• Fri. Sep 20th, 2024

पं. दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना रूग्ण मानवता के लिए वरदान बनेगी- विजेश लुणावत

14/06/2017
भोपाल। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष श्री विजेश लुणावत ने कहा कि प्रदेश सरकार की पं. दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना के तहत प्रदेश में स्तरोन्नयन के साथ बनाए जा रहे 13 सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल रूग्ण मानवता के लिए वरदान साबित होंगे। सुपर स्पेशिलिटी अस्पतालों में गंभीर रोगों के उपचार,सुपर स्पेशिलिटी आपरेशन, प्रोसिजर्स की सुविधा सुलभ होगी। कूल्हे और घुटने जैसे आपरेशन रिप्लेसमेंट का उपचार महंगा होता है, लेकिन अब इस उपचार के लिए मरीजों को यह सुविधा इन अस्पतालों में सुलभ, सुगम और सरल होगी।

उन्होंने कहा कि इन अस्पतालों में गरीबी रेखा से नीचे वाले मरीजों को इलाज मुफ्त मिलेगा। मध्यम वर्ग और उच्च वर्ग के मरीजों से नाम मात्र का शुल्क लिया जायेगा जो निजी अस्पतालों से न्यूनतम होगा। शुल्क का निर्धारण किया जायेगा। सुपर स्पेशिलिटी अस्पतालों में मरीजों को अच्छी सुविधाएं मिलेगी। इसके लिए सरकार ने प्रबंधन में नियमितता, प्रमाणिकता लाने के लिए आधारभूत संरचना का प्रावधान किया है।

श्री विजेश लुणावत ने कहा कि पं. दीनदयाल अंत्योदय उपचार योजना के अंतर्गत चिन्हित 13 जिलों के जिला चिकित्सालयों में सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल की सुविधा से आम मरीजों की निजी नर्सिंग होम्स पर निर्भरता कम होगी और वे आर्थिक शोषण से मुक्त होंगे। उपचार में प्रमाणिकता और विश्वसनीयता बढेगी। जिला अस्पतालों में भी साधन सुविधाएं बढ़ाने के साथ अधोसंरचना का विकास किया जा रहा है।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *