• Thu. Mar 28th, 2024

हम उम्मीद करते हैं कि 10 दिन में किसानों का कर्ज माफ करेगी नई सरकार-शिवराजसिंह चौहान

जिम्मेदार विपक्ष होंगे, लेकिन गड़बड़ी की तो प्रखर विरोध भी करेंगेः शिवराजसिंह चौहान
भोपाल। प्रदेश की जनता ने हमें एक चौकीदार की भूमिका सौंपी है। हम एक सशक्त और जिम्मेदार विपक्ष की भूमिका निभाएंगे। हम प्रदेश के हित में रचनात्मक सहयोग करेंगे, तो गड़बड़ी दिखने पर प्रखर विरोध भी करेंगे। कांग्रेस पार्टी ने अपने वचनपत्र में जनता को वचन दिए हैं, उन्हें पूरा करे। राहुल गांधी जी ने दस दिनों में किसानों का कर्ज माफ करने की जो बात कही है, मैं ऐसा मानता हूं कि वे अपने इस वचन को भी पूरा करेंगे। क्योंकि उन्होंने स्वयं ही कहा है कि जो मुख्यमंत्री दस दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ नही करेगा, उसे बदल दिया जाएगा। यह बात कार्यवाहक मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने बुधवार को मीडिया से चर्चा के दौरान कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार से अपेक्षा है कि हमारी सरकार ने जनता के हित में जो योजनाएं और परियोजनाएं शुरू की हैं, उनकी निरंतरता बनी रहे। लोकतंत्र में व्यक्ति बदलते रहते हैं, लेकिन जन कल्याण की योजनाएं चालू रहनी चाहिए। प्रदेश के किसानों को उनके पसीने की पूरी कीमत मिलती रहे। पत्रकारवार्ता को प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह ने भी संबोधित किया।


पूरी क्षमता से सेवा की कोशिश की, कमी रही हो तो क्षमा करें

श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार ने जब सत्ता संभाली थी, तो हमें एक बदहाल प्रदेश मिला था। हमने उसे विकसित प्रदेश बनाने का काम किया। समाज के विभिन्न वर्गों के लिए विशेषीकृत योजनाएं शुरू कीं। हमारी सरकार की नींव उमाजी ने रखी थी और बाबूलाल गौर जी ने उसे आगे बढ़ाया। तेरह साल मैंने अपनी पूरी क्षमता से जनता की सेवा करने की कोशिश की है। फिर भी यदि कोई कमी रह गई हो, तो उसके लिए क्षमा चाहता हूं। श्री चौहान ने कहा कि मैंने एक मुख्यमंत्री के रूप में नहीं, बल्कि परिवार के सदस्य के तौर पर सरकार चलाने की कोशिश है। फिर भी मेरे व्यवहार से,किसी काम से, बोलचाल से किसी को कष्ट हुआ हो, तो मैं क्षमा चाहता हूं।


वोट बढ़े पर सफलता नहीं मिली, ये मेरी ही जिम्मेदारी है

श्री चौहान ने कहा कि विधानसभा चुनाव में हमें वर्ष 2008 की तुलना में ज्यादा वोट मिले हैं। उस समय हमें 38 प्रतिशत वोट मिले थे और हमें 143 सीटें हासिल हुई थीं। इस बार हमें 41 प्रतिशत वोट मिले हैं, लेकिन सिर्फ 109 सीटें ही मिलीं, क्योंकि चुनावों का अंकगणित अलग होता है। श्री चौहान ने कहा कि यही देखकर हमने सरकार बनाने का दावा नहीं किया। हम चुनाव में बहुमत हासिल नहीं कर सके, पार्टी को अपेक्षित सफलता नहीं मिल सकी, इसके लिए मैं ही जिम्मेदार हूं। इसमें मेरा ही दोष है और कमी भी मुझमें ही रह गई होगी।

सभी का भरपूर सहयोग मिला, सभी का आभारी हूं

श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार ने अच्छा काम किया। केंद्र सरकार ने जनकल्याणकारी योजनाएं शुरू कीं। हमारे केंद्रीय नेतृत्व ने अपेक्षा से अधिक सहयोग किया। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह जी ने हर तरह की व्यस्तता के बीच हमें समय दिया। प्रदेश अध्यक्ष जी और उनकी टीम ने कठोर परिश्रम किया। हमारे कार्यकर्ताओं ने घनघोर परिश्रम किया और चुनाव के लिए रात दिन एक कर दिए। मैं सभी को धन्यवाद देता हूं और सभी का आभारी हूं।

जो दुख-दर्द महसूस किये, उन्हीं से निकली योजनाएं

श्री चौहान ने कहा कि हमारी सरकार ने समाज के हर वर्ग के लिए योजनाएं शुरू कीं। ये सभी योजनाएं उन अनुभवों पर आधारित थीं, जो बचपन से लेकर अभी तक मुझे हुए हैं। बचपन में गरीबों के जिन दुख-दर्द को मैंने महसूस किया था, उन्हीं के आधार पर हमारी सरकार की योजनाएं बनीं। उन्होंने कहा कि अंत में हमने संबल योजना शुरू की, जो समाज के गरीब और वंचित तबके को प्राकृतिक संसाधनों पर उसका हक दिलाने का प्रयास था।


‘न दैन्यं, न पलायनम्’ : राकेश सिंह

मीडिया को संबोधित करते हुए प्रदेश अध्यक्ष व सांसद श्री राकेश सिंह ने कहा कि हमें कांग्रेस से अधिक वोट मिले हैं, लेकिन सीटें उनकी ज्यादा हैं। मैं पूरी विनम्रता के साथ जनादेश को शिरोधार्य करता हूं और जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भले ही हम सरकार में नहीं हैं, लेकिन पार्टी अंत्योदय के लक्ष्य को लेकर चलती रहेगी। हमारे कार्यकर्ता जनता की सेवा करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि ‘न दैन्यं, न पलायनम्’ को चरितार्थ करते हुए हम समाज सेवा करते रहेंगे। श्री सिंह ने कहा कि हमें मीडिया के बंधुओं का भरपूर सहयोग मिला। हमारे केंद्रीय नेतृत्व ने पूरा सहयोग और मार्गदर्शन किया। केंद्रीय मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर जी, धर्मेंद्र प्रधान जी, विनय सहस्त्रबुद्धे जी, प्रभात झा जी, कैलाश विजयवर्गीय जी और पूरी टीम ने भरपूर सहयेग दिया। उन्होंने कहा कि इस सहयोग के लिए मैं प्रदेश भारतीय जनता पार्टी की ओर से सभी का आभारी हूं।

हमें अपने मुख्यमंत्री के कामों पर गर्व है

प्रदेश अध्यक्ष श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह जी के नेतृत्व में हमारी सरकार ने प्रदेश में विकास की गंगा बहाई। शिवराज जी की सरकार ने समाज के पिछड़े और वंचित तबके के लिए जो काम किए हैं, उन पर हमें गर्व है। श्री सिंह ने कहा कि यह मुख्यमंत्री जी का बड़प्पन है कि वे पार्टी की हार की जिम्मेदारी ले रहे हैं, लेकिन भारतीय जनता पार्टी में हर जिम्मेदारी सामुहिक होती है। अगर कोई कमी रही है, तो वह हम सभी की कमी है। उसे दूर करके हम लोकसभा चुनाव में पहले से अच्छा प्रदर्शन करने का प्रयास करेंगे। श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज जी ने राज्यपाल महोदया को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।



aum

Leave a Reply

Your email address will not be published.