• Sun. May 5th, 2024

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सपत्नीक श्री रावतपुरा सरकार चातुर्मास कार्यक्रम में पादुका पूजन कर आशीर्वाद लिया
todayindia,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiaryमुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नरसिंहपुर ज़िले की तेंदुखेड़ा तहसील के राजमार्ग चौराहा स्थित श्री लीला लॉन में संत श्री रविशंकर जी महाराज श्री रावतपुरा सरकार के चातुर्मास कार्यक्रम में पहुँचे। मुख्यमंत्री श्री चौहान और उनकी धर्म पत्नी श्रीमती साधना सिंह ने पादुका पूजन किया और श्री रावतपुरा सरकार से आशीर्वाद लिया।

वन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह, राज्यसभा सांसद श्री कैलाश सोनी, सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह, विधायक, अधिकारी और जन-प्रतिनिधि मौजूद थे।
=================================================================सभी प्रबंध पुख्ता हों, किसी भी प्रकार की न रहे कमी : मुख्यमंत्री चौहान
केन्द्रीय गृहमंत्री श्री शाह के प्रस्तावित जबलपुर प्रवास की तैयारियों की समीक्षा
केन्द्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह के 18 सितम्बर को जबलपुर संभावित दौरे के मद्देनजर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जबलपुर सर्किट हाउस में प्रस्तावित कार्यक्रम संबंधी समीक्षा की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी को स्पष्ट रूप से हिदायत दी है कि जबलपुर में सभी प्रबंध पुख्ता रहे, किसी भी कार्यक्रम में किसी भी प्रकार की कोई कमी न रहे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने केन्द्रीय गृह मंत्री श्री शाह के जबलपुर प्रवास के दौरान आदिवासी जननायक शंकरशाह और रघुनाथ शाह की मूर्ति पर माल्यार्पण, आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव में जनजाति नायकों का गौरव समारोह, उज्जवला योजना का शुभारंभ, समर्थ, समृद्ध एवं आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण पर बुद्धिजीवियों के साथ परिचर्चा इत्यादि को बेहतर तरीके से संपादित करने के निर्देश दिये।

जननायक शंकरशाह और रघुनाथ शाह की मूर्ति पर माल्यार्पण कार्यक्रम के दौरान उन पर केन्द्रित लघु फिल्म व आजादी पर केन्द्रित प्रदर्शनी तथा उनके कविताओं की प्रस्तुति की रूपरेखा बनाते हुये कहा गया कि इस कार्यक्रम में जनजाति समुदाय के चिन्हित मुखियाओं को आमंत्रित किया जाये। इस दौरान इस बात का भी ध्यान रखा जाये कि कोरोना गाईड लाइन का पालन भी हो। कन्या-पूजन में तीन कन्याएँ हो और कार्यक्रम समुचित रूप से व्यवस्थित रहें। आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव के अंतर्गत जनजाति नायकों का गौरव समारोह का कार्यक्रम 18 सितम्बर से 18 नवम्बर तक चले। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि उज्जवला-2 योजना के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम नारी शक्ति पर केन्द्रित हो। साथ ही समृद्ध एवं आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश के निर्माण पर परिचर्चा भी मध्यप्रदेश के विकास को प्रदर्शित करेगी।

वर्षा की स्थिति और जरूरतों के अनुसार उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वर्षा की वर्तमान स्थिति के कारण बरगी सहित अन्य बड़े बाधों में बिजली उत्पादन की संभावनाओं पर चर्चा करते हुये कहा कि आवश्यकता पड़ने पर कोयला और बिजली की खरीदी साईंटिफिक तरीके से होगी। धान के लिये अभी पानी की जरूरत है। बेहतर उपाय कर किसानों को पानी उपलब्ध कराएँ। नहरों की साफ सफाई व टूट-फूट के समाधान जन-प्रतिनिधि जनता व प्रशासन मिलकर करें। इस समय व्यवस्था बनायें रखना और संसाधनों का बेहतर उपयोग करना हम सब का दायित्व हैं। इस बात का ध्यान रखे। बैठक के दौरान डेंगू के प्रभावी रोकथाम के निर्देश भी दिये।

बैठक में क्षेत्रीय सांसद श्री राकेश सिंह, विधायक श्री अजय विश्नोई, श्री सुशील इंदू तिवारी, श्री अशोक रोहाणी, श्रीमती मनोरमा पटेल, श्री जीएस ठाकुर, कमिश्नर श्री बी. चन्द्रशेखर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
=================================================================प्रदेश के स्कूलों में छठवीं कक्षा से दी जायेगी व्यावसायिक शिक्षा: मुख्यमंत्री चौहान
मुख्यमंत्री ने आचार्य श्री विद्यासागर महाराज से लिया आशीर्वाद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ज्ञान देने वाली, कौशल का विकास करने वाली और चरित्र निर्माण कर बेहतर नागरिक बनाने वाली शिक्षा व्यवस्था पर जोर देते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति के तहत प्रदेश के स्कूलों में छठवीं कक्षा से व्यावसायिक शिक्षा दी जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह बात आज जबलपुर में पुण्य सलिला मां नर्मदा के तिलवाराघाट स्थित दयोदय तीर्थ स्थल परिसर में कही। इसके पहले मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहां सपत्नीक आचार्य श्री विद्यासागर महाराज के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज शिक्षक दिवस है और आचार्य श्री विद्यासागर महाराज से बड़ा शिक्षक कौन हो सकता है, हम सबको उनके जीवन दर्शन और जनकल्याण कार्यों का अनुसरण करना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां संचालित प्रतिभास्थली विद्यालय के माध्यम से छात्रों को सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षा दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने आचार्य श्री से लिया आशीर्वाद

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सपत्नीक तिलवाराघाट स्थित दयोदय तीर्थ में पावन वर्षायोग चातुर्मास कर रहे प्रख्यात दिगम्बर जैनाचार्य श्री विद्यासागर महाराज का दर्शन कर आशीर्वाद लिया।

नई शिक्षा नीति में कौशल विकास शामिल

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा लागू की गई नई शिक्षा नीति में कौशल विकास को प्रमुखता से शामिल किया गया है।

हाथकरघा के माध्यम से आर्थिक स्वावलंबन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आचार्य श्री ने हाथकरघा के माध्यम से आर्थिक स्वावलंबन का नया मार्ग दिखाया है। हाथकरघा से वस्त्र निर्माण कर अनेकों जनजातीय व आदिवासी बहनें रोजगार प्राप्त कर रही हैं। उन्होंने कहा कि देश में महात्मा गांधी के बाद आचार्य श्री ने ही हाथकरघा को स्वावलंबन का प्रतीक बनाया है।

पूर्णायु आयुर्वेद चिकित्सालय का निरीक्षण

मुख्यमंत्री ने यहां संचालित पूर्णायु आयुर्वेद चिकित्सालय एवं अनुसंधान विद्यापीठ का अवलोकन किया। यहां आयुर्वेद का सौ बिस्तरों का अस्पताल चल रहा है और इसे बढ़ाकर जल्दी ही 800 बिस्तरों की क्षमता की जावेगी। साथ ही गरीब और असहाय व्यक्तियों की यहां नि:शुल्क उपचार की व्यवस्था रहेगी। राज्य शासन ने इसी शैक्षणिक सत्र से यहां सौ बालिकाओं के अध्ययन हेतु बी.ए.एम.एस. पाठ्यक्रम संचालित करने के लिए महाविद्यालय शुरू करने की अनुमति प्रदान की है। इस महाविद्यालय का संचालन गुरूकुल पद्धति से होगा।

प्रदेश की खुशहाली का लिया आशीर्वाद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने दयोदय तीर्थ परिसर स्थित भगवान आदिनाथ के मंदिर में धर्मपत्नी श्रीमती साधना सिंह चौहान के साथ श्रीफल अर्पित कर आरती-पूजन कर प्रदेश की सुख, समृद्धि एवं खुशहाली का आशीर्वाद लिया।

मुख्यमंत्री ने की गौ-पूजा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहां गौ-शाला में पहुंचकर गौ-माता की आरती-पूजा की और गाय को गुड़ और रोटी खिलाया।

चल-चरखा केन्द्र का निरीक्षण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यहां दयोदय तीर्थ परिसर में संचालित हाथकरघा वस्त्र निर्माण इकाई चल-चरखा केन्द्र का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री को ब्रह्मचारिणी दीदीयों ने यहां हाथकरघा से वस्त्र निर्माण की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी। श्री चौहान ने यहां के निर्मित वस्त्रों के गुणवत्ता की जमकर सराहना की।

मुख्यमंत्री ने प्रकल्पों को सराहा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आचार्य श्री की प्रेरणा से यहां संचालित गौ-शाला, छात्र शिक्षा के लिए प्रतिभास्थली और हाथकरघा वस्त्र निर्माण सहित पीड़ित मानवता की सेवा और गरीब व असहायों के इलाज हेतु संचालित पूर्णायु चिकित्सालय एवं अनुसंधान विद्यापीठ जैसे सभी प्रकल्पों की सराहना की।

इस दौरान प्रतिष्ठाचार्य विनय ब्रह्मचारी, ब्रह्मचारिणी दीदी, पूर्व राज्यमंत्री शरद जैन सहित परिसर में श्रृद्धालुगण मौजूद थे।
=================================================================मुख्यमंत्री चौहान ने शिक्षक दिवस पर डॉ. राधाकृष्णन का किया स्मरण
माल्यार्पण कर नमन किया
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति, प्रख्यात शिक्षाविद और दार्शनिक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर उन्हें नमन किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्यमंत्री निवास के सभागार में डॉ. राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण किया। डॉ. राधाकृष्णन का जन्म दिवस भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सर्वपल्ली राधाकृष्णन के कथन को ट् वीट किया है कि ” शिक्षक वह नहीं जो छात्र के दिमाग में तथ्यों को जबरन ठूसे, बल्कि वास्तविक शिक्षक तो वह है, जो उसे आने वाले कल की चुनौतियों के लिए तैयार करे।”

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि शिक्षा और ज्ञान को जीवन का सबसे सशक्त आधार मानने वाले भारतीय संस्कृति के संवाहक डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के सपनों के शिक्षित, समर्थ और सशक्त भारत के निर्माण में मध्यप्रदेश अपना हर संभव योगदान देने के लिए संकल्पित है।
=================================================================एप्को द्वारा “ग्रीन गणेश” प्रतिमा निर्माण के शिविर का दूसरा दिन
एप्को द्वारा आयोजित मिटटी से गणेश प्रतिमा निर्माण के प्रशिक्षण शिविर को जन सामान्य का व्यापक समर्थन मिल रहा है। एप्को वर्ष 2016 से प्रतिवर्ष ग्रीन गणेश शिविर का आयोजन करता आ रहा है। इस आयोजन से जन सामान्य में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता देखने को मिल रही है। जन सामान्य में पी.ओ.पी. से बनी मूर्तियों एवं उन पर लगे रासायनिक रंगों के प्रति चेतना जागृत हुई है। अब नागरिक स्वप्रेरणा से ग्रीन गणेश प्रतिमा निर्माण के लिये प्रेरित हो रहे है। शिविर के दूसरे दिन 50 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया तथा एप्को के प्रशिक्षकों के मार्गदर्शन में मिट्टी से गणेश प्रतिमा बनाना सीखा। यह शिविर 8 सितम्बर तक प्रतिदिन दोपहर 3 से 6 बजे तक संचालित रहेगा।

कार्यक्रम का समन्वयन एप्कों के अधीक्षण यंत्री श्री जे.पी. नामदेव एवं सहायक यंत्री श्री संजय पाण्डेय द्वारा किया जा रहा है। मूर्ति निर्माण का प्रशिक्षण एप्को के सहायक वास्तुविद् श्री कमलेश वर्मा द्वारा दिया जा रहा है।
=================================================================लव-कुश जन्मोत्सव समारोह में शामिल हुए परिवहन मंत्री राजपूत
परिवहन एवं राजस्व मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत लव-कुश जयंती के अवसर पर शनिवार को सागर के जैसीनगर में आयोजित समारोह में शामिल हुए। लव-कुश जन्मोत्सव के अवसर पर मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि लव-कुश भगवान श्रीराम-सीता के जुड़वा बेटे थे। लव ने लवपुरी नगर की स्थापना की थी, जो वर्तमान में लाहौर में स्थित है। यहाँ एक किले में लव का मंदिर भी बना हुआ है। दक्षिण कौशल प्रदेश, जो आज छत्तीसगढ़ में स्थित है, में कुश का अभिषेक किया गया। मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि आज के युवाओं को भगवान श्रीराम के बताये हुए मार्ग पर चलना चाहिये।

जन्मोत्सव के अवसर पर शहर में शोभा-यात्रा निकाली गई, जो जैसीनगर के मुख्य मार्ग से होते हुए कार्यक्रम स्थल तक पहुँची। इस अवसर पर अखाड़े, भजन-मण्डलियों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कलाकारों तथा समाज के वरिष्ठ पदाधिकारी एवं समाज-सेवियों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर शहर के श्रद्धालुओं और भक्तजनों ने बड़ी संख्या में उपस्थित होकर जन्मोत्सव में भाग लिया।
=================================================================दतिया में 57 करोड़ रूपये से पुर्नघनत्वीकरण योजना में होंगे कार्य : मंत्री डॉ. मिश्रा
बग्गी खाना क्षेत्र के निरीक्षण में की जनता से चर्चा और माँगे सुझाव
गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को किला चौक दतिया स्थित बग्गी खाना क्षेत्र का निरीक्षण हाउसिंग बोर्ड के कमिशनर श्री भरत यादव के साथ किया। उन्होंने बताया कि दतिया में पुर्नघनत्वीकरण योजना के अंतर्गत 57 करोड़ 9 लाख रूपये की राशि से निर्माण कार्य किये जाने हैं। दतिया के विकास के लिये उन्होंने निरीक्षण के दौरान आम लोगों से चर्चा की। डॉ. मिश्रा ने जनता से सुझाव भी माँगे जिससे कि आवश्यकतानुसार बग्गीखाना क्षेत्र में विाकस के कार्य कराये जा सकें।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया कि गृह विभाग की बग्गी खाना में 7 हजार 930 वर्ग मीटर की जमीन है। पुर्नघनत्वीकरण योजना अंतर्गत निर्माण कार्यों के साथ ही बग्गी खाना क्षेत्र का सौंदर्यीकरण किया जाना है। उन्होंने बताया कि योजना अंतर्गत प्रस्तावित निर्माण कार्यों में 40 आवास गृह विभाग के लिये, 40 आवास सामान्य प्रशासन अंतर्गत, पुलिस चौकी, नवीन एसडीओपी कार्यालय, डीएसपी अजाक कार्यालय, डीएसपी महिला प्रकोष्ठ कार्यालय, रक्षित निरीक्षक कार्यालय, इंडोर स्टेडियम, बस स्टेण्ड एवं अन्य निर्माण कार्य सम्मिलित हैं।

गृह मंत्री ने किया पैदल निरीक्षण

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों और जन-प्रतिनिधियों के साथ किला चौक से सिटी अस्पताल, गांधी पार्क, ठण्डी सड़क होते हुए फव्वारा तक मार्ग का निरीक्षण किया। उन्होंने बस स्टेण्ड नगर पालिका पार्किंग स्थल का भी अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने आमजनों से चर्चा की और शहर के विकास के लिये सुझाव भी आमंत्रित किये।

निरीक्षण के दौरान पूर्व विधायकद्वय डॉ. आशाराम अहिरवार एवं श्री प्रदीप अग्रवाल, भाण्डेर विधायक प्रतिनिधि डॉ. संतराम सिरोनिया, श्री योगेश सक्सेना, श्री पंकज शुक्ला, डॉ. सलीम कुरैशी, श्री विपिन गोस्वामी और अन्य जन-प्रतिनिधियों ने उपस्थित होकर सुझाव भी दिये।
=================================================================ऊर्जा मंत्री तोमर ने कार्य में लापरवाही पर दो इंजीनियरों की वेतन वृद्धि रोकने के दिए निर्देश
ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने भिण्ड जिले के खनैता ग्राम में ट्रांसफार्मर को छूती हुई झाड़ी और पेड़ की डाली कुल्हाड़ी मंगाकर स्वयं काटी और विद्युत विभाग के सहायक यंत्री और जूनियर इंजीनियर की लापरवाही के कारण एक-एक वेतन वृद्धि रोके जाने के निर्देश दिए।

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने मालनपुर के विकास भवन में ऊर्जा विभाग के अधिकारियों की बैठक में हिदायत दी कि ग्रामीण क्षेत्रों में मेन्टेनेंशन प्राथमिकता से किया जाए। आगामी 3 माह में फिर से समीक्षा करेंगे। मंत्री श्री तोमर ने भिण्ड जिले के गोहद तहसील के ग्राम एंडोरी में गौ-शाला का शुभारंभ भी किया। नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओ.पी.एस. भदौरिया भी इस अवसर पर मौजूद थे।
=================================================================मंत्री सारंग ने किया “राजाराम रूपध्वनि कला दीर्घा” का उद्घाटन
चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने प्रख्यात चित्रकार प्रो. राजाराम के सम्मान में “राजाराम रूपध्वनि कला दीर्घा” का आज भोपाल में उद्घाटन किया। प्रो. राजाराम की याद में उनके विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई दीर्घा में प्रो. राजाराम सहित उनके विद्यार्थियों की कला कृतियाँ प्रदर्शित की गई है। यह दीर्घा एच-8, सूर्या कालोनी, सर्वधर्म सी-सेक्टर, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी नगर, कोलार मार्ग में एक माह तक रोज शाम 3 से 6 बजे तक कला प्रेमियों के लिये खुली रहेंगी।

मंत्री श्री सारंग ने इस मौके पर कहा कि कलाकार से लिये सौभाग्य की बात है कि उनकी याद में उनके विद्यार्थियों द्वारा कला-कृतियाँ लगाई गई है। साथ ही यह और अच्छी बात है कि गुरू और शिष्य की कृतियाँ एक ही दीर्घा में संग्रहित है। उन्होंने कहा कि शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने गुरू को इससे अच्छी आदरांजलि नहीं हो सकती।

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि प्रो. राजाराम ने उनकी दादी की तस्वीर वर्णन अनुसार बनाई थी। प्रो. राजाराम की कला कृतियायों में उनके विचार परिलक्षित होते है। उन्होंने कहा कि कला उन्नयन के लिये दीर्घा महत्ता स्थान हो गया है। कला और कलाकारों को आगे बढ़ाने का यह प्रकल्प सुन्दर एवं सार्थक होगा। शुरूआत में मंत्री श्री सारंग ने कला दीर्घा का उद्घाटन कर दीर्घा में लगी कला कृतियों का उवलोकन किया। उन्होंने केनवास शीट पर लिखा कलाकार का दर्शन उसका विचार उसकी कला से प्रदर्शित होता है। यह राजाराम की कला कृतियों में महसूस होता है।

इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार श्री राजेन्द्र शर्मा, प्रख्यात साहित्य सेवी डॉ. देवेन्द्र दीपक, कार्यक्रम की संयोजक डॉ. विनय राजाराम सहित प्रोफेसर राजाराम के सभी विद्यार्थीगण मौजूद थे।
===============================================================
भारत की शिक्षा व्यवस्था के आदर्श मूल्य और संस्कार के वाहक है शिक्षक-राज्य मंत्री परमार
राज्य स्तरीय शिक्षक समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 27 शिक्षक हुए सम्मानित
स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री श्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि शिक्षक भारत की शिक्षा व्यवस्था के आदर्श, मूल्य और संस्कार के वाहक हैं। शिक्षक भारत की सनातन परंपरा का पालन करते हुए विद्यार्थियों को पढ़ाने लिखाने तक सीमित न होकर, उन्हें अंधकार से प्रकाश की ओर ले जाने वाले और जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने वाला एक व्यक्तित्व है। श्री परमार वल्लभ भवन में वर्चुअली ऑनलाइन आयोजित “राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह” में शिक्षण क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित कर रहे थे। श्री परमार ने शिक्षकों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि शिक्षक बच्चों के भविष्य को आकार देते है और इस तरह राष्ट्र के भावी भविष्य का निर्माण करते है। इस नेक योगदान के कारण ही शिक्षक समाज के सबसे ज्यादा सम्मानित सदस्य हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों से 27 शिक्षकों का सम्मान करते हुए श्री परमार ने कहा कि यह सम्मान प्रदेश के हर शिक्षक और शिक्षा व्यवस्था से जुड़े हर अधिकारी-कर्मचारी का सम्मान है। श्री परमार ने भोपाल जिले की शिक्षिका श्रीमती वंदना पांडे को मंत्रालय में सम्मानित करते हुए प्रदेश के विभिन्न जिलों के एनआईसी कक्षा से जुड़े शिक्षकों को शाल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र और 25 हज़ार रुपये की सम्मान राशि से सम्मानित किया।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित शिक्षक का किया सम्मान

श्री परमार ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित मंडला जिले के बिछिया विकासखंड के शासकीय हाई स्कूल मांद के माध्यमिक शिक्षक श्री शक्ति पटेल को सम्मानित किया। श्री परमार ने उन्हें शाल, श्रीफल, प्रशस्ति पत्र और राज्य शासन की ओर से 11 हज़ार रुपये की सम्मान राशि का चेक भेंट किया।

आचार्य चाणक्य का अनुसरण कर भारत को बनाये विश्वगुरु

राज्यमंत्री परमार ने सभी शिक्षकों को आचार्य चाणक्य का उदाहरण देते हुए कहा कि आचार्य चाणक्य ने देश को संगठित और विदेशी शक्तियों का नाश कर अखंड भारत का निर्माण किया था। एक बार पुनः शिक्षा के क्षेत्र में भारत का पुनर्निर्माण किया जाना है। देश के अच्छे नागरिक को विकसित करने के साथ विद्यार्थी के अंदर संवेदनशील व्यक्तित्व का निर्माण करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। श्री परमार ने सभी शिक्षकों से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के आलोक में भारत को विश्व गुरु बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने का आग्रह भी किया।

कोरोना काल में दिवंगत शिक्षकों को दी श्रद्धांजलि

श्री परमार ने कोरोना काल की विषम परिस्थितियों में शिक्षा व्यवस्था के दिवंगत हुए सभी शिक्षकों और स्टाफ को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा हमारे शिक्षकों ने कोरोना संकटकाल के दौरान शासन द्वारा सौपे विभिन्न दायित्यों का निर्वहन कर आमजन को राहत पहुंचाने के साथ-साथ विद्यार्थियों की शिक्षा निरंतर रखने का उत्कृष्ट कार्य किया है। भविष्य में जब इतिहास लिखा जाएगा तो शिक्षा क्षेत्र में उनका स्मरण और योगदान हमेशा याद रखा जाएगा।

अपनी क्षमताओं से आगे बढ़कर निभाया शिक्षकों ने कर्तव्य- प्रमुख सचिव श्रीमती शमी

प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने कोरोना संकटकाल के दौरान शिक्षकों के योगदान का उल्लेख करते हुए कहा कि शासकीय और अशासकीय विद्यालयों के सभी शिक्षकों ने पाठ्यपुस्तक से आगे बढ़ते हुए नित नए प्रयोग कर शिक्षा व्यवस्था को निरंतर रख विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’, डिजिलेप और यूट्यूब पर कक्षाओं जैसी प्रयोग सिर्फ इसलिए सफल रहे क्योंकि हमारे शिक्षकों ने पूरी ईमानदारी और क्षमताओं से आगे बढ़कर अपना कर्तव्य निभाया है। श्रीमती शमी ने कोरोना वायरस से दिवंगत शिक्षकों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं भी दी।

प्रदेश के 27 शिक्षक हुए सम्मानित

“राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह 2021” के ऑनलाइन कार्यक्रम में प्रदेश के विभिन्न जिलों के 27 शिक्षकों को शिक्षण क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। इन शिक्षकों में उज्जैन की प्राचार्य डॉ चित्ररेखा जैन, राजगढ़ की व्याख्याता सुश्री बबीता मिश्रा, दमोह के श्री अजय कुमार सिंघई, डिंडोरी के उच्चतर माध्यमिक शिक्षक श्री प्रशांत कुमार साहू, बालाघाट के शिक्षक श्री गौरीशंकर पटले, बड़वानी के श्री अनिल प्रबोध मिश्रा, बैतूल की सुश्री ममता गोहर, भोपाल की श्रीमती वंदना पांडे, छतरपुर के श्री सचिन कुमार द्विवेदी, छिंदवाड़ा की सुश्री भावना शर्मा, धार के श्री बालकृष्ण शुक्ला, गुना की डॉक्टर सारिका जैन, मंदसौर के श्री पंकज कुमार गुप्ता, मुरैना के श्री उमेश कुमार तिवारी, नरसिंहपुर के श्री सुशील कुमार शर्मा, रतलाम की सुश्री सीमा अग्निहोत्री, सीहोर के श्री संजय सक्सेना, सिवनी के श्री अविनाश पाठक, शहडोल की डॉ निधि शुक्ला, शाजापुर के श्री आशीष जोशी, टीकमगढ़ के श्री शफी मोहम्मद, राजगढ़ के श्री मोहन विश्वकर्मा, श्री रमाकांत पांडे, भिंड के माध्यमिक शिक्षक मोहम्मद शकील, मंडला के श्री अखिलेश उपाध्याय, देवास के श्री महेश कुमार सोनी और नीमच के श्री निर्मल राठौर शामिल है।

इस अवसर पर आयुक्त लोक शिक्षण श्रीमती अनुभा श्रीवास्तव, संचालक राज्य शिक्षा केंद्र श्रीधन राजू एस, अपर संचालक श्री धीरेंद्र चतुर्वेदी, संयुक्त संचालक श्री शीतांशु शुक्ला, श्री आर एस तोमर सहित शिक्षा विभाग के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।
================================================================todayindia,mpnews,shivrajsinghchouhan,mpcm,madhyapradesh chiefminister,chiefminister of madhyapradesh,madhyapradesh news,todayindianews,24,#today india,madhyapradeshnewsdiary,madhyapradeshnewsdiary

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *