• Fri. May 3rd, 2024

देश में अस्‍पतालों ने कोविड प्रबंधन से जुडी तैयारियों के आकलन के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया

देश में अस्‍पतालों ने कोविड प्रबंधन से जुडी तैयारियों के आकलन के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया
covid,coronamockdrill,coronanews,coronaupdateदेश में कोविड की आपात तैयारियों की जांच के लिए आज सभी अस्‍पतालों में मॉक ड्रिल का आयोजन किया। यह ड्रिल चीन सहित कुछ देशों में कोविड के बढते संक्रमण के कारण की गई। इस दौरान ऑक्‍सीजन संयंत्रों, वेंटि्लेटर्स, लॉजिस्टिक्स और मानव संसाधनों सहित बुनियादी सुविधाओं का आकलन किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की देश में कोविड स्थिति की समीक्षा बैठक के बाद मॉक ड्रिल का निर्णय लिया गया।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने प्राथमिक और ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्रों की तैयारियों के बारे में समीक्षा बैठक की। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कोरोना के नए वैरिएंट बीएफ-7 को ध्यान में रखते हुए सरकारी और निजी अस्पतालों की तैयारियों की जांच करने को कहा। यह प्रक्रिया 5 जनवरी, 2023 तक पूरी करने का लक्ष्य रखा गया है।

समीक्षा बैठक में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री विददाला रजनी, प्रधान सचिव एमटी कृष्णा बाबू और अन्य उच्चाधिकारी शामिल हुए।

मुंबई में सेवन हिल्स अस्पताल और जे०जे० अस्पताल ने मॉक ड्रिल का आयोजन कर कोविडरोधी तैयारियों और संसाधनों की उपलब्धता का मूल्यांकन किया। मॉक ड्रिल के दौरान अस्‍पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति इकाई, आईसीयू उपकरण, दवाएं और परीक्षण प्रणाली की जांच की गई।

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने कोविड से बचाव की तैयारियों के लिए विभिन्न सरकारी अस्पतालों में मॉक ड्रिल का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी से मास्क पहनने और टीके की बूस्टर खुराक लेने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि अस्पतालों में कोविड रोगियों के लिए पचास से साठ बिस्तर, वेंटिलेटर और पैरा-मेडिकल स्टाफ तैयार हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत संविदा कर्मचारी भी काम कर रहे हैं। बेंगलुरु और मंगलुरु हवाई अड्डों पर यात्रियों की कोविड जांच की जा रही है।

देश के अन्य हिस्सों की तरह पूरे जम्मू संभाग में भी मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। जम्मू के गांधी नगर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अरुण शर्मा ने बताया कि मॉक ड्रिल के दौरान अस्पताल में ऑक्सीजन संयंत्रों सहित सभी उपकरणों की जांच की गई। पांच संयंत्रों में से एक में मामूली खराबी पाई गई जिसे जल्दी ठीक कर दिया जाएगा।
============================Courtesy===================
देश में अस्‍पतालों ने कोविड प्रबंधन से जुडी तैयारियों के आकलन के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया
covid,coronamockdrill,coronanews,coronaupdate

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.