• Sun. May 19th, 2024

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मणिपुर में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्‍यास किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मणिपुर में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्‍यास किया
pmindia,narendra modi,Primeminister narendra modi,PM,prime minister of india,todayindia,todayindianews24,today india,todayindialiveप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मणिपुर के युवाओं, खासकर राज्य की बेटियों ने पूरे विश्व में देश का नाम रौशन किया है और देश के युवा मणिपुर के खिलाड़ियों से प्रेरणा ले रहे हैं।

इम्फाल में एक जनसभा में श्री मोदी ने कहा कि मणिपुर एक ऐसा राज्य रहा है जो विभिन्न क्षेत्रों विशेषकर खेल में देश के लिए सबसे दुर्लभ रत्नों में से एक है। राज्य के खिलाड़ियों ने देश के लिए ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों सहित अंतर्राष्ट्रीय आयोजनों में ख्याति अर्जित की। उन्होंने यह भी कहा कि मणिपुर में एक आधुनिक खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की गई है।

मणिपुर में कानून-व्यवस्था की स्थिति के बारे में प्रधान मंत्री ने कहा कि डबल इंजन सरकार के निरंतर प्रयासों से कानून-व्यवस्था में सुधार हुआ है और इस क्षेत्र में असुरक्षा में बहुत कमी आई है। उन्होंने कहा कि आज मणिपुर सहित पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में शांति आई है और विकास हुआ है और इस क्षेत्र के सैकड़ों युवा हथियार छोड़ कर विकास की मुख्यधारा में शामिल हो गए हैं।

श्री मोदी ने यह भी कहा कि एक दशक से लंबित मुद्दों को हल करने के लिए वर्तमान भाजपा नेतृत्व वाली सरकार के ईमानदार प्रयास के कारण मणिपुर एक नाकाबंदी राज्य से अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए रास्ता खोलने वाला राज्य बन गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने पूर्वोत्तर के लिए ‘एक्ट ईस्ट’ करने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि ईश्वर ने इस क्षेत्र को इतने सारे प्राकृतिक संसाधन और इतनी क्षमताएं दी हैं जिससे इस क्षेत्र में विकास और पर्यटन की संभावनाएं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्वोत्‍तर में इन संभावनाओं को साकार करने के लिए अब काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर अब भारत के विकास का प्रवेश द्वार बन रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि 21वीं सदी का यह दशक मणिपुर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और उन्‍होंने अतीत में समय की बर्बादी पर खेद व्‍यक्‍त किया। उन्होंने कहा कि “हमें मणिपुर में भी स्थिरता बनाए रखनी है और मणिपुर को विकास की नई ऊंचाइयों पर ले जाना है। केवल डबल इंजन वाली सरकार ही यह काम कर सकती है।

श्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह इंफाल के हप्ता कांगजीबुंग में आयोजित जनसभा के दौरान लगभग एक हजार 850 करोड़ रूपये लागत की 13 परियोजनाओं का उद्घाटन तथा लगभग 2 हजार 950 करोड़ रुपये की लागत वाली 9 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

ये परियोजनाएं सड़क बुनियादी ढॉचा, पेयजल आपूर्ति, स्वास्थ्य, शहरी विकास, आवासन, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास, कला और संस्कृति जैसे विविध क्षेत्रों से संबंधित हैं।
============================Courtesy==========================
pmindia,narendra modi,Primeminister narendra modi,PM,prime minister of india,todayindia,todayindianews24,today india,todayindialive

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *