• Tue. Aug 9th, 2022

अमेरिका : राष्ट्रपति पद के लिए हिलेरी क्लिंटन ने जीती डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी

Jul 27 2016
फिलाडेल्फिया: अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन इस साल होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनावों में डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से उम्मीदवार होंगी। उन्होंने अपनी पार्टी की तरफ से मंगलवार को उम्मीदवारी जीत ली है। अमेरिका के इतिहास में वह पहली महिला हैं जिन्होंने राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवारी जीती है।

फिलाडेल्फिया में डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में पार्टी में एकजुटता दिखाने के लिए वरमॉन्ट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स ने चेयरवुमन से कहा कि पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर हिलेरी क्लिंटन को चुना जाए। बता दें कि सैंडर्स ने पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए हिलेरी क्लिंटन को कड़ी टक्कर दी थी।

इससे पहले दक्षिणी डकोटा के प्रतिनिधियों ने हिलेरी क्लिंटन को 15 वोट दिए। इससे हिलेरी के पक्ष में जरूरी 2383 वोट से ज्यादा वोट हो गए। हिलेरी को कुल 2842 वोट मिले जबकि पार्टी में उनके प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स को 1865 वोट मिले। सैंडर्स से पार्टी की उम्मीदवारी जीतने के बाद अब हिलेरी डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से 8 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के तौर पर रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से भिड़ेंगी।

जैसे ही सीनेटर बारबरा मिकुलस्की ने हिलेरी का नाम आगे बढ़ाया प्रतिनिधि हिलेरी-हिलेरी चिल्लाने लगे। बारबरा ने कहा, हां हमने बाधांओं से पार पाई है। पहली डेमोक्रेटिक महिला सीनेटर बनकर मैंने वो बाधा तोड़ी है और अब में पूरे दिल से हिलेरी क्लिंटन को देश की पहली महिला राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार घोषित करती हूं।
courtesy

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.