• Sun. Apr 28th, 2024

गोल्ड जीतना रहेगा महिला बॉक्सर लवलीना का लक्ष्य
lavleena,olympic2020,todayindia,todayindia news,today india,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking Newsभारतीय बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच दिया है। वह 69 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। इसके साथ ही कांस्य के रूप में भारत का एक और पदक पक्का हो गया है। लवलीना ने महिलाओं की 69 किलोग्राम भार वर्ग में चीनी ताइपे की खिलाड़ी निएन चिन चेन को 4-1 से करारी शिकस्त दी। अब सेमीफाइनल में उनका मुकाबला मौजूदा विश्व चैंपियन तुर्की मुक्केबाज बुसानेज सरमेनेली से होगा, जिन्होंने क्वार्टर फाइनल में अन्ना लिसेंको को शिकस्त दी है।

विश्व चैंपियनशिप में दो बार कांस्य पदक जीत चुकीं लवलीना बोरगोहेन ने मैच के दौरान शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी प्रतिद्वंद्वी को हराया। मुकाबले के आखिरी तीन मिनटों में उन्होंने अपने डिफेंस पर भी नियंत्रण रखा और अपने प्रतिद्वंद्वी पर भारी पड़ीं। 23 वर्षीय लवलीना को सभी तीनों राउंड में स्पिलिट प्वॉइंट मिले।
ये रिकॉर्ड होगा लवलीना के नाम

ओलंपिक इतिहास में लवलीना से पहले एमसी मैरीकॉम ने 2012 लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। ओलंपिक इतिहास में भारत की ओर से सिर्फ दो महिला बॉक्सर ही मेडल जीत सकी हैं। वहीं पुरुष कैटेगरी में 2008 बीजिंग ओलंपिक में विजेंदर सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वर्ष 2018 में गोल्ड कॉस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में लवलीना ने भारत का प्रतिनिधित्व किया था। इससे पहले उन्होंने भारतीय ओपन में गोल्ड मेडल जीता था। जानकारी के लिए बता दें कि असम के गोलाघाट जिले के बाड़ा मुखिया गांव की रहने वाली लवलीना को वर्ष 2020 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।
=============
courtesy
=============
lavleena,olympic2020,todayindia,todayindia news,today india,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.