• Wed. May 8th, 2024

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्री-मंडल के साथ पचमढ़ी रवाना हुए |
todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindia24

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्री-मंडल के साथ पचमढ़ी रवाना हुए |
मुख्यमंत्री चौहान मंत्री-मंडल के साथ रवाना हुए पचमढ़ी
दो दिन तक विकास योजनाओं और जन-कल्याणकारी कायक्रमों पर होगा मंथन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज रात मुख्यमंत्री निवास से मंत्री-मंडल के सदस्यों के साथ बस द्वारा पचमढ़ी के लिए रवाना हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान दो दिन तक पचमढ़ी में रहकर मंत्री-मंडल के सदस्यों के साथ मध्यप्रदेश को आत्म-निर्भर बनाने और विकास योजनाओं तथा आगामी जनकल्याणकारी कार्यक्रमों पर विचार- विमर्श करेंगे। मंत्री-मंडल के 14 मंत्री समूहों के साथ अलग-अलग विषयों पर चर्चा की जाएगी। मंत्री-मंडल के समक्ष योजनाओं और कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण भी किया जाएगा। दो दिन के इस मंथन के बाद जो निष्कर्ष निकलेंगे उन पर रोडमेप बनाकर प्रदेश के विकास के लिए कार्य किया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान पचमढ़ी रवाना होने से पूर्व निवास पर मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि पिछले दो वर्ष कोविड की भयानक लहर के कारण काफी कठिन थे। उन कठिन परिस्थितियों में भी कैबिनेट की पूरी टीम ने मिलकर न केवल कोविड के कहर से जनता को सुरक्षित रखने का कार्य किया, बल्कि प्रदेश में विकास के कार्य भी नहीं रूकने दिए और जन-कल्याणकारी योजनाओं का भी बेहतर क्रियान्वयन किया। अब हम आगे का रोडमेप तैयार कर रहे हैं। हमारा आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश का लक्ष्य तय है। एक बार फिर से लगातार जारी जनकल्याणकारी योजनाओं की हम समीक्षा करेंगे और सुधार की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे। नई योजनाओं की आवश्यकता पर चिंतन और विचार करेंगे। प्रदेश की समस्याओं के समाधान के लिए रास्ता निकालेंगे। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए एकाग्रचित होकर एक दिशा में, एक मन से, एक संकल्प के साथ हम विचार- विमर्श करेंगे। प्रदेश को विकास की राह पर आगे ले जाने और समाज के हर वर्ग के कल्याण की रूपरेखा तैयार करेंगे। इसलिए आज हम पचमढ़ी रवाना हो रहे हैं। पूरी टीम एक दिशा में जन-कल्याण के बारे में सोचेगी और विचार करेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जब सकारात्मक दृष्टि लेकर लोक-कल्याण के लिए विचार करते हैं तो अमृत निकलता ही है।

26 मार्च एवं 27 मार्च के चिंतन शिविर की जानकारी

26 मार्च सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री, मंत्री समूह को संबोधित करेंगे।

सुबह 10:30 बजे मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना को पुनः शुरू करने हेतु समिति का प्रस्तुतिकरण।

11 बजे कन्या विवाह योजना की विस्तृत प्रक्रिया और रूपरेखा हेतु समिति का प्रस्तुतिकरण।

दोपहर 12 बजे लाड़ली लक्ष्मी योजना की समिति का प्रस्तुतिरण एवं लाड़ली लक्ष्मी-2 पर चर्चा।

दोपहर 12:30 बजे राशन वितरण की व्यवस्था प्रभावी रूप से जनता के समक्ष रखने हेतु समिति का प्रस्तुतिकरण।

दोपहर 1 बजे सीएम राइज स्कूल के प्रभावी प्रचार-प्रसार और क्रियान्वयन के लिए समिति का प्रस्तुतिकरण।

दोपहर 2:30 बजे लोक स्‍वास्‍थ्‍य एवं एवं परिवार कल्याण विभाग की योजना को प्रभावी तरीके से रखने के लिए समिति का प्रस्तुतिकरण।

दोपहर 3 बजे जल-जीवन मिशन के क्रियान्वयन और सुप्रचारित करने के लिए समिति का प्रस्तुतिकरण।

दोपहर 3:30 बजे अनुसूचित जनजाति समूह के विषयों संबंधी योजना हेतु समिति का प्रस्तुतिकरण।।

सायं 4 बजे अनुसूचित जाति समूह के विषयों संबंधी योजना हेतु समिति का प्रस्तुतिकरण।।

सायं 4:30 बजे ओबीसी और सामान्य वर्ग के विषयों संबंधी योजना हेतु समिति का प्रस्तुतिकरण।

सायं 5 बजे प्रधानमंत्री आवास के मकानों के निर्माण के सुचारू क्रियान्वयन हेतु समिति का प्रस्तुतिकरण।

सायं 5:30 बज सड़कों पर विचरण करने वाले पशुओं की बेहतर व्यवस्था के लिए समिति का प्रस्तुतिकरण।

सायं 6 बजे गोबर्धन योजना पर विचार हेतु समिति का प्रस्तुतिकरण।

सायं 6:30 बजे कर्मचारी संघों से उनकी समस्याओं पर बात करने हेतु समिति से चर्चा।

सायं 7 बजे मुख्यमंत्री जी का संबोधन।

27 मार्च के कार्यक्रम

सुबह 9 बजे दिनांक 3 से 11 जनवरी में विभागीय समीक्षा बैठक में मुख्‍यमंत्री जी द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रियान्‍वयन पर चर्चा।

प्रातः 11 बजे विभागीय कार्यों, नवाचार एवं आगामी रणनीति पर चर्चा।

दोपहर 3 बजे प्रभार के जिलों से संबंधित विषयों पर चर्चा।

रात 6.30 बजे मुख्‍यमंत्री जी का समापन उद्बोधन।

रात 7:30 बजे मुख्‍यमंत्री जी द्वारा प्रेस ब्रीफ्रिंग।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्री-मंडल के साथ पचमढ़ी रवाना हुए |
todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindia24
================================================================ मुख्यमंत्री चौहान ने साध्वी ऋतंभरा का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने स्टेट हैंगर पर साध्वी ऋतंभरा जी के भोपाल आगमन पर उनका पुष्प-गुच्छ प्रदान कर स्वागत किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज शाम को लखनऊ प्रवास के बाद वायुयान से स्टेट हैंगर वापस लौटे थे।

todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindia24
===============================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने श्री योगी को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर दी बधाई
लखनऊ में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री योगी आदित्यनाथ और साथी मंत्रीगण को हार्दिक शुभकामनाएँ दी। उन्होंने कहा कि प्रभु श्रीराम जी से प्रार्थना है कि उत्तर प्रदेश पर सदैव कृपा बनाए रखें। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उत्तर प्रदेश, लोक-कल्याण एवं गरीबों के उत्थान के संकल्प को साकार करते हुए विकास के नए कीर्तिमान स्थापित करे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने उप मुख्यमंत्री द्वय श्री के.पी. मौर्य एवं श्री बृजेश पाठक को भी योगी सरकार में शामिल होने पर बधाई दी है। todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindia24
==============================================================
जिनमें टेलेंट है, वे अर्थाभाव में पढ़ाई से नहीं रहेंगे वंचित – मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 2 लाख 40 हजार विद्यार्थियों के खातों में 331 करोड रुपए की छात्रवृत्ति सिंगल क्लिक से की अंतरित
विद्यार्थियों से किया वुर्चअल संवाद
विद्यार्थियों ने कहा – राज्य सरकार की सहायता ने किए हमारे सपने साकार
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जिन विद्यार्थियों में टेलेंट है, जो पढ़ाई में अच्छे हैं और प्रतिभा सम्पन्न हैं, वे पैसे की कमी के कारण पढ़ाई से वंचित नहीं रहेंगे। राज्य सरकार ने ऐसे बच्चों को पढ़ाई के हर स्तर पर मदद करने के लिए विभिन्न योजनाएँ बनाई हैं। संबल योजना भी इसी उद्देश्य से बनाई गई है, जिससे हमारे गरीब परिवारों के प्रतिभाशाली बच्चे भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपना सपना साकार कर सकें। मुख्यमंत्री श्री चौहान दो लाख 40 हजार विद्यार्थियों के खातों में 331 करोड़ रुपए की पिछड़ा वर्ग पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति सिंगल क्लिक से अंतरित करने के बाद विद्यार्थियों से वर्चुअली संवाद कर रहे थे। पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री श्री राम खेलावन पटेल, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मण्डला, सीहोर, उज्जैन, देवास और सीधी के विद्यार्थियों से वर्चुअली संवाद किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्यार्थियों को होली और रंगपंचमी की शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि भविष्य के प्रति सकारात्मक रहना और अपने लक्ष्य के प्रति उत्साह से प्रयास करने से ही सफलता प्राप्त होती है। यह वास्तविकता है कि किसानों की आय इतनी अधिक नहीं होती कि वे पढ़ाई-लिखाई पर अधिक खर्च कर सकें। मजदूर परिवारों से आए बच्चों के सम्मुख भी यह समस्या है। आप मेहनत करें, लक्ष्य के प्रति समर्पित रहें, राज्य सरकार आपका साथ देगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस वर्ष 703 करोड़ रुपये स्कॉलरशिप के रूप में दिये जायेंगे। कोरोना काल में व्यवस्था प्रभावित हुई थी, लेकिन अब विद्यार्थियों को समय पर छात्रवृत्ति की राशि प्राप्त होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान से वर्चुअल संवाद में पीएचडी कर व्याख्याता बनने की इच्छुक एम.ए. अर्थशास्त्र की सीधी जिले की छात्रा सुश्री सोनिका यादव ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं के परिणाम स्वरूप ही हम यहाँ तक पढ़ाई कर पाए हैं। सीहोर जिले के बुधनी में लकड़ी के खिलौने बनाने वाले श्री सुजान विश्वकर्मा के पुत्र श्री शुभम विश्वकर्मा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (आईआईएम) कोलकाता से एमबीए कर रहे हैं। राज्य शासन द्वारा उनकी 11 लाख 54 हजार 500 रूपए की फीस का भुगतान किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान से संवाद में शुभम के पिता श्री सुजान विश्वकर्मा ने कहा कि राज्य सरकार की सहायता के बिना शुभम का यह सपना साकार नहीं हो पाता।

मुख्यमंत्री श्री चौहान को मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर रहे देवास के श्री अभिषेक विश्वकर्मा ने बताया कि उनके पिता मजदूर हैं। राज्य शासन से प्राप्त छात्रवृत्ति के भरोसे ही उनकी बी.ई करने की योजना है। उज्जैन की सुश्री पल्लवी बैरागी बी.एस.सी. सांख्यिकी की छात्रा हैं। वे यूपीएससी की परीक्षा देकर आईएएस बनना चाहती हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सुश्री पल्लवी से कहा कि जो लक्ष्य तय कर समर्पित भाव से मेहनत करते हैं, उन्हें सफलता अवश्य मिलती है। मंडला जिले के किसान परिवार की सुश्री अंजलि यादव नर्सिंग का कोर्स कर रही हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सुश्री अंजलि को इस सेवाभाव के कार्य में जाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा बड़ा संकल्प है। खूब सेवा करें और यशस्वी हों।

पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण विभाग प्रतिवर्ष लगभग छह लाख से अधिक विद्यार्थियों को पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति का वितरण करता है। यह छात्रवृत्ति, स्नातक, स्नातकोत्तर तथा तकनीकी एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को दी जाती है। छात्रवृत्ति विद्यार्थियों के एकल बैंक खातों में जारी की जाती है। जिन विद्यार्थियों के माता-पिता और अभिभावकों की समस्त स्त्रोतों से वार्षिक आय 3 लाख रूपये से कम है, वे छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। साथ ही लगभग 32 लाख से अधिक बच्चों को प्री-मेट्रिक छात्रवृत्ति का वितरण स्कूल शिक्षा विभाग के माध्यम से किया जाता है। todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindia24
================================================================ मुख्यमंत्री चौहान ने स्वतंत्रता सेनानी तथा पत्रकार श्री गणेश शंकर विद्यार्थी के बलिदान दिवस पर किया नमन
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वतंत्रता सेनानी तथा प्रख्यात पत्रकार श्री गणेश शंकर विद्यार्थी के बलिदान दिवस पर उन्हें स्मरण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निवास कार्यालय स्थित सभागार में उनके चित्र पर माल्यार्पण किया।

श्री गणेश शंकर ‘विद्यार्थी’ का जन्म 26 अक्टूबर 1890 को इलाहाबाद में हुआ था। श्री विद्यार्थी निडर और निष्पक्ष पत्रकार, समाज-सेवी और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे। भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन के इतिहास में उनका नाम अजर-अमर है। श्री विद्यार्थी एक ऐसे पत्रकार थे, जिन्होंने अपनी लेखनी की ताकत से भारत में अंग्रेज़ी शासन की नींद उड़ा दी। उन्होंने अपनी कलम और वाणी के साथ अहिंसावादी विचारों और क्रांतिकारियों को समान रूप से समर्थन और सहयोग दिया। अपने छोटे जीवन-काल में उन्होंने क्रूर व्यवस्था के खिलाफ आवाज़ उठाई। वे ‘कर्मयोगी’ और ‘स्वराज्य’ जैसे क्रांन्तिकारी-पत्रों से जुड़े और उनमें अपने लेख भी लिखे। वे “प्रताप” समाचार-पत्र के संपादक भी रहे। अपनी क्रांतिकारी पत्रिकारिता के कारण उन्हें बहुत कष्ट भी झेलने पड़े। ब्रिटिश सरकार ने उन पर कई मुक़दमे किये, भारी जुर्माना लगाया और कई बार गिरफ्तार कर जेल भी भेजा। उनका निधन 25 मार्च 1931 को कानपुर में हुआ। todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindia24
===============================================================
मुख्यमंत्री चौहान ने स्मार्ट उद्यान में कश्मीरी पंडितों की स्मृति में किया पौध-रोपण
द कश्मीर फाइल्स के निदेशक श्री विवेक अग्निहोत्री ने भी रोपा पौधा
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लगाए बेल, रुद्राक्ष और शमी के पौधे
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में कश्मीरी पंडितों की स्मृति में पौध-रोपण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने द कश्मीर फाइल्स के निदेशक श्री विवेक अग्निहोत्री तथा भोपाल निवासी कश्मीरी विस्थापितों के साथ बेल, रुद्राक्ष और शमी के पौधे लगाए। आज लगाए गए बेल को शारदा, रुद्राक्ष को शिव और शमी को स्वर्गीय श्री श्यामा प्रसाद मुखर्जी की स्मृति में श्यामा नाम दिया गया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पौध-रोपण के बाद स्मार्ट पार्क में उपस्थित मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा करते हुए कहा कि हमारे कश्मीरी भाई-बहन अपनी मातृभूमि छोड़ने के लिए विवश और मजबूर हुए। इसके बावजुद उन्होंने अपने ज्ञान से विश्व को आलोकित करने का काम किया है, हिम्मत नहीं हारी। मैं उनकी हिम्मत को प्रणाम करता हूँ। कश्मीर से विस्थापित पंडित परिवारों के दर्द को दुनिया ने जाना है। इस संबंध में श्री विवेक अग्निहोत्री ने मध्यप्रदेश में संग्रहालय और कला केंद्र की स्थापना का सुझाव रखा है। राज्य सरकार इसके लिए स्थान और आवश्यक सहायता उपलब्ध कराएगी। श्री विवेक अग्निहोत्री ने भी मीडिया प्रतिनिधियों से चर्चा की।

आज लगाया गया शमी आयुर्वेद की दृष्टि से अत्यंत गुणकारी माना गया है। साथ ही यज्ञों में शमी वृक्ष की समिधाओं का प्रयोग शुभ माना गया है। बेल पत्र को बिल्व भी कहा जाता है। भगवान शिव को श्रद्धापूर्वक बेल पत्र चढ़ाया जाता है। रुद्राक्ष का पौधा आस्था का प्रतीक माना जाता है। इसके फल की मालाएँ भी धारण की जाती हैं। रुद्राक्ष धारण करने से सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है। इसके बीज मुख्य रूप से भारत और नेपाल में आभूषण और माला के रूप में उपयोग किए जाते हैं। रुद्राक्ष हिमालय के प्रदेशों के अतिरिक्त असम, मध्यप्रदेश, उत्तरांचल, अरूणाचल प्रदेश, बंगाल में पर्याप्त मात्र में पाए जाते हैं। इसके अलावा दक्षिण भारत में भी रुद्राक्ष के वृक्ष देखे जा सकते हैं।
todayindia,shivrajsinghchouhan,mpcm,mpnews,todayindia24
=============================================================

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *