• Sat. May 18th, 2024

प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के हुब्‍बली में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया, कहा-युवा शक्ति देश के भविष्य की कुंजी

प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के हुब्‍बली में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया, कहा-युवा शक्ति देश के भविष्य की कुंजी
swamivivekanandjayanti,yuvadiwas,#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24PMO INDIA (FILE PIC)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं से अगले 25 वर्षों में भारत को एक विकसित राष्‍ट्र में बदलने के लिए अमृत काल के दौरान विकास यात्रा में एक प्रेरक शक्ति बनने का आह्वान किया है। वे आज कर्नाटक के हुबली में 26वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन करने के अवसर पर बोल रहे थे।

उन्‍होंने कहा कि युवाओं की वर्तमान पीढ़ी विशेष है। वे विश्‍व पटल पर भारत का प्रभाव स्‍थापित करने के मिशन पर हैं। उन्होंने इस अवसर पर युवाओं को स्वामी विवेकानंद के जागो और काम करों के संदेश का स्‍मरण कराया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आशावाद और अवसर एक साथ आने पर युवा पीढ़ी के लिए एक मजबूत नींव तैयार होती है। उन्‍होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में, राष्ट्रीय शिक्षा नीति की मदद से अर्थव्यवस्था और शिक्षा को मजबूत आधार मिला है, प्रतिभा और कौशल विकास को प्रोत्साहन मिल रहा है तथा नवाचार और तकनीकी का विकास हो रहा है। उन्‍होंने कहा कि स्टार्ट अप अच्छा कर रहे हैं, वैश्विक निवेशकों का हमारे युवाओं पर भरोसा बढता जा रहा है। खिलौनों से लेकर पर्यटन और रक्षा से लेकर डिजिटल तक हर क्षेत्र में भारत दुनिया भर में सुर्खियां बटोर रहा है।

श्री मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि आज के युवाओं में भविष्यवादी विचार और दृष्टिकोण होना चाहिए। उन्‍होंने इस अवसर पर नारी शक्ति का भी उल्‍लेख किया और कहा कि वह आज लड़ाकू जेट विमानों की पायलट के रूप में देश की सेवा कर रही हैं। उन्‍होंने कहा कि भारत के हर हिस्से में युवाओं की प्रतिभा और क्षमताओं के अविश्वसनीय उदाहरण मिल रहे हैं। गणित से लेकर विज्ञान तक जब वैश्विक मंचों पर प्रतियोगिताएं हो रही हैं तो भारतीय युवा अपनी प्रतिभा से दुनिया को विस्मित कर रहे हैं।

उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट, डेटा साइंस और साइबर सुरक्षा जैसी भविष्य की तकनीकों में और आगे बढने के लिए तैयार रहें। उन्होंने आने वाले दिनों में विकसित भारत-सशक्त भारत को हासिल करने के लिए टीम भावना के साथ काम करने पर जोर दिया।

प्रधानमंत्री ने युवाओं से सांगोली रायन्ना, नारायण महादेव, लांस नायक हनुमंथप्पा और विश्वेश्वरय्या जैसे ऐतिहासिक विभूतियों से प्रेरणा लेने का आह्वान किया।
===========================Courtesy================
प्रधानमंत्री ने कर्नाटक के हुब्‍बली में राष्ट्रीय युवा महोत्सव का उद्घाटन किया, कहा-युवा शक्ति देश के भविष्य की कुंजी
swamivivekanandjayanti,yuvadiwas,#narendramodi,#PM,#primeministerofindia,#todayindialive,#todayindia24

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *