कॅरियर अवसर मेले केवल औपचारिकता नहीं बनें, रोजगार भी दिलवायें(todayindia)

उच्च शिक्षा मंत्री श्री पटवारी ने किया कॅरियर अवसर मेले का शुभारंभ(todayindia)
उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी ने आज यहाँ स्वामी विवेकानंद कॅरियर मार्गदर्शन योजना के तहत दो-दिवसीय कॅरियर अवसर मेले का शुभारंभ करते हुए कहा कि उच्च शिक्षा और रोजगार एक बड़ी चुनौती है। देश उन्नतशील है, परंतु रोजगार घट रहा है। यह विसंगति दूर करना सबकी संयुक्त जिम्मेदारी है। माँग और आपूर्ति में समन्वय (todayindia)आवश्यक है। उन्होंने कहा कि कॅरियर मेले केवल औपचारिका बनकर नहीं रह जायें। इससे ठोस धरातल पर बेरोजगारों को रोजगार भी दिलवायें।(todayindia)(todayindia)


श्री पटवारी ने कहा कि हमें देखना होगा कि उच्च शिक्षा का पाठ्यक्रम आज की प्रतियोगी प्रतिस्पर्धा को पूर्ण करता है या नहीं? इस व्यवस्था में बदलाव लाना जरूरी है। कॅरियर मेले के मार्गदर्शन से विद्यार्थियों को सही दिशा मिलेगी। उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशानुसार शहरी बेरोजगारों को मनरेगा की तर्ज पर युवा स्वाभिमान योजना से एक वर्ष में 100 दिवस का रोजगार सुनिश्चित करने के लिये नीति तैयार की जा रही है।(todayindia)

श्री पटवारी ने किया स्टॉल्स का मुआयना

कॅरियर अवसर मेले में उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी ने विभिन्न स्टॉल्स का मुआयना किया। श्री पटवारी सरोजनी नायडू कन्या महाविद्यालय की छात्राओं के स्टॉल पर पहुँचे, तो छात्राओं द्वारा बनाई गई सामग्री देखकर बहुत प्रभावित हुए। उन्होंने स्टॉल से जूट पर्स, पेंटिंग तथा सुगंधित केण्डल खरीदा।

प्रमुख सचिव, उच्च शिक्षा श्री नीरज मण्डलोई ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं के पाठ्यक्रमों को विश्वविद्यालयीन पाठ्यक्रमों में शामिल किये जाने की आवश्यकता है। इस सोच पर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शासन का प्रयास है कि विद्यार्थियों को महँगी कोचिंग के लिये परेशान नहीं
होना पड़े।


सामान्य परिषद की बैठक सम्पन्न

उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी की अध्यक्षता में आज उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान, भोपाल की सामान्य परिषद की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में कन्या छात्रावास के मैनेजर एवं परिचारक के मानदेय वृद्धि, मानसेवी शिक्षकों के मानदेय, संस्थान में आउटसोर्सिंग सेवाएँ तथा सत्र 2019-20 से बीएससी फॉरेंसिक साइंस, बी.कॉम. कम्प्यूटर एप्लीकेशन और बी.कॉम. टेक्सेशन के विषय के अतिथि शिक्षकों के मानदेय तथा पाठ्यक्रम के नियमित संचालन पर विस्तृत चर्चा की गई। बैठक में उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान की प्रभारी संचालक डॉ. मीरा पिंगले तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।(todayindia)

मेले का आयोजन उच्च शिक्षा उत्कृष्टता संस्थान तथा सरोजनी नायडू शासकीय कन्या महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है। आज मेले में संस्थान परिसर में लगभग 70 स्टॉल लगाये गये। दो-दिवसीय कॅरियर मेले में वर्धमान, ल्यूपिन, अज़ीज़ प्रेमजी, जोमेटो जैसी बड़ी कम्पनियाँ सहभागिता कर रही हैं।(todayindia)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *