारत, लोकतंत्र की जननी है। उन्होंने कहा कि भारत का जीवंत लोकतंत्र सदियों से देशवासियों के लिए गौरव का विषय रहा है। प्रधानमंत्री ने आज दिल्ली के प्रगति मैदान में अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी-सह-सम्मेलन केंद्र-आईईसीसी का उद्घाटन करते हुए कहा है कि राष्‍ट्र जब आजादी के 75 साल का जश्न मना रहा है, ऐसे में ‘भारत मंडपम’ देश के लिए एक उपहार है। उन्होंने कहा कि ‘भारत मंडपम’ को देखकर हर भारतीय खुशी और गर्व से भर जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि आज करगिल विजय दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने करगिल युद्ध में अपने जीवन का बलिदान देने वाले प्रत्येक नायक को श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि दुनिया का सबसे बड़ा संग्रहालय – ‘युगे युगीन भारत’ – जल्द ही दिल्ली में बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत अब वे उपलब्धियां हासिल कर रहा है जिनकी पहले कल्पना भी नहीं की जा सकती थी। श्री मोदी ने कहा कि ऐसा कोई भारतीय नहीं होगा जिसे नए संसद भवन पर गर्व महसूस नहीं होता हो।

प्रधानमंत्री ने विश्वास व्यक्त किया कि भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के तीसरे कार्यकाल में भारत की अर्थव्‍यवस्‍था दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी और तीसरे कार्यकाल में भारत का और भी तेजी से विकास होगा। उन्होंने सभी से, बड़ा सोचने, बड़े सपने देखने और बड़े कार्य करने का आग्रह किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत इस सिद्धांत को अपनाकर तीव्र गति से प्रगति कर रहा है।

उन्‍होंने कहा कि पिछले पांच साल में तेरह करोड़ पचास लाख लोग गरीबी से बाहर आये हैं।

श्री मोदी ने आगे कहा कि अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां ​​भी कह रही हैं कि भारत में अत्यधिक गरीबी खत्म होने की कगार पर है। उन्‍होंने कहा कि इससे पता चलता है कि पिछले नौ वर्षों में जो फैसले लिये गये हैं और नीतियां बनाई गई हैं, वे देश को सही दिशा में ले जा रही हैं।

श्री मोदी ने इस अवसर पर स्मारक टिकट और सिक्के भी जारी किये।

प्रगति मैदान में पुरानी और अप्रचलित सुविधाओं को नया रूप देने वाली इस परियोजना को लगभग दो हजार सात सौ करोड़ रुपये की लागत से राष्ट्रीय परियोजना के रूप में विकसित किया गया है। लगभग एक सौ 23 एकड़ के परिसर क्षेत्र के साथ, आईईसीसी कॉम्प्लेक्स को भारत के सबसे बड़े बैठक, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी स्‍थल के रूप में विकसित किया गया है। यह, आयोजनों के लिए कवर किए गए स्थल के रूप में, दुनिया के शीर्ष प्रदर्शनी और सम्मेलन परिसरों में गिना जाता है। इसमें कन्वेंशन सेंटर, प्रदर्शनी हॉल और एम्फीथिएटर सहित कई अत्याधुनिक सुविधाएं हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि कन्वेंशन सेंटर को प्रगति मैदान परिसर के केंद्रीय स्‍थल के रूप में विकसित किया गया है। इसके भव्य बहुउद्देश्यीय हॉल और प्लेनरी हॉल की संयुक्त क्षमता सात हजार लोगों की है, जो ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध सिडनी ओपेरा हाउस की बैठने की क्षमता से भी अधिक है। इसके भव्य एम्फीथिएटर में तीन हजार व्यक्तियों के बैठने की क्षमता है।
================================Courtesy========================
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रगति मैदान में भारत मंडपम का उद्घाटन किया

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *