• Sat. May 4th, 2024

(madhyapradeshnewsdiary) प्रदेश की धरती पर कोई भी बच्चा अनाथ नहीं रहेगा
todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnewsबच्चों की देखरेख का ज़िम्मा सरकार उठाएगी : मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि चाहे माता-पिता की कोरोना से मृत्यु हुई हो अथवा और किसी कारण से, ऐसा कोई भी बच्चा प्रदेश की धरती पर अनाथ नहीं रहेगा। सरकार उनकी अभिभावक होगी। उनकी देख-रेख का पूरा जिम्मा सरकार पर होगा। सरकार समाज के साथ मिलकर ऐसे बच्चों की शिक्षा, आश्रय आहार और जीवन-यापन की संपूर्ण व्यवस्था करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जो परिवार पिता की कमाई पर ही आश्रित हैं, उन परिवारों में पिता की मृत्यु के बाद बच्चों की देखरेख के संबंध में भी सरकार गंभीरता से विचार कर रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज इंदौर की नरसिंह वाटिका में पीएम केयर फॉर चिल्ड्रन एवं मुख्यमंत्री कोविड बाल सेवा योजना के लाभार्थी बच्चों के संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बच्चों से कहा कि यह कभी नहीं समझना कि हमारा कोई नहीं है, आपके साथ मामा है, पूरी सरकार है, हम बच्चों के अभिभावकों की कमी तो पूरी नहीं कर सकते, लेकिन इतना तो कर ही सकते है कि इनकी जिंदगी के कठिन समय को आसान बना सकें और बच्चों के भविष्य को सुरक्षित कर सकें। अपने अभिभावकों को खोने का दर्द मैं भी समझ सकता हूँ। मैंने भी बचपन में अपनी माँ को खोया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री कोविड बाल सेवा योजना में ऐसे बच्चों को 5 हजार रुपए प्रतिमाह की सहायता मिलेगी। साथ ही नि:शुल्क अनाज भी दिया जाना जारी रहेगा। उन्होंने बच्चों से कहा कि “खूब पढ़ना, हिम्मत मत हारना, आगे बढ़ना, सरकार हर कदम पर आपके साथ है, राह में कोई रोड़ा नहीं आने देंगे, आपकी सभी जरूरतें पूरी करेंगे, जिससे टैलेंट को पंख लगते रहें।”

तनिष्का की मामा से मिलने की इच्छा हुई पूरी

लाभार्थी बिटिया तनिष्का ने मुख्यमंत्री श्री चौहान को बताया कि जब वह 10 साल की थी, तब से उसकी मुख्यमंत्री श्री चौहान से मिलने की इच्छा थी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उसके सपने के बारे में पूछा, तो तनिष्का ने बताया कि वह जज बनना चाहती है। मुख्यमंत्री ने कहा कि “मेहनत करो सरकार तुम्हारे साथ है। अब से मैं हर साल तुमसे मिलूँगा।” अन्य लाभार्थी शिखा ठाकुर, खुशी कुशवाह, आकाश सिंह ने मुख्यमंत्री श्री चौहान और सरकार को दु:ख की घड़ी में सहारा देने के लिए आभार जताया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित भी किया।

सांसद श्री शंकर ललवानी ने कोविड काल के दौरान और उसके बाद के समय में संवेदनशीलता के साथ बच्चों के हित के लिए योजनाएँ बनाने के लिए प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की संवेदनशीलता पर आभार जताया। उन्होंने बताया कि इंदौर के 418 बच्चों की फीस जमा कराई गई है। सामाजिक संगठन भी सहयोग कर रहे हैं। विजयश्री इंडस्ट्री ने 11 बालिकाओं को गोद लिया है। जिला प्रशासन के अधिकारी, पालक, सहपालक नियुक्त होकर इन बच्चों की देख-रेख में अपने दायित्व का बखूबी निर्वहन कर रहे हैं। सांसद ने कलेक्टर श्री मनीष सिंह की भी प्रशंसा की। जिन्होंने ऐसे बच्चों के नाम उनके पालकों की ढाई करोड़ रुपए की संपत्ति का नामांतरण करवा दिया।

जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्रीमती उषा ठाकुर, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जयपाल चावड़ा, विधायक श्री महेंद्र हार्डिया, श्री आकाश विजयवर्गीय, श्री राजेश सोनकर, श्री गौरव रणदिवे, बच्चों के अभिभावक आदि मौजूद थे।
(madhyapradeshnewsdiary) प्रदेश की धरती पर कोई भी बच्चा अनाथ नहीं रहेगा
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
=========================================================
बच्चों का कुपोषण खत्म करने के लिए जन-आंदोलन जरूरी : मुख्यमंत्री चौहान
क्राइसेस मैनेजमेंट समितियों और संगठनों की भागीदारी बढ़ाएंगे
विषय विशेषज्ञों के परामर्श से रोड मैप बनाकर लागू करेंगे
आँगनवाड़ियों को सक्षम बनाने और शिशु कल्याण के प्रयासों की टॉस्क फोर्स ने की प्रशंसा
राज्य शासन द्वारा गठित टॉस्क फोर्स समिति की बैठक में दिया गया अंतरिम प्रतिवेदन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बच्चों में कुपोषण की समाप्ति और उनके स्वास्थ्य स्तर में सुधार के कार्य के लिए जन-आंदोलन जरूरी है। प्रदेश में इसी उद्देश्य से जन-सहयोग प्राप्त कर प्रयासों को गति दी जा रही है। कोरोना काल में सक्रिय रही क्राइसेस मैनेजमेंट समितियों, अंत्योदय समितियों के सदस्यों और स्वैच्छिक संगठनों की भागीदारी बढ़ाते हुए आँगनवाड़ियों को सक्षम बनाने के अभियान को गति प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में शिशु-मातृ मृत्यु दर कम करने के संबंध में राज्य शासन द्वारा गठित टास्क फोर्स समिति की बैठक को संबोधित कर रहे थे। टास्क फोर्स समिति ने मुख्यमंत्री श्री चौहान के समक्ष अंतरिम प्रतिवेदन प्रस्तुत कर प्रजेंटेशन द्वारा किए गए अध्ययन की जानकारी दी। टॉस्क फोर्स की तरफ से सुश्री शमिका रवि, प्रो. रमेश अग्रवाल और प्रो. सुपर्णा घोष ने प्रतिवेदन सौंपा।

मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव महिला एवं बाल विकास श्री अशोक शाह, स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. सुदाम खाडे़ उपस्थित थे।

विशेषज्ञों के परामर्श से बनाएंगे रोड मैप

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि टॉस्क फोर्स द्वारा तैयार अंतरिम प्रतिवेदन समिति के सदस्यों द्वारा विस्तृत अध्ययन और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के भ्रमण के बाद तैयार किया गया है। इस प्रतिवेदन के प्रकाश में राज्य शासन स्वास्थ्य विभाग, महिला-बाल विकास विभाग और विषय विशेषज्ञों से परामर्श कर शीघ्र ही आवश्यक रोडमैप तैयार करेगा। जन-भागीदारी से आवश्यक कार्य-योजना भी लागू की जाएगी। लाड़ली लक्ष्मी बेटियों द्वारा भी सामाजिक दायित्व वहन करने की मंशा व्यक्त की गई है। कुपोषण के कलंक से हमें मुक्ति पाना है। कुपोषण समाप्ति के कार्य में इन बेटियों का सहयोग भी प्राप्त किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रस्तुत प्रतिवेदन के लिए टॉस्क फोर्स के सदस्यों को धन्यवाद दिया।

कुपोषण समाप्ति के लिए मिल रहा है जन-सहयोग

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आँगनवाड़ी केंद्रों को सुविधायुक्त और सक्षम बनाने के लिए निरंतर जन-सहयोग प्राप्त हो रहा है। भोपाल और इंदौर नगरों में आँगनवाड़ी केंद्रों के लिए न सिर्फ खिलौने बल्कि कूलर, पंखे, फर्नीचर, टीवी सेट, अध्ययन सामग्री, पुस्तकें और कम्प्यूटर सहित विभिन्न शिक्षण उपकरण प्रदान किए जा रहे हैं। आम नागरिकों, जन-प्रतिनिधियों, व्यापारियों, शासकीय सेवकों और स्वैच्छिक संगठनों ने इस अभियान में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है। आँगनवाड़ी केंद्रों में आने वाले बच्चों के लिए पौष्टिक खाद्य पदार्थ और अनाज इत्यादि मुहैया करवाने के लिए भी जनता विशेषकर किसानों ने सहयोग का हाथ बढ़ाया है। सामाजिक स्तर पर आ रही जागृति उल्लेखनीय है। बच्चों के कुपोषण को समाप्त कर उनके स्वास्थ्य के स्तर को ऊँचा उठाने में मदद मिलेगी।

मध्यप्रदेश श्रेष्ठ राज्यों में, लेकिन निरंतर प्रयास बढ़ाने जरूरी

टॉस्क फोर्स द्वारा बताया गया कि नीति आयोग द्वारा जारी की गई एसडीजी इंडिया इंडेक्स रिपोर्ट में मध्यप्रदेश को “अच्छे प्रदर्शन” वाले राज्यों की श्रेणी में रखा गया है, जो इस बात का परिचायक है कि राज्य ने स्वास्थ्य के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन किया है। प्रदेश में इस क्षेत्र में निरंतर प्रयास बढ़ाने की आवश्यकता है। टॉस्क फोर्स ने मातृ और शिशु स्वास्थ्य के क्षेत्र में लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए शासन के उच्च स्तर से नियमित रूप से समीक्षा एवं निगरानी को आवश्यक बताया है।

मुख्यमंत्री चौहान के प्रयास सराहनीय

टॉस्क फोर्स के सदस्यों ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बच्चों के कुपोषण को खत्म करने के लिए स्वयं सतत रूप से बैठकों में समीक्षा की है। टॉस्क फोर्स ने शिशु-मातृ कल्याण के क्षेत्र में अच्छे परिणाम के लिए भौतिक अधो-संरचना तथा मानव संसाधन में कमी को दूर करने, पोषण से संबंधित प्रयासों में शिशुओं के पूरक आहार, नियमित टीकाकरण, रोगों की रोकथाम, नवजात शिशुओं के लिए रेफेरल परिवहन और ब्लड बैंक जैसी सुविधाओं के विस्तार पर जोर दिया है। टॉस्क फोर्स ने मुख्यमंत्री श्री चौहान की पहल से हो रहे शिशु कल्याण के कार्यों और प्रदेश में आँगनवाड़ियों के बच्चों को पोषण, स्वास्थ्य, शिक्षा और संस्कार देने के प्रयासों एवं संचालित अभियान की भी प्रशंसा की।
madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
=========================================================== मुख्यमंत्री चौहान बच्चों के सुपोषित और शिक्षित भविष्य के लिए ठेला लेकर निकले
आँगनवाड़ी गोद लें अभियान के तहत इंदौर में बना उत्सवी माहौल
मुख्यमंत्री ने कहा आँगनवाड़ी केंद्र संस्कार का केंद्र बनेंगे
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आँगनवाड़ी केन्द्र संस्कार का केन्द्र बनेंगे। मुख्यमंत्री  चौहान मंगलवार को इंदौर स्थित लोधीपुरा की एक नम्बर गली से आँगनवाड़ी गोद लें अभियान के तहत ठेला लेकर निकले। इस दौरान उन्हें यहाँ की जनता द्वारा खुले हाथों से खिलौने के अलावा ऐसी सामग्री और उपहार भेंट किये गए, जिनको पाकर मुख्यमंत्री श्री चौहान अभिभूत हो गए। यहाँ न सिर्फ सामग्री और खिलौने भेंट किये गए, बल्कि कई नागरिकों ने लाखों की राशि के चेक भी प्रदान किये। अडॉप्ट ऍन आँगनवाड़ी सुपोषित और शिक्षित भविष्य के लिए इस अभियान में छोटे-छोटे बच्चों ने अपनी गुल्लक भी दान में दी। जब मुख्यमंत्री श्री चौहान लोधीपुरा की गली नम्बर 1 में पहुँचे तो यहाँ ऐसा माहौल बना हुआ था, मानो कोई उत्सव हो। माता-बहनों ने अपने घरों के बाहर दान की जाने वाली सामग्रियों के स्टॉल बनाकर रखे थे। महिलाएँ सजधज कर इस पवित्र अभियान में पलक पावड़े बिछाकर बेसब्री से इंतजार में थीं।

लोधीपुरा की तंग गली से मुख्यमंत्री श्री चौहान जब ठेला लेकर निकले, तो यहाँ की माता-बहनों ने 2-2 एवं 3-3 मंजिला गैलरी और खिड़कियों से खूब फूल बरसाए। गली में कोई हाथों में खिलौने तो कोई एलईडी, पंखे, पुस्तकें, कपड़े, पानी की केन, टैडीबियर, हाथी-घोड़े तो कोई बैग दान करने के लिए निकल पड़े। इस अभियान में नागरिकों ने तरह-तरह के खिलौने और उपहार भेंट करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लोधीपुरा के नरसिंह बाजार से सीतला माता बाजार तक ठेला चलाकर सामग्री एकत्रित की। सीतला माता बाजार में बनाये गए मंच से मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं अभिभूत हूँ, एक आव्हान पर इतनी सामग्री आ गई। वास्तव में इंदौर अद्भुत शहर है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबोधन के दौरान कहा कि आँगनवाड़ियों के कई बच्चे अंडरवेट हैं, वो कुपोषण के शिकार हैं। यह सिर्फ आँगनवाड़ी कार्यक्रताओं की जिम्मेदारी नहीं है, इसलिये समाज से आव्हान करने निकला हूँ। इंदौर की जनता से आव्हान है कि वह अपने जन्म-दिन या किसी खुशी के अवसर पर कुपोषित बच्चों को दूध, फल आदि भेंट करे। सक्षम जिले पिछड़े हुए जिलों को सामग्री भेंट करें।

जल-संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, सांसद श्री शंकर लालवानी, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह चावड़ा, श्रीमती मालिनी गौड़, विधायक श्री रमेश मेंदोला, श्री महेन्द्र हार्डिया, श्री आकाश विजयवर्गीय, पूर्व विधायक श्री मनोज पटेल, श्री जीतू जिराती, श्री गौरव रणदिवे, कलेक्टर श्री मनीष सिंह और बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे। madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
========================================================
इंदौर को दुनिया का सबसे अच्छा शहर बनायेंगे : मुख्यमंत्री चौहान
10 सालों में इंदौर हैदराबाद एवं बैंगलुरु को पीछे छोड़ देगा
इंदौर में देवी अहिल्याबाई होल्कर का विशाल स्मारक बनेगा
संगीत महाविद्यालय का नाम होगा स्वर कोकिला लता मंगेशकर महाविद्यालय
इंदौर में हुआ सात दिनी इंदौर गौरव महोत्सव का रंगारंग समापन
मुख्यमंत्री  चौहान इंदौर गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि इंदौर को दुनिया का सबसे अच्छा शहर बनायेंगे। इसे देश का आई.टी. हब बनाया जायेगा। सुपर कॉरीडोर पर 4.5 करोड़ रूपये की लागत से स्टार्टअप पार्क बनाया जायेगा। अंतर्राष्ट्रीय स्तर का स्टार्टअप ईको-सिस्टम विकसित किया जायेगा। इंदौर में अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा बन रहा है। अगले 10 वर्षों में इंदौर बैंगलुरु और हैदराबाद को पीछे छोड़ देगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज इंदौर में माँ अहिल्या की जन्म तिथि पर मनाये गये गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल हुए। इस सात दिवसीय गौरव महोत्सव का आज रंगारंग समापन हुआ। नेहरू स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रसिद्ध गायिका सुश्री श्रेया घोषाल एवं श्री मनोज मुंतशिर ने प्रस्तुतियाँ दीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 5 बार स्वच्छता में अव्वल आने वाला इंदौर अब छक्का लगाने की तैयारी में है। यह मालवा का मुकुट-मणि है। इंदौर में देवी अहिल्याबाई होल्कर का विशाल स्मारक बनाया जायेगा। इसके संचालन के लिये बनने वाले ट्रस्ट की अध्यक्ष श्रीमती सुमित्रा महाजन होंगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इंदौर की भूमि पर स्व. लता मंगेशकर ने जन्म लिया। राजेन्द्र नगर में 24 करोड़ रूपये की लागत से बनने वाले 1500 सीटर ऑडिटोरियम का नाम स्वर कोकिला लता मंगेशकर के नाम पर रखा जायेगा। चिमन बाग मैदान के पास स्थित संगीत महाविद्यालय का उन्नयन किया जायेगा तथा उसका नाम भी लता मंगेशकर के नाम पर रखा जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इंदौर में यातायात प्रबंधन का मास्टर प्लान बन रहा है। इंदौर के युवाओं ने बड़ी संख्या में स्टार्टअप कम्पनियाँ खड़ी कीं, जिसके लिये वे बधाई के पात्र हैं। श्री चौहान ने बताया कि बीजासन मंदिर से एबी रोड तक विकसित होने वाले इकानॉमिक कॉरीडोर से लाखों को रोजगार मिलेगा। पीथमपुर में देपालपुर तहसील में 2 हजार एकड़ में विकसित किये जा रहे क्षेत्र में अपार रोजगार की संभावना है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इंदौर दानवीरों का शहर है। हमने निर्णय लिया है कि इंदौर में कोई भी भीख नहीं माँगेगा। भिखारियों का पुनर्वास करेंगे। उनमें जो दिव्यांग और बीमार हैं, उनके लिये आश्रय-स्थल, अहिल्या-धाम एवं शिव-कुटीर बनाये जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमने संकल्प लिया है कि प्रदेश में कोई भी बच्चा कुपोषित नहीं रहेगा। मैं स्वयं आँगनवाड़ी के बच्चों के लिये खिलौने एवं अन्य सामग्री माँगने निकलता हूँ। लोगों ने अपार उत्साह दिखाया है। इंदौर शहरवासियों ने आँगनवाड़ियों के लिये आज 8.5 करोड़ रूपये के चैक प्रदान किये हैं। इसके लिये मैं इंदौर शहर का अभिनंदन करता हूँ। मध्यप्रदेश से कुपोषण को खत्म कर देंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम का शुभारंभ माँ अहिल्या की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। उन्होंने इंदौर की विभिन्न विभूतियों और प्रतिभाओं को सम्मानित किया। श्री चौहान ने इंदौर गौरव-गान का अनावरण भी किया।

कार्यक्रम में पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर, जल-संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, सांसद श्री शंकर लालवानी, विधायक गण उपस्थित थे। madhyapradeshnewsdiary,todayindia,todayindia24,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,madhyapradeshnews
========================================================

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *