• Sat. Oct 1st, 2022

भोपाल शहर में बनेंगे नए फ्लायओवर, केबल कार चलाने का भी प्रस्ताव – मुख्यमंत्री चौहान

भोपाल शहर में बनेंगे नए फ्लायओवर, केबल कार चलाने का भी प्रस्ताव – मुख्यमंत्री चौहान
madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive,bhopalnews,maltiraiमुख्यमंत्री चौहान महापौर और पार्षदों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में हुए शामिल
भोपाल की महापौर श्रीमती मालती राय और नव-निर्वाचित पार्षदों ने ली शपथ
जनता के सामने शीघ्र प्रस्तुत करेंगे पाँच वर्ष के विकास का रोडमैप
ग्रीन और क्लीन सिटी के लिए जन-प्रतिनिधि सक्रिय भूमिका निभाएँ
भोपाल के विकास के लिए राज्य शासन का पूर्ण सहयोग मिलेगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भोपाल में नागरिकों को बेहतर परिवहन सुविधाएँ उपलब्ध करवाने, शहर को हरा-भरा बनाने, पेयजल और स्वच्छता के बेहतर प्रबंध के लिए सभी उपाय किए जाएंगे। इसके लिए भिन्न-भिन्न योजनाओं में पर्याप्त धनराशि का प्रावधान भी रहेगा। भोपाल के पंचवर्षीय विकास का रोडमैप शीघ्र प्रस्तुत किया जाएगा। केन्द्र सरकार द्वारा भोपाल में नए फ्लायओवर बनाने के लिए सहमति प्रदान की गई है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आईएसबीटी परिसर स्थित नगर निगम कार्यालय के प्रांगण में भोपाल की नव-निर्वाचित महापौर श्रीमती मालती राय और पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने महापौर श्रीमती राय और पार्षदों को बधाई दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पार्षद एवं अन्य जन-प्रतिनिधि विनम्रता के साथ जन-सेवा का उदाहरण प्रस्तुत करें। जन-प्रतिनिधि के व्यवहार और आम जनता के लिए किए गए कार्य के आधार पर छवि का निर्धारण होता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन की ओर से भोपाल नगर निगम को विकास कार्यो के लिए आवश्यक वित्तीय सहयोग किया जाएगा।

भोपाल में बढ़ेंगी परिवहन सुविधाएँ

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी से भेंटकर उन्होंने भोपाल के लिए अनेक फ्लायओवर मंजूर करवाए हैं। अनेक फ्लायओवर प्रस्तावित हैं, जिनमें शौर्य स्मारक के पास स्थित भोपाल हाट चौराहे से 6 नंबर स्टॉप, आईएसबीटी से गौतम नगर, अयोध्या बायपास मार्ग से करोंद चौराहे तक, टी.टी. नगर स्टेडियम के पीछे से नानके पेट्रोल पंप-रोशनपुरा चौराहे से होते हुए पॉलीटेक्निक कॉलेज चौराहे तक और राऊखेड़ी पम्प हाऊस से संत हिरदाराम नगर के विसर्जन घाट तक फ्लायओवर शामिल हैं। इसके अलावा लेडी अस्पताल, काली मंदिर से अल्पना तिराहा-नादरा बस स्टेंड होते हुए शाहजहाँनाबाद थाने तक एलीवेटेड कॉरीडोर का निर्माण भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल में सड़क परिवहन के साथ ही निकट भविष्य में एयर कनेक्टिविटी से जुड़ी आधुनिक तकनीक का उपयोग कर आम जनता को नए परिवहन साधन उपलब्ध करवाए जाएंगे। इनमें केबल कार भी शामिल है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मेट्रो ट्रेन से संबंधित कार्य प्रगति पर है। जहाँ मेट्रो के संचालन से बढ़ती जनसंख्या के अनुरूप परिवहन में आसानी होगी। वहीं नए फ्लायओवर और केबल कार संचालन जैसी परिवहन सुविधाएँ भी शहरवासियों के लिए लाभकारी होंगी। डीजल और पेट्रोल के स्थान पर सीएनजी के उपयोग से वाहनों के संचालन की प्राथमिकता रहेगी, जिससे शहर के पर्यावरण पर भी विपरीत प्रभाव न पड़े।

मुझे भोपाल के विकास के लिए मिला है कार्य करने का सौभाग्य

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल अद्भुत शहर है। मेरा बचपन भोपाल में ही गुजरा है। यहाँ की हर गली में सायकिल भी चलाई है। यहीं शिक्षा भी पूरी हुई है। मुझे भोपाल के विकास के लिए कार्य करने का सौभाग्य मिला है। मेरा संकल्प है कि मैं अपने बचपन के शहर का कर्ज उतारने का पूरा प्रयास करूँगा। भोपाल निरंतर आगे बढ़ रहा है। मैं प्रतिदिन पौधा लगाता हूँ। भोपाल की हरियाली बनी रहे, यह हम सभी का प्रयास होना चाहिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नगर को क्लीन और ग्रीन बनाने के लिए सभी जन-प्रतिनिधियों को सक्रिय भूमिका निभाने का आह्वान किया।

हाईटेक सिटी बनेगा भोपाल, गौरव दिवस मनाएंगे

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल हाईटेक सिटी में तब्दील हो रहा है। भोपाल मेट्रो सिटी बन रहा है। जो भी भोपाल आता है, यहाँ की सुंदरता देखता ही रह जाता है। चाहे भोजताल हो या छोटी झील, सभी की अद्भुत छटा देखने को मिलती है। पुराने शहर का चौक बाजार हो या बीएचईएल या गोविंदपुरा क्षेत्र, सभी अनोखे हैं। भोपाल ऐसा शहर बने जो लोगों को रोजगार देने में ज्यादा समर्थ हो। यहाँ अलग-अलग उद्योग आएँ, स्व-रोजगार के साधन बढ़ें। स्व-सहायता समूहों की भूमिका अधिक महत्वपूर्ण बनें। जल-प्रदाय के लिए बल्क कनेक्शन के स्थान पर व्यक्तिगत कनेक्शन देने और सीवेज प्रणाली को बेहतर बनाने के कार्य किए जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि भोपाल के गौरव दिवस पर बुनियादी सुविधाओं को मजबूत बनाने और विकास की रूपरेखा को जनता के सामने रखा जाएगा। पूर्व में निर्वाचन आचार संहिता के कारण गौरव दिवस का आयोजन नहीं किया जा सका था।

पार्षदगण हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिलवाएँ

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केन्द्र सरकार और मध्यप्रदेश सरकार की अनेक योजनाएँ संचालित हैं। नागरिकों को राशन, मकान, शिक्षा, इलाज के साथ ही अन्य हितग्राहीमूलक योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ मिलें, इसके लिए पार्षदगण सजग रहकर सक्रिय भूमिका निभाएँ। विकास कार्य भी गुणवत्ता के साथ हों। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सभी लोग “हर घर तिरंगा” अभियान में शामिल हों। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अपील करते हुए कहा कि जन-प्रतिनिधि और नागरिक मिलकर राष्ट्रप्रेम के प्रतीक आजादी के अमृत महोत्सव पर हर घर राष्ट्रध्वज फहराएँ। सांसद श्री वी.डी शर्मा ने कहा कि भोपाल शहर को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने के लिए निर्वाचित पार्षदगण को पूरी ऊर्जा से प्रयास करना है। उम्मीद है कि इसके लिए संकल्पबद्ध होकर प्रयासों को फलीभूत किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्यापूजन के साथ कार्यक्रम शुरू करवाया। कलेक्टर भोपाल श्री अविनाश लवानिया ने महापौर और पार्षदगण को शपथ ग्रहण करवाने की कार्यवाही पूर्ण की।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, पूर्व सांसद श्री आलोक संजर, विधायक श्री रामेश्वर शर्मा, श्रीमती कृष्णा गौर, पूर्व मंत्री श्री उमाशंकर गुप्ता, श्री सुमित पचौरी, श्री भगवान दास सबनानी, श्री राहुल कोठारी, श्री लोकेंद्र पाराशर, श्री शैतान सिंह पाल, श्री सुरजीत सिंह चौहान, श्री लिली अग्रवाल, जन-प्रतिनिधियों और बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।
==================================================
भोपाल शहर में बनेंगे नए फ्लायओवर, केबल कार चलाने का भी प्रस्ताव – मुख्यमंत्री चौहान
madhyapradeshnewsdiary,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews,todayindia,todayindia24,todayindialive,bhopalnews,maltirai

 

 

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.