• Sat. Apr 27th, 2024

मेधावी बच्चों की शिक्षा में धन की बाधा समाप्त होगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान से मिले मेधावी छात्र-छात्राएँ
भोपाल : बुधवार, जुलाई 27, 2016
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि मेधावी बच्चों की शिक्षा में धन की बाधा को समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अधिक फीस होने के कारण किसी भी जाति अथवा समाज का मेधावी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे, ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं। श्री चौहान आज विधानसभा में छतरपुर जिले के बिजावर विकासखण्ड के मेधावी छात्र-छात्राओं से चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर विधायक श्री पुष्पेन्द्रनाथ पाठक भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शिक्षण संस्थानों में शिक्षा के लिये अधिक फीस की आवश्यकता होती है। परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने से कई मेधावी छात्र फीस नहीं दे पाते। अब धन के अभाव में मेधावी बच्चे शिक्षा से वंचित नहीं हो, इसके लिये उनकी फीस सरकार भरे और नौकरी मिलने के बाद वे आसानी से उसे लौटा सकें, ऐसी योजना का निर्माण किया जायेगा। उन्होंने कहा कि सफलता के लिये निरंतर प्रयास और संकल्प की आवश्यकता है। उन्होंने विवेकानंद के विचारों का उल्लेख किया। बताया कि व्यक्ति अनंत शक्तियों का भंडार है। वह जो चाहे कर सकता है। श्री चौहान ने कहा कि बच्चे अपनी प्रतिभा का अधिक से अधिक उपयोग करें। ऐसा कार्य करने का प्रयास करें, जिससे देश-प्रदेश और दुनिया का भला हो। उन्होंने बच्चों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ दी।

इस अवसर पर बिजावर के शासकीय उत्कृष्टता विद्यालय, शासकीय कन्या विद्यालय और शासकीय मॉडल स्कूल के 80 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले 50 से अधिक मेधावी छात्र-छात्राएँ उपस्थित थे।

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.