• Wed. Jul 3rd, 2024

देश में पिछले दो दिनों में दो लाख 24 हजार से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india,aaj ki khas khabren,headlinesस्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि विश्व के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण अभियान के दूसरे दिन छह राज्यों में पांच सौ 53 सत्र आयोजित किये गये। इसके अंतर्गत 17 हजार 72 लाभार्थियों को टीके लगाए गये।

इन राज्यों में आंध्र प्रदेश में 308 सत्र, तमिलनाडु में 165, कर्नाटक में 64, अरूणाचल प्रदेश में 14 और केरल तथा मणिपुर में एक-एक सत्र आयोजित किये गये।

अपर स्वास्थ्य सचिव डॉ. मनोहर अगनानी ने नई दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि दो दिनों में कुल दो लाख 24 हजार तीन सौ एक लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है।

डॉ. अगनानी ने बताया कि इन दो दिनों में, टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव के चार सौ 47 मामले सामने आए, जिनमें से केवल तीन लोगों को ही अस्पताल में भर्ती कराया गया। उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति को 24 घंटे के अंदर ही दिल्ली के उत्तरी रेलवे अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

एक अन्य व्यक्ति को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान- एम्स से छुट्टी दे दी गई, जबकि एक अन्य व्यक्ति ऋषिकेश के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में निगरानी में है और वह स्वस्थ है।

डॉ. अगनानी ने कहा कि टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव के ज्यादातर मामलों में बुखार, सिरदर्द और उबकाई जैसे मामूली लक्षण सामने आए। उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों की सूचना देने, टीकाकरण स्थल पर तत्काल उपचार, परिवहन और अस्पताल में भर्ती करने तथा आगे की देखभाल जैसे- दिशा-निर्देश दिये गये हैं।

डॉ. अगनानी ने कहा कि टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा, बाधाओं की पहचान और सुधार कार्यों की योजना बनाने के लिए सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ कल बैठक की गई।
=============
courtesy
=============
todayindia,todayindia news,today india news in hindi,Headlines,Latest News,Breaking News,Cricket ,Bollywood24,today india news,today india,aaj ki khas khabren,headlines

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *