• Fri. Apr 19th, 2024

अस्पतालों में कोविड-19 रोकथाम की तैयारियों को लेकर हुई मॉक-ड्रिल

अस्पतालों में कोविड-19 रोकथाम की तैयारियों को लेकर हुई मॉक-ड्रिल
coronamockdrill,coronanews,covid,coronaupdateस्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने की समीक्षा

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने मंगलवार को कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिये अस्पतालों में आवश्यक तैयारियों को लेकर हुई मॉक-ड्रिल की समीक्षा की। डॉ. चौधरी ने स्वयं सीहोर जिला अस्पताल में मॉक-ड्रिल का अवलोकन किया। मॉक-ड्रिल के दौरान अस्पताल की व्यवस्थाएँ मानकों के अनुरूप मिली। प्रदेश के अन्य अस्पतालों से भी व्यवस्थाएँ मानकों के अनुरूप मिलने की जानकारी मिली है।

समीक्षा के दौरान स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि मॉक-ड्रिल करने का उद्देश्य कोरोना रोकथाम की तैयारियों को चुस्त-दुरुस्त रखने का है। उन्होंने कहा कि जहाँ कहीं पर भी किसी प्रकार की कोई कमी है, उसे तुरंत दूर किया जाये। मॉक-ड्रिल में व्यवस्थाएँ ठीक मिलीं, यह अच्छी बात है और इसके लिये अस्पताल प्रशासन बधाई का पात्र हैं।

यहाँ हुई मॉक-ड्रिल

डॉ. चौधरी ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार आई.डी.एस.पी. कार्यक्रम के तहत प्रदेश के सभी जिलों की स्वास्थ्य संस्थाओं में मॉक-ड्रिल किया गया। सभी मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय, सिविल चिकित्सालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं निजी चिकित्सालयों पर मॉक-ड्रिल हुआ।

इन व्यवस्थाओं का हुआ परीक्षण

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि मॉक-ड्रिल में कोविड-19 संक्रमितों के प्रबंधन के लिये आपातकालीन प्रक्रिया के संभावित रोगियों की स्क्रीनिंग, स्वास्थ्य परीक्षण, सेम्पल संग्रहण, आईसोलेशन वार्ड, भर्ती के दौरान रोगियों के लिये ऑक्सीजन की उपलब्धता, वेंटिलेटर तथा उपचार के लिये आवश्यक औषधियों की उपलब्धता आदि की प्रक्रिया को परखा गया। साथ ही ऑक्सीजन कन्सेंट्रेटर, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन पी.एस.ए. प्लांट की वर्किंग की जाँच की गई। मॉक-ड्रिल में रोगियों के उपचार के लिये चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मचारियों एवं कोरोना से निपटने के लिये आवश्यक मानव संसाधन की उपलब्धता की भी समीक्षा की गई। संभावित रोगियों को एम्बुलेंस से चिकित्सालयों में रेफरल एवं एम्बुलेंस में स्टॉफ की व्यवस्था, एम्बुलेंस से लेकर चिकित्सालय तक स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिये पी.पी.ई. किट, मास्क एवं ग्लब्स आदि की व्यवस्था को भी मॉक-ड्रिल में जाँचा गया।

मंत्री डॉ. चौधरी ने बताया कि स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा बिस्तर क्षमता, उपलब्ध मानव संसाधन क्षमता, रेफरल सेवाएँ परीक्षण क्षमता, चिकित्सा सामग्री, मेडिकल ऑक्सीजन और टेलीमेडिसिन सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराई गई। समीक्षा में स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. सुदाम खाड़े और संचालक डॉ. पंकज जैन उपस्थित थे।
============================================
अस्पतालों में कोविड-19 रोकथाम की तैयारियों को लेकर हुई मॉक-ड्रिल
coronamockdrill,coronanews,covid,coronaupdate

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.