• Sat. May 18th, 2024

28 July 2021 ki Top News-Current Affairs
todayindia,todayindia news,today india,topnews28july2021,currentaffairs,28july2021kikhaskhabrenअमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की।
विदेश मंत्री ब्लिंकेन ने राष्ट्रपति बाइडेन और उपराष्ट्रपति हैरिस की तरफ से प्रधानमंत्री का अभिवादन किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को दिन में ईएएम और एनएसए के साथ हुई सकारात्मक बातचीत के बारे में बताया, साथ ही रक्षा, समुद्री सुरक्षा, व्यापार एवं निवेश, जलवायु परिवर्तन और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी सहित विभिन्न क्षेत्रों में भारत अमेरिका सामरिक संबंधों को और मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता जाहिर की। प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति बाइडेन और उपराष्ट्रपति को अपनी तरफ से शुभकामनाएं दीं। साथ ही क्वैड, कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन से संबंधित पहलों के लिए राष्ट्रपति बाइडेन की सराहना की।
विदेश मंत्री ब्लिंकेन ने भारत और अमेरिका के बीच व्यापक द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर तालमेल बढ़ने और इस तालमेल के ठोस व व्यावहारिक सहयोग में तब्दील करने के लिए दोनों सामरिक सहयोगियों की प्रतिबद्धता की सराहना की।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिका और भारत के समाज लोकतंत्र, स्वतंत्रता और उदारता के मूल्यों के लिए एक गहरी प्रतिबद्धता साझा करते हैं, वहीं अमेरिका में भारतीय समुदाय ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में खासा योगदान किया है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 के चलते पैदा चुनौतियों, वैश्विक आर्थिक सुधार और जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में आने वाले वर्षों में भारत-अमेरिका सामरिक भागीदारी का व्यापक वैश्विक महत्व होगा।
=============================================================
बसवराज बोम्मई ने कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली
कर्नाटक के राज्‍यपाल थावरचंद गहलोत ने आज राजभवन में बसवराज बोम्‍मई को प्रदेश के नये मुख्‍यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। उन्‍होंने पार्टी के वरिष्‍ठ नेता बी एस येदियुरप्‍पा का स्‍थान लिया है। श्री येदियुरप्‍पा ने मुख्‍यमंत्री के रूप में दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के बाद 26 जुलाई को इस्‍तीफा दे दिया था।
श्री बोम्‍मई को कल पार्टी के केन्‍द्रीय पर्यवेक्षक, केन्‍द्रीय मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान और किशन रेड्डी की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी विधायक दल का नेता चुना गया था। बसवराज बोम्‍मई हावेरी जिले के शैगोन विधानसभा क्षेत्र से तीन बार विधायक रह चुके हैं और येदियुरप्‍पा मंत्रिमंडल में गृहमंत्री और विधायी कार्य मंत्री रहे। येदियुरप्‍पा के विश्‍वास पात्र माने जाने वाले बोम्‍मई 2008 में भाजपा में शामिल हुए थे। श्री बोम्‍मई पूर्व मुख्‍यमंत्री एस आर बोम्‍मई के पुत्र हैं।
===========================================================
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने भारत यात्रा पर आए अमरीका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से नई दिल्‍ली में बातचीत की। बैठक के शुरू में डॉक्‍टर जयशंकर ने कहा कि भारत और अमरीका के बीच सामयिक दृष्टि से प्रासंगिक सभी क्षेत्रों में व्‍यापक सहयोग है।

उन्‍होंने दोनों देशों के एकसमान हितों और चिन्‍ताओं पर भी बातचीत की। विदेश मंत्री ने भारत और अमरीका के बीच कोविड महामारी से निपटने में सहयोग का भी जिक्र किया। उन्‍होंने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि तथा अफगानिस्‍तान में लोकतांत्रिक स्थिरता के लिए प्रयास करने, क्‍वाड्रिलेटरल सिक्‍योरिटी डायलॉग – क्‍वाड को प्रगाढ करने और समकालीन चुनौतियों से निपटने के लिए मिलकर काम करने पर बल दिया। अमरीकी विदेश मंत्री ने कहा कि राष्‍ट्रपति जो बाइडेन दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। श्री ब्लिंकन ने कहा कि कोविड महामारी ने लोगों के जीवन पर असर डाला है और इस तरह की चुनौतियों से कोई भी देश अकेले नहीं निपट सकता, इसलिए देशों के बीच सहयोग पहले की तुलना में अधिक महत्‍वपूर्ण हो गया है।
============================================================
उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में देर रात एक खराब खड़ी डबल डेकर बस में लखनऊ की ओर से आ रहे ट्रेलर ने टक्कर मार दी। हादसे में लगभग 18 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई, जबकि कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। बताया जा रहा है कि हादसा उत्तर प्रदेश के बाराबंकी के रामस्नेहीघाट थाना क्षेत्र में लखनऊ-अयोध्याहाईवे पर कल्याणी नदी के पुल पर हुआ।
============================================================ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तरप्रदेश के बाराबंकी में हुये सड़क हादसे पर दुख व्यक्त किया है।एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहाः “यूपी के बाराबंकी में हुए सड़क हादसे की खबर से बहुत दुखी हूं। शोकाकुल परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं। अभी सीएम योगी जी से भी बात हुई है। सभी घायल साथियों के उचित उपचार की व्यवस्था की जा रही है।”
================================================================किश्तवाड़ जिले में बुधवार तड़के होंजर दचान गांव में बादल फटने से 40 से अधिक लोग लापता हो गए हैं। उनमें से अभी तक सिर्फ 7 के ही शव मिल पाए हैं। जबकि 17 घायल लोगों को बचा लिया है। अभी भी गांव के 14 लोग लापता हैं। कई मकान जमींदोज हो चुके हैं। एक पनबिजली परियोजना को भी क्षति पहुंची है।
================================================================
1984 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी राकेश अस्थाना ने दिल्ली पुलिस आयुक्त का पदभार ग्रहण कर लिया है। इससे पहले वे सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक थे।
================================================================
राज्यसभा ने मंगलवार को नौवहन समुद्री सहायता विधेयक 2021 (द मरीन एड्स टू नेविगेशन बिल) पारित कर दिया। सदन में संक्षिप्त बहस के बाद विधेयक पारित किया गया। उपसभापति हरिवंश ने विधेयक को मतदान के लिए रखा और बाद में ध्वनि मत से पारित कर दिया गया।
=================================================================
भारत में कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा 44.61 करोड़ के अहम स्तर को पार कर गया है। आज सुबह 8 बजे तक की अनंतिम रिपोर्ट के मुताबिक, 53,73,439 सत्रों के माध्यम से टीकों की कुल 44,61,56,659 डोज लगा दी गई हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान टीकों की 40,02,358 डोज लगाई गई हैं।
================================================================= प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बैडमिंटन खिलाड़ी श्री नन्दू नाटेकर के निधन पर दु:ख व्यक्त किया है। एक ट्वीट में प्रधानमंत्री ने कहा, “भारत के खेल इतिहास में श्री नन्दू नाटेकर का एक विशेष स्थान है। वे बैडमिंटन के शानदार खिलाड़ी और महान कोच थे। उनकी सफलता से उदीयमान एथलीटों को प्रेरणा मिलती है। उनके निधन से दु:खी हूं। दु:ख की इस घड़ी में मैं उनके परिजनों और मित्रों के साथ हूं। ओम् शांति!”
==========================================================
केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि बैंक और ग्राहकों के हित को ध्यान में रखते हुए डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन एक्ट (DICGC) संशोधन बिल को मंजूरी दे दी गई है। इसके जरिए बंद हो चुके बैकों के ग्राहकों को बड़ी राहत मिलेगी। ऐसे में, अब बैंक के डूबने की स्थिति पर जमाकर्ताओं को 90 दिनों के भीतर ही पांच लाख रुपये मिल जाएंगे। इसके अलावा यदि किसी बैंक का लाइसेंस रद्द होता है तो बैंक ग्राहकों को पांच लाख रुपये तक का डिपॉजिट इंश्योरेंस मिलेगा।
===========================================================
courtesy
=========
28 July 2021 ki Top News-Current Affairs
todayindia,todayindia news,today india,topnews28july2021,currentaffairs,28july2021kikhaskhabren

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *