• Sat. May 18th, 2024

(madhyapradeshnewsdiary) मुख्यमंत्री चौहान शताब्दी गुरूमत समागम में हुए सम्मिलित

(madhyapradeshnewsdiary) मुख्यमंत्री चौहान शताब्दी गुरूमत समागम में हुए सम्मिलित
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnewsराज्यसभा सांसद जे.पी. नड्डा ने गुरूद्वारा टेकरी साहब में टेका मत्था
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान, गुरूद्वारा गुरू नानक टेकरी साहिब, ईदगाह हिल्स में साकाश्री पंजा साहिब के सौ साल पूरे होने पर शहीदों की याद में आयोजित शताब्दी गुरूमत समागम में सम्मिलित हुए। राज्यसभा सांसद श्री जे.पी. नड्डा विशेष रूप से उपस्थिति थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान और सांसद श्री नड्डा ने गुरूद्वारा टेकरी साहब में मत्था टेका ।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग और खजुराहो सांसद श्री बी.डी. शर्मा तथा सिख समाज के प्रतिनिधि उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि सिख धर्म की सर्वोच्च संस्था शिरोमणी गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा भोपाल की गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था।
========================================================
मुख्यमंत्री चौहान भोपाल विलीनीकरण स्मृति कार्यक्रम में हुए सम्मिलित
राज्यसभा सांसद श्री नड्डा ने पुष्पांजलि की अर्पित
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भोपाल विलीनीकरण दिवस एक जून के अवसर पर विलीनीकरण शहीद स्मृति द्वार पर कार्यक्रम में सम्मिलित हुए। राज्य सभा सांसद श्री जे.पी. नड्डा विशेष रूप से उपस्थित थे। चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, सांसद श्री वी.डी. शर्मा, पूर्व महापौर श्री आलोक शर्मा तथा विलीनीकरण आंदोलन के स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन सम्मिलित हुए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान तथा सांसद श्री नड्डा ने शहीद स्मृति द्वार पर स्थापित रानी कमलापति की प्रतिमा पर नमन किया। साथ ही भोपाल विलीनीकरण आंदोलन के स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में पुष्पांजलि अर्पित की गई। कार्यक्रम में स्वतंत्रता सेनानियों के परिजन का सम्मान भी किया गया। भोपाल की स्वतंत्रता की 73 वीं वर्षगांठ हर्ष और उल्लास के साथ मनाई गई। madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
========================================================
एक जून 1949 को भोपाल बना था भारत का अभिन्न अंग
मुख्यमंत्री चौहान ने भोपाल विलीनीकरण दिवस पर दीं शुभकामनाएँ
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल विलीनीकरण दिवस पर भोपालवासियों को सोशल मीडिया के माध्यम से शुभकामनाएँ दीं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि देश की स्वतंत्रता के दो साल बाद एक जून 1949 को यह शुभ घड़ी आई जब भोपाल, भारत का अभिन्न अंग बना। इस अप्रतिम शुभ और गौरवपूर्ण घड़ी को प्राप्त करने में हमारे असंख्य लोगों ने बलिदान दिया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि दृढ़-निश्चयी, वीर सपूतों के चरणों में मैं प्रणाम करता हूँ।
=========================================================
राज्यपाल श्री पटेल को मुख्यमंत्री श्री चौहान और मंत्रियों ने राजभवन पहुँचकर दी बधाई
राज्यपाल श्री पटेल का जन्म-दिवस गरिमामय सादगी के साथ मना राजभवन में स्वास्थ्य शिविर का हुआ आयोजन
राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल का जन्म-दिवस राजभवन में गरिमामय सादगी के साथ मनाया गया। राज्यपाल को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज प्रातः राजभवन पहुँचकर, पुष्प-गुच्छ और उपहार भेंट कर जन्म-दिवस की बधाई दी। जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने भी राजभवन पहुँचकर जन्म- दिवस की बधाई दी। राज्यपाल श्री पटेल के जन्म-दिवस पर राजभवन में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा दंत परीक्षण शिविर और शासकीय होम्योपैथी चिकित्सा महाविद्यालय द्वारा वरिष्ठ जन जाँच, चिकित्सा शिविर एवं औषधि वितरण किया गया।

राज्यपाल श्री पटेल ने जन्म-दिवस पर राजभवन परिसर और कुम्हारपुरा स्कूल के बच्चों को स्कूल बैग, महिला कर्मचारियों को स्वच्छता किट का वितरण किया। श्री पटेल ने प्रातःकाल में राजभवन स्थित गो-शाला में गो-पूजन किया। गो-माता को हरा चारा खिलाया। राजभवन स्थित धन्वंतरि उद्यान का भ्रमण कर, भगवान धन्वंतरि की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उद्यान में तुलसी और पपीते का पौधा रोपा। परिसर में वटवृक्ष के पौधे का रोपण किया।

राजभवन में गरिमामय कार्यक्रम में राज्यपाल श्री पटेल ने जन्म-दिवस की शुभकामनाएँ स्वीकार की। राज्यपाल को राजभवन प्रेस प्रकोष्ठ द्वारा “सेवा-साधना” फोल्डर की प्रथम प्रति भेंट की गई। बधाई देने वालों में जनजातीय प्रकोष्ठ के सदस्यों सहित अध्यक्ष श्री दीपक खांडेकर, राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री डी.पी. आहूजा, उप सचिव श्री धरणेन्द्र कुमार जैन, विधि अधिकारी श्री डी.पी.एस. गौर, परिसहाय द्वय श्री सुभाष आनंद, श्री अगम जैन, नियंत्रक श्रीमती सुरभि तिवारी, सुरक्षा अधिकारी श्री इंद्रजीत सिंह चावड़ा,चिकित्सक डॉ. बी.के. श्रीवास्तव, संगीता जैन, डॉ. गीता सुकुमार, सत्कार अधिकारी श्रीमती शिल्पी दिवाकर, राजभवन कुम्हारपुरा स्कूल के शिक्षक और बच्चे, होम्योपैथी दंत चिकित्सा शिविर के चिकित्सक, राजभवन की डिस्पेंसरी, आयुष, होम्योपैथी के पेरामेडिकल स्टॉफ, राजभवन सचिवालय, उद्यानिकी, पुलिस बैरक, लोक निर्माण विभाग एवं प्रेस प्रकोष्ठ के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी ने राज्यपाल का अभिनंदन कर जन्म-दिवस की बधाई दी। madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
=========================================================
जनजातीय समाज का उत्थान समावेशी समाज निर्माण का आधार : राज्यपाल श्री पटेल
पेसा एक्ट नियम निर्माण शीघ्र करें पूरा
राज्यपाल ने पेसा एक्ट नियम निर्माण पर अधिकारियों से की चर्चा
राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने कहा है कि जनजातीय समाज का उत्थान समावेशी समाज निर्माण का आधार है। पेसा एक्ट के नियमों और प्रावधानों को बनाने का कार्य संवेदनशीलता और गतिशीलता के साथ किए जाएँ। उन्होंने कहा कि हम सभी का यह व्यक्तिगत दायित्व है कि नियम निर्माण प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करने के प्रयासों में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें।

राज्यपाल श्री पटेल पेसा एक्ट के अधिनियम प्रावधानों पर जनजातीय प्रकोष्ठ राजभवन और संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों साथ चर्चा कर रहे थे। बैठक का आयोजन दो सत्रों में किया गया था। प्रथम सत्र में राजस्व और खनिज विभाग, दूसरे सत्र में जल संसाधन और वाणिज्यिक कर विभाग से संबंधित प्रावधानों पर विचार-विमर्श किया गया।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि जिस तरह स्वस्थ शरीर का कोई भी हिस्सा यदि दर्द करता है तो पूरा शरीर प्रभावित होता है। उसी तरह ही यदि समाज का एक वर्ग पिछड़ा और वंचित है तो समाज भी सुखी और मज़बूत नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि समावेशी समाज के लिए जनजातीय समाज को मुख्य-धारा में शामिल किया जाना अनिवार्य है। जरूरी है कि विकास, उत्थान और जनजागृति के कार्य संवेदनशीलता और गतिशीलता के साथ किए जाएँ। उनका धरातल पर प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित हो। उन्होंने कहा कि उनकी प्रतिबद्धता जनजातीय कल्याण और उत्थान की प्रयासों की सफलता में है। उनके जीवन के हर क्षण की सर्वोच्च प्राथमिकता जनजातीय कल्याण का प्रयास है। अधिकारियों से अपेक्षा करते हुए कहा कि जनजातीय समाज के विकास के प्रयासों की उपलब्धि का हर दिन, उनके लिए जन्म दिन के समान आनंद और खुशी का दिन होगा। इसी भाव-भावना के साथ जनजातीय कल्याण और वंचित वर्गों के विकास के प्रयासों में अधिकारियों का सहयोग अपेक्षित है।

जनजातीय प्रकोष्ठ के अध्यक्ष श्री दीपक खांडेकर, अपर मुख्य सचिव जल संसाधन श्री एस.एन. मिश्रा, राज्यपाल के प्रमुख सचिव श्री डी.पी. आहूजा, प्रमुख सचिव राजस्व श्री मनीष रस्तोगी, प्रमुख सचिव खनिज श्री सुखबीर सिंह, प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर श्रीमती दीपाली रस्तोगी, अपर सचिव जल संसाधन श्री आशीष कुमार, जनजातीय प्रकोष्ठ के सदस्य सचिव श्री बी.एस. जामोद, संचालक खनिज श्री राकेश श्रीवास्तव, अन्य वरिष्ठ अधिकारी और जनजातीय प्रकोष्ठ के सदस्यगण उपस्थित थे। madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
========================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने नीम और पीपल के पौधे रोपे
स्माइल फॉर ऑल सोसाइटी के कार्यकर्ताओं ने भी किया पौध-रोपण
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान में, स्माइल फॉर ऑल सोसाइटी के श्री अंकित यादव, सुश्री आयुषी ठाकुर और श्री प्रशांत सोनी के साथ नीम और पीपल के पौधे लगाएं।

यह सोसाइटी स्कूल शिक्षा से वंचित रहे बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए कार्य कर रही है। सोसायटी ने अब तक 1000 से अधिक वंचित बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। सोसाइटी से लगभग 700 परोपकारी लोग जुड़े हैं, जो दान के माध्यम से बच्चों की शिक्षा का खर्च वहन करते हैं और बच्चों की अन्य आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं।

स्मार्ट उद्यान में आज लगाया गया पीपल का पौधा पर्यावरण शुद्ध करने वाला माना गया है। यह छायादार वृक्ष के रूप में भी जाना जाता है। इसका धार्मिक और आयुर्वेदिक महत्व भी है। इसी तरह एंटीबायटिक तत्वों से भरपूर नीम को औषधि के रूप में जाना जाता है। madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
===================================================
अब चॉकलेट के शौकीनों के लिए सेहतमंद प्रोबायोटिक डार्क चॉकलेट
जीवाजी विश्वविद्यालय की छात्रा चाँदनी का नवाचार
उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश के युवाओं को नए आइडिया और नवाचार के लिये प्रोत्साहित किया जा रहा है। स्टार्टअप के लिए विद्यार्थियों को आर्थिक सहायता भी दी जाती हैं। युवाओं द्वारा अलग-अलग क्षेत्र में कई नवाचार किए जा रहे है। इसी क्रम में ग्वालियर जीवाजी विश्वविद्यालय की एमएससी फूड टेक्नॉलाजी की छात्रा चाँदनी रॉय ने चॉकलेट प्रेमियों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर प्रोबायोटिक चॉकलेट बनाई है। चाँदनी कहती है कि चॉकलेट सभी लोगों को पंसद है। खासकर बच्चों और युवाओं को। दूसरी ओर पेरेन्ट्स आजकल दाँतों में कीड़े लगने के डर से अपने बच्चों को चॉकलेट खाने को मना करते हैं। आजकल सभी हेल्थ कांशियस हो गए है। ऐसे में युवा और बुजुर्ग डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल बढ़ने से चॉकलेट नहीं खाते। ऐसे में अगर सेहत से भरपूर प्रोबायोटिक चॉकलेट मिले तो बात ही कुछ और है।

चाँदनी कहती है कि उन्होंने डार्क चॉकलेट को और अधिक पौष्टिक तथा गुणकारी बनाने का लक्ष्य तय किया है। चॉकलेट में प्रोबायोटिक का इस्तेमाल किया। शक्कर की मात्रा न्यूनतम रखी। सेहतमंद प्रोबायोटिक चॉकलेट में कोको पाउडर, मिल्क पॉउडर, नारियल तेल तथा प्रोबायोटिक (लैक्टोबैसिलस बुल्गारिस, लैक्टोबैसिलस कैसी, लैक्टोबैसिलस एसिडोफिल्स) का इस्तेमाल किया।

चाँदनी का मानना है कि प्रोबायोटिक डार्क चॉकलेट खाने के बहुत फायदे हैं। डार्क चॉकलेट में पाये जाने वाले एन्टी-आक्सीडेंट ब्लडप्रेशर को सामान्य करते हैं और हृदय में क्लॉटिंग के रिस्क को कम करते हैं। चॉकलेट में पाये जाने वाले फ्लोवोनाइड त्वचा से हानिकारक किरणों को रोकने में मदद करते हैं।
=====================================================
समझाइस और जरूरत पड़ने पर सख्ती से लागू करें आदर्श आचरण संहिता
राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह ने कलेक्टर और एसपी को दिये निर्देश
आदर्श आचरण संहिता का गंभीरता से अध्ययन कर लें। समझाइस और जरूरत पड़ने पर सख्ती से आदर्श आचरण संहिता लागू करें। विशेष प्रकरणों में अनुमति का प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को भेजें। राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री बसंत प्रताप सिंह ने यह निर्देश पंचायत एवं नगरीय निकाय निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कलेक्टर और एसपी को दिये। श्री सिंह ने कहा कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष निर्वाचन कराने के लिये समुचित व्यवस्थाएँ सुनिश्चित करें। श्री सिंह ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से समीक्षा की। नगरीय निकाय निर्वाचन के लिये नाम निर्देशन-पत्र ऑफलाइन के साथ ही ऑनलाइन भी भरे जा सकते हैं। श्री सिंह ने बताया कि 18 जुलाई को पूरे प्रदेश में आदर्श आचरण संहिता समाप्त हो जाएगी।

दो चरणों में होंगे नगरीय निकाय निर्वाचन

श्री सिंह ने बताया कि दो चरणों में नगरीय निकायों का निर्वाचन किया जाएगा। निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन और नाम निर्देशन-पत्र लेने का कार्य 11 जून से शुरू होगा। नाम निर्देशन-पत्र 18 जून तक लिये जाएंगे। संवीक्षा 20 जून को होगी और अभ्यर्थिता से नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 22 जून है। इसी दिन निर्वाचन प्रतीकों का आवंटन होगा। प्रथम चरण का मतदान 6 जुलाई को और द्वितीय चरण का मतदान 13 जुलाई को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक होगा। प्रथम चरण की मतगणना और परिणामों की घोषणा 17 जुलाई को, दूसरे चरण की मतगणना और परिणामों की घोषणा 18 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी। मतदान ईव्हीएम के माध्यम से होगा। श्री सिंह ने बताया कि 49 जिलों में निर्वाचन प्रक्रिया होगी। तीन जिले अलीराजपुर, मण्डला और डिण्डौरी का कार्यकाल पूरा नहीं होने से यहाँ निर्वाचन प्रस्तावित नहीं है। निर्वाचन दलीय आधार पर होगा। पार्षद पद का चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय लेखा का प्रावधान पहली बार किया गया है। पेड न्यूज की रोकथाम के लिये जिला स्तरीय एमसीएमसी कमेटियों का गठन और बैठक कराना सुनिश्चित करें। अभ्यर्थियों से एक महीने में लेखा व्यय जरूर ले लें।

श्री सिंह ने कहा कि स्टेंडिंग कमेटी की बैठक समय-समय पर जरूर करें। ईव्हीएम स्ट्राँग रूम की सुरक्षा, सीसीटीव्ही निगरानी आदि के संबंध में राजनैतिक दलों और अभ्यर्थियों को पूरी जानकारी दें।

कानून व्यवस्था

शस्त्र लायसेंस निलंबन, सम्पत्ति विरूपण, कोलाहल नियंत्रण और सीआरपीसी के अंतर्गत प्रभावी प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करें। धारा 144 के अंतर्गत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर उसका पालन सुनिश्चित करायें। अवैध शराब जब्ती की कार्यवाही प्रभावी ढंग से करें।

कलेक्टर, एसपी एक साथ भ्रमण करें

राज्य निर्वाचन आयुक्त श्री सिंह ने कहा कि वल्नरेवल क्षेत्र में कलेक्टर और एसपी साथ में भ्रमण करें, जिससे मतदाताओं में शांतिपूर्ण मतदान के प्रति विश्वास पैदा हो। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित करें। निर्वाचन क्षेत्र में रैली, जुलूस, सभा आदि का आयोजन सक्षम प्राधिकारी के पूर्वानुमति से ही हो। कंट्रोल रूम एवं शिकायत निवारण सेल की स्थापना करें। निर्वाचन की महत्वपूर्ण घटनाओं की वीडियोग्राफी जरूर करवायें। श्री सिंह ने कलेक्टर्स की शंकाओं का समाधान भी किया।

सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह, ओएसडी श्री दुर्ग विजय सिंह, उप सचिव श्री अरूण परमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
=======================================================

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *