• Fri. Apr 19th, 2024

स्वास्थ्य मंत्री सिलावट ने जे.पी. चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण(todayindia)

(todayindia)चिकित्सालय में सुविधाओं के संबंध में मरीजों से ली जानकारी
भोपाल : सोमवार, दिसम्बर 31, 2018
लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने आज दोपहर बाद जे.पी. चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। (todayindia)बिना पूर्व सूचना के चिकित्सालय पहुँचे मंत्री श्री सिलावट ने चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों में पहुँचकर मरीजों से चिकित्सालय में मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की।(todayindia)(todayindia)

मंत्री श्री सिलावट ने चिकित्सालय के सर्जरी वार्ड में मरीज श्री पार सिंह, रईस खान, चाँद खाँ आदि से उनको चिकित्सालय से मिलने वाली सुविधाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की। वार्ड में मौजूद स्टॉफ नर्स से वार्ड में भर्ती मरीजों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। सर्जिकल वार्ड में भर्ती सतनामी नगर, सोनागिरि के दीनदयाल के स्वास्थ्य के संबंध में मंत्री श्री सिलावट ने दीनदयाल का उपचार कर रहे डॉ. श्रीवास्तव से फोन पर चर्चा कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। डॉ. से हुई चर्चा के बाद उन्होंने दीनदयाल को बताया कि उन्हें जल्द ही स्वस्थ होते ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जायेगी। मेडिकल वार्ड में गोविंद, रामदास राठौर, करोंद और बैरसिया तहसील के पथरिया गाँव की केशरबाई से भी मंत्री श्री सिलावट ने चर्चा की। मरीजों ने बताया कि उन्हें अस्पताल में सभी प्रकार की दवाइयाँ मिल रही हैं और डॉक्टर और अस्पताल के स्टॉफ द्वारा पूरी-पूरी देखभाल की जा रही है। जे.पी. चिकित्सालय के गेट पर स्ट्रेचर पर मरीज संजू को देखकर मंत्री श्री सिलावट ने सिविल सर्जन से पूछा कि यह स्ट्रेचर पर क्यों है। उन्हें अवगत कराया गया कि स्ट्रेचर पर मरीज संजू को एडवांस न्यूरो ट्रीटमेंट के लिये एम्स रेफर किया गया है। इस पर मंत्री श्री सिलावट ने निर्देश दिये कि उन्हें अविलम्ब एम्स में शिफ्ट कराया जाये।(todayindia)

बच्चे की डेफिशिएंसी की जाँच कर इलाज करवायें

मंत्री श्री सिलावट ने अस्पताल में निरीक्षण के दौरान अपने दो वर्षीय बच्चे को गोदी में लिये जनरल वार्ड के बाहर बैठी मण्डीदीप की मायाबाई से उनके अस्पताल आने का कारण पूछा। मायाबाई ने बताया कि वह अपने परिजन की देख-रेख के लिये हॉस्पिटल आई हैं। श्री सिलावट की नजर मायाबाई की गोद में बैठे नन्हें बच्चे पर गई और उन्होंने डॉ. चुघ से बच्चे की ओर देखकर कहा कि बच्चा सामान्य नहीं है, किसी डेफिशिएंशी से ग्रसित है। डॉ. चुघ ने भी इस पर सहमति व्यक्त की। बच्चे की माँ ने बताया कि उसे खून की कमी से संबंधित बीमारी है। इस पर श्री सिलावट ने डॉ. चुघ को निर्देश दिये कि वह आज ही इस बच्चे का परीक्षण कर उसकी डिफिशिएंशी का पता कर उपचार सुनिश्चित करवाकर उन्हें अवगत करवायें।

मंत्री श्री सिलावट ने महिला जनरल वार्ड में भी मरीजों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मरीजों की देखभाल के लिये मौजूद उनके परिजनों से अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं पर बातचीत की। मंत्री श्री सिलावट ने अस्पताल में काम करने वाले स्टॉफ, आशा कार्यकर्ता आदि से भी उनके द्वारा किये जा रहे कार्य की जानकारी प्राप्त की।

मरीजों के भोजन की गुणवत्ता को स्वयं चखकर देखा

जिला चिकित्सालय, भोपाल के निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री सिलावट ने चिकित्सालय की रसोई का निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता को स्वयं चखकर देखा। श्री सिलावट ने कहा कि रसोई में पर्याप्त साफ-सफाई है और भोजन की गुणवत्ता भी अच्छी है। उन्होंने रसोई में काम करने वाले कर्मचारियों के साथ ग्रुप फोटो करवाया और सभी को अच्छे कार्य के लिये बधाई दी। मंत्री श्री सिलावट ने सिविल सर्जन डॉ. चुघ को अस्पताल में साफ-सफाई पर ध्यान देने की हिदायत भी दी। श्री पंकज चतुर्वेदी, एडिशनल डायरेक्टर, हेल्थ श्री विवेक श्रोती और चिकित्सालय के अधिकारी निरीक्षण के दौरान मंत्री श्री सिलावट के साथ थे।
================
Courtesy

aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.