• Thu. Mar 28th, 2024

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया
@AmitShah

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज हरिद्वार के ऋषिकुल मैदान में 95 संयुक्त सहकारी कृषि, 95 जन औषधि केन्द्र और 95 जन सुविधा केन्द्रों का उद्घाटन किया। इसके साथ ही श्री शाह ने 670 बहुउद्देशीय सहकारी समितियों के कम्प्यूटरीकरण सहित उत्तराखंड के विकास की विभिन्न योजनाओं का भी शुभारंभ किया।

इस अवसर पर उन्होंने बागवानी तथा कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसान राजेश साजवान को सहकारी किसान गौरव सम्मान 2023 से सम्मानित भी किया। श्री शाह ने दीन दयाल योजना के अंतर्गत महिला स्वयं सहायता समूह और किसान भूरा सिंह को भी सम्मानित किया।

रामनवमी की बधाई देते हुए श्री अमित शाह ने कहा कि देश की 63 हजार प्राथमिक कृषि साख समितियों को कम्प्यूटरीकृत करने का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 75 वर्षों में पहली बार सहकारी से समृद्धि के उद्देश्य से स्वतंत्र सहकारिता मंत्रालय बनाया है। श्री अमित शाह ने कहा कि 30 अक्टूबर 2021 को प्राथमिक कृषि साख समितियों का कम्प्यूटरीकरण उत्तराखंड के देहरादून से शुरू किया गया था। 15 महीने के रिकॉर्ड समय में सभी बहुउद्देशीय प्राथमिक कृषि साख समितियों का कम्प्यूटरीकरण पूरा कर लिया है।

श्री अमित शाह ने कहा कि जन सुविधा केन्द्रों के संचालन से सहकारी समितियों की आमदनी में बढोतरी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने विभिन्न कार्यों को सहकारी समितियों से जोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि जल से नल योजना का कार्य प्राथमिक कृषि साख समितियों को सौंपा जा सकता है। मत्‍स्‍य बाजार और डेयरी को भी इन समितियों से जोड़ा जाएगा।

इससे पहले श्री अमित शाह हरिद्वार में गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के 113वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। उनके साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उपस्थित थे।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज पतंजलि विश्वविद्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन किया।

योग गुरु रामदेव ने आज हरिद्वार में संन्यास दीक्षा महोत्सव का आयोजन किया। इस अवसर पर श्री अमित शाह गुरू रामदेव के साथ हवन में भी शामिल हुए।
===================================Courtesy=====================
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तराखंड में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया
@AmitShah

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.