• Fri. Apr 19th, 2024

ई-गवर्नेंस चेम्पियन बने तत्कालीन मंडला कलेक्टर लोकेश जाटव

भोपाल : बुधवार, जून 7, 2017
राजस्व, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता ने वर्ष 2014-15 का ई-गवर्नेंस अवार्ड तत्कालीन मंडला कलेक्टर श्री लोकेश कुमार जाटव को दिया। श्री गुप्ता ने आज यहाँ विभिन्न श्रेणी के ‘एक्सीलेंस इन ई-गवर्नेंस’ अवार्ड वितरित किये।

श्री गुप्ता ने कहा कि ई-गवर्नेंस के उपयोग से भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के साथ ही लोगों को त्वरित सेवाएँ मिलेंगी। ई-गवर्नेंस को प्रोत्साहित करने के लिये विभागों को आई.टी. कंसलटेंट दिये जा रहे है। श्री गुप्ता ने कहा वर्ष 2015-16 के अवार्ड के लिए भी नामों का चयन जल्द किया जायेगा। उन्होंने कहा कि शासकीय समारोह में हिन्दी का प्रयोग किया जाये।

राजस्व मंत्री श्री गुप्ता ने सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग द्वारा नागरिक सेवा प्रदाय एवं गवर्नेंस में सुधार के लिये 10 केटेगरी में 23 पुरस्कार विभिन्न संस्था/अधिकारी को दिये। सामाजिक सुरक्षा पेंशन ऑनलाइन करने पर सुधार के लिये सामाजिक आय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग को प्रथम और एम.पी. पी.डी.एस. पोर्टल के लिये खाद्य, नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग को द्वितीय स्थान मिला। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग को आई.टी. के बेहतर उपयोग के लिये प्रथम पुरस्कार मिला।

इसके साथ ही, रीवा सिटी इन्फो ई.आर.पी. के लिये मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी, इंदौर, जन-आकांक्षा के लिये जिला प्रशासन मण्डला, जीआरपी हेल्प एप्लीकेशन के लिये रेलवे पुलिस, एम. अटेंडेंस के लिये कमिश्नर ऑफिस इंदौर, नागरिक सेवा प्रोत्साहन के लिये श्रम आयुक्त कार्यालय, जिला प्रशासन उज्जैन, जिला प्रशासन डिण्डोरी, ई-लाड़ली के लिये महिला सशक्तिकरण संचालनालय एम.पी. एजुकेशन पोर्टल के लिये स्कूल शिक्षा विभाग, ई-मार्ग के लिये मध्यप्रदेश ग्रामीण सड़क विकास अभिकरण, प्रखर ऑनलाइन राघोगढ़ गुना, अन्नपूर्णा इंटरप्राइजेज राजगढ़ धार, आईसेक्ट एजूकेशन सेंटर पपौंध शहडोल, नागरिक सुविध केन्द्र लखरोनी दमोह, लोक सेवा केन्द्र मालथोन सागर और सूचना प्रौद्योगिकी में हिन्दी का प्रचार के लिये जवाहर किसान ब्लॉग को अवार्ड दिया गया।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख सचिव श्री मोहम्मद सुलेमान ने इस अवसर पर कहा कि सभी विभाग आई.टी. का अधिक से अधिक उपयोग करें। इससे कार्यों में पारदर्शिता आयेगी। उन्होंने नवाचार पर भी जोर दिया। आभार प्रदर्शन मुख्य कार्यपालन अधिकारी मेप आई.टी. श्री रघुराज राजेन्द्रन ने किया।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.