• Sat. May 4th, 2024

30 July 2021 ki Top News-Current Affairs
todayindia,todayindia news,today india,topnews30july2021,currentaffairs,30july2021kikhaskhabren,studymaterial,competativeexamstudymaterial

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने सीबीएसई परीक्षाओं में सफलतापूर्वक उत्तीर्ण होने पर कक्षा 12 के विद्यार्थियों को बधाई दीहै। छोटे मित्रों के रूप में संबोधित करते हुए, उन्होंने उनको एक उज्ज्वल, सुखी और स्वस्थ भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दीं।

कई ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री ने कहा;

“मेरे छोटे मित्रों को बधाई जिन्होंने अपनी कक्षा 12 की सीबीएसई परीक्षाएं सफलतापूर्वक उत्तीर्ण कर ली हैं। उन्हें उज्ज्वल, सुखी और स्वस्थ भविष्य के लिए शुभकामनाएं।

जिनको लगता है कि वे कड़ी मेहनत और बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे, मैं उनसे कहना चाहता हूं- अपने अनुभवों से सीखें और अपना आत्मविश्वास ऊंचा रखें। एक उज्ज्वल और अवसरों से भरा भविष्य आपका इंतजार कर रहा है। आपमें से हर कोई प्रतिभा का भंडार है। मेरी शुभकामनाएं हमेशा आपके साथ हैं।

इस साल कक्षा 12 के बोर्ड में शामिल हुए बैच ने असाधारण परिस्थितियों में ऐसा किया है।

बीते एक साल के दौरान शिक्षा जगत ने कई बदलाव देखे हैं। फिर भी उन्होंने नए सामान्य हालात को अपनाया है और अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। हमें उन पर गर्व है!” ============================================================

आयुष्मान भारत योजना के तहत देश में 10 करोड़ परिवार इसके दायरे में लाये गये है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज लोकसभा में कहा कि इस योजना के तहत अब 50 करोड़ लोग पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज कराने के पात्र हैं।

उन्‍होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना अमेरिका के बहुचर्चित ओबामा केयर हेल्थ कवर से पांच गुना बड़ी है।

श्री मंडाविया ने सदन में एक पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि सरकार अंगदान के लिए अनुकूल वातावरण को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने कहा कि सुलभ अंग प्रत्यारोपण के लिए सरकार ने कई पहल की हैं।

=============================================================

सरकार ने कहा है कि इस वर्ष 15 मई से 31 अक्टूबर की सीमित अवधि के लिए तूअर, उरद और मूंग दाल को प्रतिबंधित श्रेणी से हटाकर स्वतंत्र श्रेणी में लाने के लिए आयात नीति में परिवर्तन किया गया है। घरेलू बाजार में दाल की उपलब्धता बढ़ाने तथा सहजता से इसकी आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए यह फैसला किया गया है।

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज राज्यसभा में एक लिखित प्रश्न के जवाब में यह जानकारी देते हुए कहा है कि तूअर और उडद के लिए छह हजार तीन सौ रुपये तथा मूंग के लिए सात हजार दो सौ 75 रुपये न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल तय किया गया है।

उन्होंने सदन को बताया कि पिछले दो महीनों में चना, तूअर और उरद की दाल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखा गया है लेकिन कुल मिलाकर इस अवधि में कीमतें न्यूनतम समर्थन मूल्य से ऊपर ही रही हैं।

उन्होंने यह भी जानकारी दी कि इन फसलों की बुआई पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ा है और वर्ष 2020-21 के दौरान 13 हजार सात सौ 55 हेक्टेयर में इन फसलों की बुआई का लक्ष्य रखा गया है।==========================================================

सरकार ने कहा है केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद-सीसीआरएएस द्वारा विकसित आयुर्वेदिक आयुष 64 मानव के लिए सुरक्षित है।

आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोकसभा को बताया कि कोविड-19 के उपचार में इस दवा की उपयोगिता साबित हुई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के हल्के, मध्यम और बिना लक्षण वाले मरीजों में आयुष-64 के उपचार से लोगों को लाभ हुआ है।===========================================================

सरकार ने कहा है कि 2020-21 में खाद्यान्न की खरीद अब तक की सबसे अधिक है। देश ने चालू खरीफ विपणन सत्र के दौरान 869 लाख टन से अधिक धान और रबी विपणन सीजन 2021-22 के दौरान 433 लाख टन से अधिक गेहूं की खरीद की है, जो अब तक की सबसे अधिक खरीद है।

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, मौजदा वर्ष के दौरान कुछ राज्य सरकारों ने भी खाद्यान्न की अब तक की सबसे अधिक खरीद दर्ज की है।

रबी विपणन सीजन के दौरान पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, गुजरात, हिमाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर में भी गेहूं की अब तक की सबसे अधिक खरीद दर्ज की गई है।

इसी अवधि में पंजाब, बिहार, गुजरात, तेलंगाना, झारखंड, केरल, मध्य प्रदेश, ओडिशा, तमिलनाडु, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में धान की अब तक की सबसे अधिक खरीद दर्ज की गई है।

====courtesy===============================================

30 July 2021 ki Top News-Current Affairs

todayindia,todayindia news,today india,topnews30july2021,currentaffairs,30july2021kikhaskhabren,studymaterial,competativeexamstudymaterial

 

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *